Latest :
प्रत्‍यर्पण विधेयक को लेकर बैकफुट पर हांगकांग सरकार, ड्रैगन ने ली राहत की सांसजानिए क्या हैं Gratuity के नियम और कैसे करते हैं इसका कैलकुलेशनइस खिलाड़ी को बोर्ड ने एक साल के लिए किया बैन, वर्ल्ड कप में तोड़ा था अनुशासनहाथों में तिरंगा थामे Hina Khan ने 'India Day Parade' में ऐसे चलाया जादू,जीरकपुर में आफत की बारिश : घरों में भरा पानी, अगले दो दिन के लिए अलर्ट कांग्रेस को बडा़ झटका, हुड्डा ने पकड़ी अलग राह, बोले- अतीत से हुआ मुक्‍त, पहले वाली कांग्रेस नहीं रही, भटकी राहकई रातें जागकर श्रद्धा ने सीखे अपने तेलुगु डायलॉग्स, प्रभास ने भी की मददतेज बारिश से अजमेर में ढहा मकान, पुष्कर के डूब क्षेत्र में खाली कराए होटलइंग्लैंड के लिए बुरी खबर, टीम को पहला विश्व कप जिताने वाले मॉर्गन छोड़ेंगे कप्तानी !ढाई माह के बाद शुरू हुआ मत्स्य आखेट, पहले दिन पकड़ी गई 22 मीट्रिक टन मछली
Entertainment

Happy Birthday Nargis Dutt: जब Nargis की जान बचाने के लिए आग में कूद गए थे Sunil Dutt

June 01, 2019 12:58 PM

Happy Birthday Nargis Dutt: जब Nargis की जान बचाने के लिए आग में कूद गए थे Sunil Dutt

Star Khabre,1St june: अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक और प्रसिद्ध अभिनेता सुनील दत्त की पत्नी नरगिस का आज 1 जून को जन्मदिन है। नरगिस ने अपने अभिनय से दर्शकों दिलों में जगह बनाई और सिनेमा को उंचाई भी दी जिस कारण उन्हें आज भी याद किया जाता है। नरगिस ने शादी सुनील दत्त से की थी लेकिन राज कपूर से उनकी नजदीकियों की चर्चा उस दौर में भी थी। लेकिन जब सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाया था तब नरगिस को लग गया था कि सुनील ही उनके जीवन के हमसफर हैं।

नरगिस का जन्म 1 जून 1929 को पश्चिम बंगाल के कलकत्ता शहर में हुआ था। नरगिस के पिता उत्तमचंद मोहनदास एक जाने-माने डॉक्टर थे। उनकी मां जद्दनबाई मशहूर नर्तक और गायिका थी। मां के सहयोग से ही नरगिस फ़िल्मों से जुड़ीं और उनके कैरियर की शुरुआत हुई थी फिल्म 'तलाश-ए-हक' से। जिसमें उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया। उस समय उनकी उम्र महज 6 साल की थी।

राजकपूर से बढ़ी थीं नजदीकियां

नरगिस ने 1940 से लेकर 1950 के बीच कई बड़ी और हिट फिल्मों में काम किया। जैसे ‘बरसात’, ‘आवारा’, ‘दीदार’ और ‘श्री 420’। जब ये फिल्में आईं तब राज कपूर का दौर था। नरगिस ने राज कपूर के साथ 16 फिल्में की और ज्यादातर फिल्में सफल साबित हुईं थीं। इस बीच दोनों में नजदीकियां भी बढ़ने लगीं थी और दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया था। यहां तक कि दोनों ने शादी करने का मन भी बना लिया था। लेखिका मधु जैन की किताब 'द कपूर्स' के मुताबिक – "जब बरसात बन रही थी, नरगिस पूरी तरह से राज कपूर के लिए समर्पित हो चुकी थीं। यहां तक कि जब स्टूडियो में पैसे की कमी हुई तो नरगिस ने अपनी सोने की चूड़ियां तक बेचीं। उन्होंने दूसरे निर्माताओं की फिल्मों में काम करके आर.के फिल्म्स की खाली तिजोरी को भरने का काम किया।"

 

(तस्वीर - मिडडे)

राजकपूर जब 1954 में मॉस्को गए तो अपने साथ नरगिस को भी ले गए थे। कहते हैं यहीं दोनों के बीच कुछ ग़लतफहमी हुई और दोनों के बीच इगो की तकरार इतनी बढ़ी कि वह यात्रा अधूरी छोड़कर नरगिस इंडिया लौट आईं थीं। इसके बाद 1956 में आई फिल्म 'चोरी चोरी' नरगिस और राजकपूर की जोड़ी वाली आखिरी फिल्म थी। हालांकि वादे के मुताबिक राजकपूर की फिल्म 'जागते रहो' में भी नरगिस ने अतिथि कलाकार की भूमिका निभाई थी। यहां से दोनों के रास्ते बदल गए थे। दोनों के बीच कितना गहरा रिश्ता था इस बारे में ऋषि कपूर ने अपनी किताब 'खुल्लम खुल्ला ऋषि कपूर uncensored' में भी विस्तार से लिखा है।

 

सुनील दत्त से प्यार और शादी

राज कपूर से अलग होने के ठीक एक साल बाद नरगिस ने 1957 में महबूब खान की 'मदर इंडिया' की शूटिंग शुरू कर दी थी। मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान सेट पर आग लग गई थी। सुनील दत्त ने अपनी जान पर खेलकर नरगिस को बचाया और दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया था। मार्च 1958 में दोनों की शादी हो गई थी। दोनों के तीन बच्चे हुए, संजय, प्रिया और नम्रता हैं। अपनी किताब 'द ट्रू लव स्टोरी ऑफ़ नरगिस एंड सुनील दत्त' में नरगिस लिखा था कि राजकपूर से अलग होने के बाद वो आत्महत्या करने के बारे में सोचने लगी थीं। लेकिन, उन्हें सुनील दत्त मिल गए, जिन्होंने उन्हें संभाल लिया था। नरगिस ने लिखा था कि उन्होंने अपने और राज कपूर के बारे में सुनील दत्त को सब-कुछ बता दिया था। सुनील दत्त पर नरगिस को काफी भरोसा था।

Ster Khabre

 
Have something to say? Post your comment
More Entertainment

हाथों में तिरंगा थामे Hina Khan ने 'India Day Parade' में ऐसे चलाया जादू,

कई रातें जागकर श्रद्धा ने सीखे अपने तेलुगु डायलॉग्स, प्रभास ने भी की मदद

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी अगले तीन महीनों तक रहेंगे व्यस्त, लगातार करेंगे तीन फिल्मों की शूटिंग

मिशन मंगल में अक्षय ने 32 करोड़ रु. का निवेश किया, 100 वैज्ञानिकों से बात कर तैयार की गई कहानी

ड्रीम गर्ल में मथुरा की महिलाओं का मिजाज पकड़कर आयुष्मान ने दी पूजा के किरदार को आवाज

Ranbir Kapoor ने महेश भट्ट से मांगा बेटी Alia Bhatt का हाथ! जल्द होने वाली है शादी?

बेटी को मिल रही धमकियों के बाद अनुराग कश्यप ने छोड़ा ट्विटर, लिखा- नया इंडिया मुबारक हो

करगिल की पहाड़ियों में शेरशाह की शूटिंग शुरू करेंगे सिद्धार्थ मल्होत्रा, बैंकॉक में शुरू हुई कुली नंबर 1

श्रीदेवी के लिए कर रही हूं फिल्म पिंक का तमिल रीमेक: विद्या बालन

एयरपोर्ट पर खुद लगेज उठाने पर ऋषि कपूर ने की सारा की तारीफ, कहा-आपने सेलेब्स के लिए उदाहरण पेश किया

 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech