Latest :
सोनल गोयल ने किया शाखाओं का औचक निरीक्षण, 6 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारीपार्कों में लगने वाले धौलपुर स्टोन का भूमि पूजन।शेयर बाजार फिर गिरावट की ओर, 250 से ज्यादा अंक लुढ़का सेंसेक्सक्रिकेट के बाद अब कपिल देव शुरू करेंगे नई पारी चैम्पियंस गोल्फ टूर्नामेंट में लेंगे भागपेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का आरोप, चंडीगढ़ के डीलर्स अवैध तरीके से कर रहे पेट्रोल की सप्लाईढाई साल की अंजलि को बेल्जियम के परिवार ने लिया गोद, कहा- अब कंप्लीट हुआ परिवारसलमान खान के पीछे-पीछे सेरेमनी में पहुंचा कुत्ता, सोशल मीडिया यूजर्स दे रहे मजेदार रिएक्शनप्रदेश में अलगे दो दिन भारी बारिश का अलर्ट, मौमस विभाग ने जारी किया येलो अलर्टक्लर्क पद की परीक्षा के मद्देनजर धारा- 144 मनोहर लाल ने जो कहा उसे पूरा किया : कृष्ण पाल
National

बीजापुर में बाढ़ में फंसे सभी 13 ग्रामीणों का रेस्क्यू, रायपुर और बिलासपुर संभाग में आज भी भारी बारिश

August 09, 2019 12:18 PM

Star Khabre, Faridabad; 9th August : राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटों से भारी बारिश जारी है। बीजापुर में गुरूवार को 78.9 एमएम बारिश हुई, जिसमें सबसे ज्यादा बारिश भैरमगढ़ ब्लॉक में 165 एमएम बारिश दर्ज की गई। ऐसे में यहां बहने वाले गुडरा नाले में बाढ़ के चलते 15 ग्रामीण रातभर फंसे रहे। इन ग्रामीणों को गुरूवार को रेस्क्यू कर लिया गया है। तहसीलदार विनोद साहू ने बताया कि मंगनार के ये ग्रामीण बुधवार को शिकार खेलने बारसूर गए हुए थे। शिकार से वापस लौटने के दौरान अचानक भारी बारिश हुई और गुडरा नाला उफान पर आ गया।

राजजधानी में दो दिन से लगातार हो रही बारिश से शुक्रवार को भी जारी रहेगी। पिछले 24 घंटे के दौरान बालोद में सबसे ज्यादा 300 मिमी पानी गिर गया, वहीं राजधानी में भी इस दौरान 184 मिमी पानी बरसा। माना एयरपोर्ट में भी 230 मिमी पानी रिकॉर्ड किया गया। उत्तरी छत्तीसगढ़ में बना अवदाब तो आगे बढ़ते हुए कमजोर हो रहा है, लेकिन द्रोणिका की वजह से रायपुर और बिलासपुर संभाग में कुछ जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी है। राज्य के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में पिछले दोे दिन से बारिश हो रही है। तीन दिन पहले तक राज्य में बारिश की कमी औसत से 10 फीसदी तक थी, जो अब घटकर महज दोे फीसदी रह गई है।

 

बारिश की वजह से राजधानी के इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। नालियां पूरी तरह पानी से लबालब हैं। जिससे गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है। भारी बारिश ने नगर निगम की पोल खोलकर रख दी है। कई इलाकों में तो लोगों के घरों में भी पानी भर गया है। एयरपोर्ट मार्ग, जलविहार कॉलोनी, प्रोफेसर कॉलोनी, गांधी नगर, न्यू शांति नगर के कई जगहों पर पानी भराव से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है। अभी भी जलभराव की स्थिति बनीं हुई है।

गरियाबंद के देवभोग में लगातार दो दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है। कई गांव में यातायात पूरी तरह ठप हो गया है। यहां खेतों से बहकर आने वाला पानी 100 से ज्यादा घरों में भर गया है। दरअसल सिंचाई विभाग द्वारा साल भर पहले उरमाल जलप्लावन के साखा नहर बनाया गया, जिसे गांव के मुहाने पर लाकर छोड़ दिया गया था। अब खेतों का पानी उसी नहर से होकर बस्ती तक पहुंच गया है। दंतेवाड़ा में हो रही बारिश से बच्चों को आधी रात सुरक्षित लोहंडीगुड़ा के कन्या आश्रम से निकाला गया। सभी बच्चे  सुरक्षित हैं। उन्हें पास के माध्यमिक स्कूल में शिफ्ट किया गया है। जगदलपुर में बारिश के चलते मकान गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है। 

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से ओडिशा तक बने गहरे अवदाब के कारण बारिश हो रही है। वहां बनी द्रोणिका अब धीरे-धीरे छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ रही है। बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा में बारिश आफत बन चुकी है। बीजापुर में सामान्य से 87 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। जबकि दंतेवाड़ा और सुकमा में 41 व 68 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई। रायपुर में 24 घंटों के दौरान 183.8 मिमी बारिश हुई है। फिर भी इस मानसून अब तक 44 फीसदी कम बारिश हुई है। 

मौसम विभाग ने बुधवार को राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया था। जिन जिलों के लिए अलर्ट है, उनमें रायपुर, बलौदा बाजार, महासमुंद, धमतरी, नारायणपुर, बस्तर, बीजापुर दंतेवाड़ा और सुकमा शामिल हैं। मौसम विभाग की माने तो पूरे राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना है। राज्य के अलग-अलग जिलों में खासकर छत्तीसगढ़ के मध्य क्षेत्र के इलाकों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी।

 
Have something to say? Post your comment
More National

प्रदेश में अलगे दो दिन भारी बारिश का अलर्ट, मौमस विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

पीड़िता बोली- बच्चों की तरह बीमारी का बहाना बना रहे चिन्मयानंद, एसआईटी पर भरोसा नहीं रहा

आवास बोर्ड की जमीन-मकान के लीजधारी अब बनेंगे मालिक, अवैध छोटे निर्माण भी हो जाएंगे वैध

कोटा-झालावाड़ में बाढ़ से हालात, मुख्यमंत्री प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे करेंगे

80% फसलें बर्बाद लेकिन सर्वे में बरती जा रही लापरवाही, नुकसान का आकलन करने के लिए नहीं गई टीम

मुठभेड़ में दो इनामी नक्सली ढेर सुबह जनअदालत में नक्सलियों ने ग्रामीण को मुखबिरी के शक में मार डाला

बादाम के 250 पौधे खाने पर पुलिस ने दो बकरियों को पकड़ा

आफत बनी बारिश, अधिकांश बांधों के गेट खुले, नदी-नाले उफान पर, सागर में बिजली गिरने से 28 गायों की मौत

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को लेकर अटकलें तेज, नहीं हो पाई सिंधिया की सोनिया गांधी से मुलाकात

कलेक्टर को हटाने के लिए पांचों विधायकों ने सीएम को लिखा पत्र, समस्याओं का समाधान नहीं करने का आरोप

 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech