Latest :
रिद्धिमा ने शेयर की पिता की यादें, कभी कन्यादान करते तो कभी नातिन समारा के साथ खेलते दिखे ऋषि कपूरआडवाणी, उमा, कल्याण की नहीं हो पाई गवाही, वकील की दलील- लॉकडाउन की वजह से सबसे नहीं हो पाया संपर्क; अगली सुनवाई 4 जून को होगीसोने के वायदा भाव में गिरावट, चांदी भी टूटी, जानिए क्या चल रही हैं कीमतेंसमझ नहीं आता सारे लोग धौनी के पीछे क्यों पड़े हैं, जब संन्यास लेना हुआ तो बताएंगे'1 दिन में 75 नए केस; 64 फरीदाबाद, गुड़गांव, सोनीपत व पलवल से, मास्क न पहनने और सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर 500 रु. जुर्मानाहाईवे पर कंपनी ने सर्विस रोड का काम तेज किया, जल्द मिलेगी राहतविद्या बालन की अबतक की सबसे बोल्ड तस्वीर हुई वायरल, देखकर आपके भी उड़ जाएंगे होशमिचेल स्टार्क बोले- IPL में खेलने के लिए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को कोई समस्या नहीं हैसरकार और आरबीआई की यह कोशिश है की डांवाडोल हो रही अर्थव्यवस्था को पटरी पर फिर से कैसे लाया जाए- एसबीआई एमडीराजस्थान, मध्यप्रदेश समेत पूरे मध्य भारत में गर्मी का टॉर्चर, इस बार भी नाैतपा में बूंदाबांदी के आसार
Business

Jio को जवाब, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने भी रिंगर टाइम को किया 25 सेकंड

October 02, 2019 12:58 PM

 

Star Khabre, Faridabad; 2nd October : एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो के बीच इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) पर खींचतान तेज हो गई है। दोनों पुरानी कंपनियों ने अपने नेटवर्क से आउटगोइंग कॉल्स के लिए रिंगर टाइम 35-40 सेकेंड से घटाकर 25 सेकेंड कर दिया है। इस तरह उन्होंने इसे मुकेश अंबानी की जियो के रिंगर टाइम के बराबर कर दिया है। भारती एयरटेल के अधिकारियों के अनुसार पिछले 24 घंटों में एयरटेल के नेटवर्क से जियो और वोडाफोन आइडिया को जाने वाली सभी कॉल्स के लिए रिंगर टाइम करीब 25 सेकेंड कर दिया गया है। मामले से वाकिफ एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि वोडाफोन आइडिया ने भी ऐसा ही किया है। एयरटेल, वोडाफोन ने लगाया था जियो पर आरोप

एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने आरोप लगाया था कि जियो ने अपने नेटवर्क से शुरू होने वाली कॉल्स के लिए रिंगर टाइम को 20 सेकेंड कर दिया। इस पर विवाद के बाद इसी सप्ताह जियो ने इसे कुछ सर्कल्स में बढ़ाकर 25 सेकेंड कर दिया था। पुरानी दोनों कंपनियों का कहना था कि जियो ने रिंगर टाइम इसलिए घटाया था ताकि उसके नेटवर्क से शुरू होने वाली कॉल्स दूसरों के नेटवर्क पर पिक न हो पाएं, जिससे रिटर्न कॉल होगी, जो जियो के नेटवर्क पर खत्म होगी और इस तरह जियो को IUC मिलेगा, जिसका भुगतान उस कंपनी को करना पड़ता है, जिसके नेटवर्क से कॉल शुरू हुई हो। अभी IUC के मामले में एयरटेल और वोडाफोन आइडिया नेट रेवेन्यू गेनर हैं और जियो नेट पेयर है।

जियो ने आरोपों का किया था खंडन

एयरटेल ने आरोप लगाया था कि जियो के रिंगर टाइम 20 सेकेंड करने से उसके नेटवर्क पर ज्यादा रिटर्न कॉल्स होने लगीं और पुरानी कंपनियों की को जियो को ज्यादा IUC देना पड़ रहा था। जियो ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि 15-20 सेकेंड का रिंगर टाइम तो दुनियाभर में तमाम कंपनियां रखती हैं।

एक्सपर्ट्स ने कहा कि अपने रिंगर टाइम घटाकर अब एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जियो के कदम का असर खत्म करने की कोशिश कर रही हैं। उन्होंने कहा कि इस कदम से ये अपने IUC रेवेन्यू को बचाने की कोशिश भी कर रही हैं। एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने इस संबंध में ईटी के सवालों के जवाब नहीं दिए।

एयरटेल ने ट्राई को लिखा था पत्र

हाल में टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) को भेजे गए एक पत्र में एयरटेल ने चेतावनी दी थी कि अगर रेग्युलेटर ने जियो को रिंगर टाइम बढ़ाने का निर्देश नहीं दिया तो वह अपना रिंगर टाइम घटा देगी, जिससे सब्सक्राइबर्स को असुविधा होगी। एयरटेल ने कहा था कि जियो के रिंगर टाइम घटाने से कॉल फॉरवर्डिंग और कॉल अनाउंसमेंट जैसे फीचर्स बेकार हो गए हैं।

पिछले महीनें हुई थी अहम बैठक

ट्राई ने 6 सितंबर की मीटिंग में इस मामले पर विचार किया था। उस मीटिंग में एयरटेल, वोडा-आइडिया, बीएसएनएल और एमटीएनएल ने रिंगर टाइम कम से कम 30 सेकेंड रखने का समर्थन किया था। वहीं जियो इसे 25 सेकेंड रखने के पक्ष में थी। हालांकि उसने कहा था कि 20 सेकेंड का समय कॉल पिक करने के लिए काफी होता है और इसे लंबा रखने से स्पेक्ट्रम संसाधन की बर्बादी होगी।

 
Have something to say? Post your comment
More Business

सोने के वायदा भाव में गिरावट, चांदी भी टूटी, जानिए क्या चल रही हैं कीमतें

सरकार और आरबीआई की यह कोशिश है की डांवाडोल हो रही अर्थव्यवस्था को पटरी पर फिर से कैसे लाया जाए- एसबीआई एमडी

सेंसेक्स में 10फीसदी गिरावट की वजह से लोअर सर्किट लगा, 45 मिनट के लिए रुकी ट्रेडिंग, 10 दिन में दूसरी बार

सेंसेक्स में 500 अंकों से ज्यादा की तेजी, निफ्टी 8,200 के स्तर से ऊपर

Sensex Today: बाजार में बढ़ा कोरोना का खौफ, सेंसेक्स में भारी गिरावट, निफ्टी 8000 के नीचे

अर्थव्यवस्था पर कोरोना का वार: एस एंड पी ने घटाया GDP ग्रोथ का अनुमान

बड़ी खबर: बुधवार से यस बैंक ग्राहकों के लिए शुरू हो जाएंगी सभी सुविधाएं

महामारी घोषित होने के बाद कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य बीमा कवर पर कंपनियों में असमंजस

पेट्रोल-डीजल पर सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी, जानिए आपके शहर में आज कितना हुआ दाम

क्यों 12 साल बाद शेयर बाजार में आया ऐसा दिन, 45 मिनट के लिए रोकनी पड़ी ट्रेडिंग?

 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech