Latest :
सभी प्राइवेट स्कूल संचालक सर्वोच्च न्यायालय के एसओपी की करें पालना 21 अप्रैल को आयोजित होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर प्रशासन मुस्तैदसबका साथ-सबका सम्मान यही जीवन का आधार : राजेश भाटियानशे के 11 इंजेक्शन सहित आरोपी गिरफ्तारआईपीएल मैच में सट्टा लगवाने वाला आरोपी गिरफ्तारमई और जून में बना लें नेपाल का प्लान, IRCTC लेकर आया बहुत ही कम बजट में यहां घूमने का मौका, रहना-खाना फ्रीअब ट्रेन में बुक कर सकेंगे मनपसंद सीट, रेलवे ने तैयार किया साफ्टवेयरलोकसभा चुनावों में उम्मीदवारों की सहुलियत के लिए बनाया सुविधा पोर्टलविकसित भारत का रोडमैप है, भाजपा का संकल्प पत्र : कृष्णपाल गुर्जरमोदी के नेतृत्व में महिलाओं को मिली नई दिशा : नायब सैनी
Entertainment

Happy Birthday Nargis Dutt: जब Nargis की जान बचाने के लिए आग में कूद गए थे Sunil Dutt

June 01, 2019 12:58 PM

Happy Birthday Nargis Dutt: जब Nargis की जान बचाने के लिए आग में कूद गए थे Sunil Dutt

Star Khabre,1St june: अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक और प्रसिद्ध अभिनेता सुनील दत्त की पत्नी नरगिस का आज 1 जून को जन्मदिन है। नरगिस ने अपने अभिनय से दर्शकों दिलों में जगह बनाई और सिनेमा को उंचाई भी दी जिस कारण उन्हें आज भी याद किया जाता है। नरगिस ने शादी सुनील दत्त से की थी लेकिन राज कपूर से उनकी नजदीकियों की चर्चा उस दौर में भी थी। लेकिन जब सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाया था तब नरगिस को लग गया था कि सुनील ही उनके जीवन के हमसफर हैं।

नरगिस का जन्म 1 जून 1929 को पश्चिम बंगाल के कलकत्ता शहर में हुआ था। नरगिस के पिता उत्तमचंद मोहनदास एक जाने-माने डॉक्टर थे। उनकी मां जद्दनबाई मशहूर नर्तक और गायिका थी। मां के सहयोग से ही नरगिस फ़िल्मों से जुड़ीं और उनके कैरियर की शुरुआत हुई थी फिल्म 'तलाश-ए-हक' से। जिसमें उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया। उस समय उनकी उम्र महज 6 साल की थी।

राजकपूर से बढ़ी थीं नजदीकियां

नरगिस ने 1940 से लेकर 1950 के बीच कई बड़ी और हिट फिल्मों में काम किया। जैसे ‘बरसात’, ‘आवारा’, ‘दीदार’ और ‘श्री 420’। जब ये फिल्में आईं तब राज कपूर का दौर था। नरगिस ने राज कपूर के साथ 16 फिल्में की और ज्यादातर फिल्में सफल साबित हुईं थीं। इस बीच दोनों में नजदीकियां भी बढ़ने लगीं थी और दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया था। यहां तक कि दोनों ने शादी करने का मन भी बना लिया था। लेखिका मधु जैन की किताब 'द कपूर्स' के मुताबिक – "जब बरसात बन रही थी, नरगिस पूरी तरह से राज कपूर के लिए समर्पित हो चुकी थीं। यहां तक कि जब स्टूडियो में पैसे की कमी हुई तो नरगिस ने अपनी सोने की चूड़ियां तक बेचीं। उन्होंने दूसरे निर्माताओं की फिल्मों में काम करके आर.के फिल्म्स की खाली तिजोरी को भरने का काम किया।"

 

(तस्वीर - मिडडे)

राजकपूर जब 1954 में मॉस्को गए तो अपने साथ नरगिस को भी ले गए थे। कहते हैं यहीं दोनों के बीच कुछ ग़लतफहमी हुई और दोनों के बीच इगो की तकरार इतनी बढ़ी कि वह यात्रा अधूरी छोड़कर नरगिस इंडिया लौट आईं थीं। इसके बाद 1956 में आई फिल्म 'चोरी चोरी' नरगिस और राजकपूर की जोड़ी वाली आखिरी फिल्म थी। हालांकि वादे के मुताबिक राजकपूर की फिल्म 'जागते रहो' में भी नरगिस ने अतिथि कलाकार की भूमिका निभाई थी। यहां से दोनों के रास्ते बदल गए थे। दोनों के बीच कितना गहरा रिश्ता था इस बारे में ऋषि कपूर ने अपनी किताब 'खुल्लम खुल्ला ऋषि कपूर uncensored' में भी विस्तार से लिखा है।

 

सुनील दत्त से प्यार और शादी

राज कपूर से अलग होने के ठीक एक साल बाद नरगिस ने 1957 में महबूब खान की 'मदर इंडिया' की शूटिंग शुरू कर दी थी। मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान सेट पर आग लग गई थी। सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाया और दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया था। मार्च 1958 में दोनों की शादी हो गई थी। दोनों के तीन बच्चे हुए, संजय, प्रिया और नम्रता हैं। अपनी किताब 'द ट्रू लव स्टोरी ऑफ़ नरगिस एंड सुनील दत्त' में नरगिस लिखा था कि राजकपूर से अलग होने के बाद वो आत्महत्या करने के बारे में सोचने लगी थीं। लेकिन, उन्हें सुनील दत्त मिल गए, जिन्होंने उन्हें संभाल लिया था। नरगिस ने लिखा था कि उन्होंने अपने और राज कपूर के बारे में सुनील दत्त को सब-कुछ बता दिया था। सुनील दत्त पर नरगिस को काफी भरोसा था।

Ster Khabre

 
Have something to say? Post your comment
More Entertainment

सिंगर ने कहा- एकता ने सुशांत को ब्रेक दिया था, उन्हें टार्गेट कैसे किया जा सकता है?

अर्जुन कपूर के बर्थडे पर मलाइका अरोड़ा ने स्पेशल अंदाज में दी बधाई

सोनू निगम के आरोपों पर दिव्या कुमार का पलटवार, बोलीं- भूल गए क्या 5 रुपए में दिल्ली की रामलीला में गाना गाते थे

इरफान खान के बेटे बाबिल ने कहा, 'नेपोटिज्म के खिलाफ आवाज उठाइए लेकिन सुशांत के नाम का इस्तेमाल मत कीजिए'

सुशांत सिंह राजपूत को लेकर राखी सावंत ने कह दिया कुछ ऐसा, यूजर्स ने कहा- थोड़ी तो शर्म करो

मोगैंबो के किरदार के लिए अमरीश पुरी ने खुद डिजाइन की थी कॉस्ट्यूम, डायरेक्टर बोनी कपूर ने इम्प्रेस होकर दिए थे 10 हजार रुपए

सुशांत सिंह राजपूत से ब्रेकअप के बाद भी अपने प्यार की निशानी को सहेज कर रख रखी थीं अंकिता लोखंडे, एक्टर के निधन के बाद सच्चाई आई सामने

विद्युत जामवाल ने दिया ट्रोलर को जवाब- दिवंगत आत्मा और उसका परिवार ट्वीट्स नहीं पढ़ रहा है, तो किसके लिए लिखना है

सुशांत स‍िंह राजपूत के निधन पर कंगना रनौत के वीडियो पर उठा सवाल, तो उनकी टीम ने दिया करारा जवाब

'दबंग' डायरेक्टर अभिनव सिंह कश्यप के आरोप पर सलीम खान ने दिया करारा जवाब, बोले- 'कल के आए हुए लोग सवाल करते हैं'

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech