Latest :
जल्द से जल्द करे शेष बचे विभागो में नोडल अधिकारियों को नियुक्ति : नगराधीशलोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिले में धारा 144 छह जून तक लागू रहेगी श्रीराम नवमी पर श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में निकाली भव्य झांकी बृजभूषण के खिलाफ जंग छेड़ने का साक्षी को मिला इनाम, टाइम मैगजीन की टॉप 100 हस्तियों में शामिल नामपहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक दुबई के बाद ईरान में बिगड़ा मौसम, दिल्ली समेत इन इलाकों में अगले चार दिन बारिश का अनुमानभगवान राम के जन्‍मदिन पर अयोध्या पहुंचे 'सूर्य देव', तिलक लगाकर दिया आर्शीवाद; देखें अद्भुत झलकपहले चरण की 102 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन; 19 अप्रैल को होगा मतदानहम ड्रग्स को बर्दाश्त नहीं करेंगे...अधिकारी कर रहे हैं सख्त कार्रवाई', मुख्यमंत्री मनोहर लाल बोलेसभी प्राइवेट स्कूल संचालक सर्वोच्च न्यायालय के एसओपी की करें पालना
Haryana

जहरीली हवा से प्रदेश में 50% तक आंख, एलर्जी और सांस के रोगी बढ़े

November 03, 2019 10:56 AM

Star khabre, Faridabad ; 3rd November : प्रदूषण का असर कम नहीं हो रहा है। शनिवार को पूरे हरियाणा में स्मॉग छाया रहा। लोगों की आंखों में जलन की दिक्कत हुई। वहीं, सांस लेने में भी परेशानी का सामना करना पड़ा। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इनमें आंखों, एलर्जी और सांस के रोगी शामिल हैं। सरकारी अस्पतालों में इन रोगों से ग्रस्त लोगों की ओपीडी 30 से 50 फीसदी तक बढ़ गई है।

रोजाना प्रदेश के अस्पतालों में इन रोगों से ग्रस्त 2500 से 3000 रोगी आ रहे हैं। सरकारी के अलावा निजी अस्पतालों में भी ओपीडी पिछले एक सप्ताह में तेजी से बढ़ गई है। डॉक्टरों का कहना है कि जब तक बरसात नहीं होती या तेज हवा नहीं चलती, तब तक इस दिक्कत से पूरी तरह निजात नहीं मिल पाएगी। दूसरी ओर उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि बढ़ रहे वायु प्रदूषण के चलते हरियाणा सरकार ने शिक्षा विभाग को भी निर्देश जारी किए हैं कि वे प्रदेश के सभी निजी व सरकारी स्कूलों में बच्चों की ओपन एक्टिविटी न करवाएं, ताकि बच्चों की सेहत पर बढ़ रहे प्रदूषण का प्रभाव न पड़ सके।

पीजीआई में स्पेशल वार्ड बना

स्मॉग व वायु प्रदूषण बढ़ने से रोहतक सिविल अस्पताल में पिछले तीन दिनों में डेढ़ सौ और पीजीआईएमएस के क्रिटिकल केयर मेडिसिन की ओपीडी में दो सौ नए व पुराने मरीज चिकित्सकों के पास इलाज कराने के लिए पहुंचे हैं। एक नवंबर को हरियाणा दिवस के अवकाश के बाद दूसरे दिन सिविल अस्पताल और पीजीआईएमएस में ओपीडी का संचालन हुआ। आंखों की जलन की शिकायत लेकर 80 मरीज नेत्र रोग विभाग की ओपीडी में पहुंचे। पीजीआईएमएस के क्रिटिकल केयर मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पवन कुमार का कहना है कि बीते तीन दिन से वातावरण में स्माग का असर रोगों को बढ़ावा देने वाला है। इसलिए सांस, अस्थमा के मरीजों की संख्या बढ़ने पर गंभीर अवस्था में आने वाले मरीजों को त्वरित उपचार के लिए पीजीआई में स्पेशल वार्ड बनाया गया है।

प्रदूषण पर इन राज्यों की तत्काल हो सकती है बैठक

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति को लेकर दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व राजस्थान के अतिरिक्त पंजाब की तत्काल आपात बैठक हो सकती है। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बैठक में तथ्यों पर चर्चा हो ताकि यह स्पष्ट हो सके दिल्ली की वायु मे विद्यमान प्रदूषकों में फसलावशेष के जलाए जाने के परिणामस्वरूप उतपन्न होने वाले प्रदूषक कितने प्रतिशत हैं। हरियाणा में गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष फसलावशेष जलाए जाने की घटनाओं में उल्लेखनीय रूप से 34 प्रतिशत की कमी हुई है। राज्य सरकार का सदैव प्रयास रहेगा कि फसलावशेष जलाए जाने की घटनाओं पूर्ण रूप से नियंत्रित हो सकें। दिल्ली क्षेत्र में कूडाघरों में लगातार जलने वाली आग भी एक खतरनाक प्रदूषक है और दिल्ली राज्य सरकार को इसकी लगातार मॉनिटरिंग करनी चाहिए।

सीएम का केंद्रीय मंत्री को पत्रपर्यावरण बचाने के लिए पड़ोसी राज्यों की बैठक बुलाने का किया आह्वान

सीएम मनोहर लाल ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में गंभीर प्रदूषण के मुद्दे पर कुछ हितधारकों द्वारा ओच्छी राजनीति करने की बढ़ती प्रवृत्ति की निंदा की है। उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर को पत्र लिखकर जल्द से जल्द और जहां तक संभव हो कल ही, दिल्ली और पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाने का आग्रह किया है। इससे पहले सीएम ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री के साथ दूरभाष पर बातचीत में उनसे यह बैठक बुलाने का अनुरोध किया, ताकि एनसीआर में इस समस्या के स्थाई समाधान के लिए विभिन्न संगठनों और सरकार के समन्वित प्रयासों से एक कारगर रणनीति तैयार की जा सके। सीएम ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जारी जन स्वास्थ्य आपातकाल हम सब के लिए गंभीर चिंता का विषय है। लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए, इस समस्या के समाधान के लिए सभी हितधारकों द्वारा एक अति संवेदनशील और उत्तरदायी ढंग से समन्वित प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। एनसीआर में वायु गुणवत्ता में सुधार करना किसी एक व्यक्ति, संगठन या सरकार के वश की बात नहीं है।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana

पहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक

हम ड्रग्स को बर्दाश्त नहीं करेंगे...अधिकारी कर रहे हैं सख्त कार्रवाई', मुख्यमंत्री मनोहर लाल बोले

आचार संहिता में तस्करी कर लाई शराब के साथ रुपये भी बरामद, खरखौदा में पकड़ा गया शराब का जखीरा

प्रदेश के आठ शहरों में ओलावृष्टि के आसार, सभी जिलों में बारिश की संभावना

हरियाणा कांग्रेस आज करेगी प्रत्याशियों के नाम फाइनल, भूपेंद्र हुड्‌डा नहीं लड़ेंगे चुनाव; सैलजा-श्रुति रण के लिए तैयार

पीजीआई में दो नवजात बच्चियों को छोड़ गई मां, गुरुग्राम से तबीयत बिगड़ने पर आई थी रोहतक

दस साल पहले नौकरी गई और अब टिकट भी...', भाजपा नेता सुनीता दुग्गल का छलका दर्द

इनेलो-जजपा के एक होने के सवाल पर दिग्विजय बोले- हमें वापस बुलाने का फैसला OP चौटाला करेंगे

स्कूल बस पलटने से 6 बच्चों की गई जान, शराब के नशे में था ड्राइवर, छुट्टी के दिन भी खुला था स्कूल

करनाल बलड़ी बाईपास के समीप गुरुग्राम डिपो की बस लगी आग, ब्रेक को लेकर आ रही थी दिक्कत

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech