Latest :
21 अप्रैल को आयोजित होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर प्रशासन मुस्तैदसबका साथ-सबका सम्मान यही जीवन का आधार : राजेश भाटियानशे के 11 इंजेक्शन सहित आरोपी गिरफ्तारआईपीएल मैच में सट्टा लगवाने वाला आरोपी गिरफ्तारमई और जून में बना लें नेपाल का प्लान, IRCTC लेकर आया बहुत ही कम बजट में यहां घूमने का मौका, रहना-खाना फ्रीअब ट्रेन में बुक कर सकेंगे मनपसंद सीट, रेलवे ने तैयार किया साफ्टवेयरलोकसभा चुनावों में उम्मीदवारों की सहुलियत के लिए बनाया सुविधा पोर्टलविकसित भारत का रोडमैप है, भाजपा का संकल्प पत्र : कृष्णपाल गुर्जरमोदी के नेतृत्व में महिलाओं को मिली नई दिशा : नायब सैनीश्री सिद्धदाता आश्रम पहुंचे पूर्व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला
National

जानें योगी आदित्यनाथ क्यों बोले- अंग्रेजों की देन नहीं है वर्तमान भारत

October 18, 2019 11:22 AM

Star Khabre, Faridabad; 18th October : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भारत की सांस्कृतिक एकता अंग्रेजों की देन नहीं है। आदि शंकराचार्य ने चार पीठों की स्थापना कर देश को एक सूत्र में पिरोया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह इस परंपरा को बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा चंद्रगुप्त विक्रमादित्य और स्कंदगुप्त के आदर्शों की स्थापना भी कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने ये बातें बीएचयू में गुरुवार को स्कंदगुप्त पर आयोजित दो दिवसीय संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र में कहीं। उन्होंने कहा कि कश्मीर में धारा 370 समाप्त करना अपने आप में देश के अंदर आजादी के बाद का सबसे साहसिक एवं ऐतिहासिक निर्णय है। 1950 में भारत ने अपना संविधान अंगीकार किया था, 1952 में यह अनुच्छेद जबरन संविधान में जोड़ा गया था। सरदार पटेल ने कहा का था इस अनुच्छेद को वही व्यक्ति हटा पाएगा, जिसके कलेजे में दम होगा। प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने सरदार पटेल की उस उक्ति को सार्थक किया है। ये दोनों एक भारत-श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले दो हजार वर्षों में भारत के इतिहास को तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत किया गया। भारत के लोग अपने वास्तविक इतिहास को न जान पाएं इसलिए साजिश के तहत ऐसा किया गया। चंद्रगुप्त विक्रमादित्य से लेकर स्कंदगुप्त तक भारत की गौरवशाली परम्परा रही है। इस कालखंड में भारत में सामरिक, आर्थिक, राजनीतिक, ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हुआ था। 

युवा पीढ़ी को सही तथ्यों की जानकारी देना जरूरी

इससे पहले कौशल विकास मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि इतिहास में कई नायकों को वीरोचीत सम्मान नहीं मिला। इतिहास के सही तथ्यों की जानकारी भारत की युवा पीढ़ी की होनी चाहिए। काशी और कश्मीर से जो भी नई बात निकलती है, उसे पूरी दुनिया मानती है। उन्होंने कहा कि भारत अध्ययन केंद्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देन है, जहां आज वैचारिक प्रस्फुटन हो रहा है। 

इतिहास को फिर से देखने की जरूरत

बीज वक्तव्य देते हुए महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रो. कमलेशदत्त त्रिपाठी ने कहा कि इतिहास को फिर से देखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अगर परमेश्वरी लाल गुप्त और प्रो. केके सिन्हा के अध्ययन सामने नहीं आते तो स्कंदगुप्त के बारे में कई जानकारी अधूरी रह जाती। कई विद्वानों ने सैदपुर भीतरी के अभिलेख पर इसलिए आपत्ति जताई कि इसमें स्कंदगुप्त की माता के नाम का उल्लेख नहीं था। 

अध्यक्षीय संबोधन में कुलपति प्रो. राकेश भटनागर ने कहा कि यह संगोष्ठी विद्यार्थियों और शोधार्थियों को नई दृष्टि प्रदान करेगी। अतिथियों का स्वागत अखिल भारतीय इतिहास संकलन योजना के राष्ट्रीय सचिव डॉ. बालमुकुंद पांडेय ने किया। संचालन डॉ. राकेश उपाध्याय ने किया। धन्यवाद ज्ञापन मालिनी अवस्थी ने दिया।

 
Have something to say? Post your comment
More National

नशे के 11 इंजेक्शन सहित आरोपी गिरफ्तार

आईपीएल मैच में सट्टा लगवाने वाला आरोपी गिरफ्तार

मई और जून में बना लें नेपाल का प्लान, IRCTC लेकर आया बहुत ही कम बजट में यहां घूमने का मौका, रहना-खाना फ्री

अब ट्रेन में बुक कर सकेंगे मनपसंद सीट, रेलवे ने तैयार किया साफ्टवेयर

अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 15 अप्रैल को करेगा सुनवाई

रात्रि चेकिंग अभियान के दौरान फरीदाबाद पुलिस ने चेक किए 4520 व्हीकल

फाइनल ईयर की परीक्षा कराने का फैसला वापिस ले यूजीसी : नीरज कुंदन

NSUI ने किया ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल लांच

UGC को परीक्षा पर पुनर्विचार करने का निर्देश, NSUI का मिला समर्थन

दिल्ली में 31 जुलाई तक सभी स्कूल बंद रहेंगे, गुड़गांव में 3 महीने बाद अगले सप्ताह से माॅल खुलेंगे

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech