Latest :
प्रत्‍यर्पण विधेयक को लेकर बैकफुट पर हांगकांग सरकार, ड्रैगन ने ली राहत की सांसजानिए क्या हैं Gratuity के नियम और कैसे करते हैं इसका कैलकुलेशनइस खिलाड़ी को बोर्ड ने एक साल के लिए किया बैन, वर्ल्ड कप में तोड़ा था अनुशासनहाथों में तिरंगा थामे Hina Khan ने 'India Day Parade' में ऐसे चलाया जादू,जीरकपुर में आफत की बारिश : घरों में भरा पानी, अगले दो दिन के लिए अलर्ट कांग्रेस को बडा़ झटका, हुड्डा ने पकड़ी अलग राह, बोले- अतीत से हुआ मुक्‍त, पहले वाली कांग्रेस नहीं रही, भटकी राहकई रातें जागकर श्रद्धा ने सीखे अपने तेलुगु डायलॉग्स, प्रभास ने भी की मददतेज बारिश से अजमेर में ढहा मकान, पुष्कर के डूब क्षेत्र में खाली कराए होटलइंग्लैंड के लिए बुरी खबर, टीम को पहला विश्व कप जिताने वाले मॉर्गन छोड़ेंगे कप्तानी !ढाई माह के बाद शुरू हुआ मत्स्य आखेट, पहले दिन पकड़ी गई 22 मीट्रिक टन मछली
Faridabad

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने मतदाताओं को किया जागरूक, निकाली रैली

May 04, 2019 02:46 PM

Star Khabre, Faridabad; 04th May : विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, तिगांव द्वारा 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए तिगांव क्षेत्र में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित कर उन्हें अपने वोट के अधिकार का सदुपयोग करने के लिए जागरूक करने के लिए जागरूकता रैली निकाली गयी।  रैली को स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। स्कूल के छात्रों ने विभिन्न स्लोगन लिखे बैनरों के माध्यम से क्षेत्र के मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने का संदेश दिया। अधिक से अधिक मतदान को बढ़वा देने के उद्देश्य से इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर रैली शुरू होने से पहले स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने कहा कि हम एक लोकतांत्रिक देश के स्वतंत्र नागरिक है। लोकतांत्रिक प्रणाली के तहत जितने अधिकार नागरिकों को मिलते हैं, उनमें सबसे बड़ा अधिकार है वोट देने का अधिकार।

इस अधिकार को पाकर हम मतदाता कहलाता हैं। वही मतदाता जिसके पास यह ताकत है कि वो सरकार बना सकता है, सरकार गिरा सकता है और तो और स्वयं सरकार बन भी सकता हैं। विश्व के कई देशों में वोट देने का अधिकार अनिवार्य है। भारत जैसे सर्वाधिक युवा मतदाता वाले देश को इस पहल का अनुसरण करने के लिए आगे आना चाहिए। हमें यह शपथ लेनी चाहिए कि हम किसी भी प्रलोभन में नहीं फंसते हुए अपने वोट का प्रयोग स्वविवेक के आधार पर पूर्ण निष्पक्षता एवं निष्ठा के साथ करेंगे। स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि भारत जैसा युवा देश जिसकी 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम है। उस देश के युवाओं की जिम्मेदारी बनती है कि वो अशिक्षित लोगों को वोट का महत्व बताकर उनको वोट देने के लिए बाध्य करे। लेकिन यह विडंबना है कि हमारे देश में वोट देने के दिन लोगों को जरूरी काम याद आने लग जाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी है जो घर पर होने के बावजूद भी अपना वोट देने के लिए वोटिंग बूथ तक जाने में आलस करते हैं। इस तरह अजागरूक, उदासीन व आलसी मतदाताओं के भरोसे हमारे देश के चुनावों में कैसे सबकी भागीदारी सुनिश्चित हो सकेंगी? इन्हीं कमियों के कारण कुछ ऐसे लोग जो अयोग्य होते हैं वे गलत तरीकों से जीतकर योग्य लोगों पर राज करते हैं। इसलिए वोट की कीमत को समझ कर सही मतदान करना चाहिए। ये हमारी जिम्मेदारी है। इस रैली को सफल बनाने के लिए स्कूल के डॉयरेक्टर शम्मी यादव, प्रिंसिपल कुलविंदर कौर, अन्य अध्यापकों एवं स्टॉफ ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

फरीदाबाद के सांप्रदायिक सौहार्द की पहचान है पंखा मेला- विपुल गोयल

हितेश हत्याकांड मामला : मामूली कहासुनी ने लिया विकराल रूप, एक आरोपी गिरफ्तार

शिक्षा का बंटाधार करने में खट्टर सरकार ने हांसिल किया प्रथम स्थान : कृष्ण अत्री

युवा कांग्रेस अध्यक्ष नितिन सिंगला का जन्मदिन मना रहे युवा

भाजपा की वायदा खिलाफी का छात्र विधानसभा चुनावों में देंगे जवाब : कृष्ण अत्री

फ़रीदाबाद की अनीशा ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट में जीता प्रथम पुरस्कार

विपुल गोयल लंदन के लिए रवाना

उन्नाव रेप केस में शामिल आरोपियों को मिले फाँसी की सजा : कृष्ण अत्री

बीजेपी का "बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ" नारा महज एक जुमला, दाखिले को लेकर बेटियां परेशान : कृष्ण अत्री

12वीं श्रीमद् भागवत सप्ताह ज्ञान यज्ञ का आयोजन

 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech