Latest :
जल्द से जल्द करे शेष बचे विभागो में नोडल अधिकारियों को नियुक्ति : नगराधीशलोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिले में धारा 144 छह जून तक लागू रहेगी श्रीराम नवमी पर श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में निकाली भव्य झांकी बृजभूषण के खिलाफ जंग छेड़ने का साक्षी को मिला इनाम, टाइम मैगजीन की टॉप 100 हस्तियों में शामिल नामपहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक दुबई के बाद ईरान में बिगड़ा मौसम, दिल्ली समेत इन इलाकों में अगले चार दिन बारिश का अनुमानभगवान राम के जन्‍मदिन पर अयोध्या पहुंचे 'सूर्य देव', तिलक लगाकर दिया आर्शीवाद; देखें अद्भुत झलकपहले चरण की 102 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन; 19 अप्रैल को होगा मतदानहम ड्रग्स को बर्दाश्त नहीं करेंगे...अधिकारी कर रहे हैं सख्त कार्रवाई', मुख्यमंत्री मनोहर लाल बोलेसभी प्राइवेट स्कूल संचालक सर्वोच्च न्यायालय के एसओपी की करें पालना
Chandigarh

नशा तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए बनेगी एसटीएफ, बारहवीं तक मिलेगी निशुल्क शिक्षा

November 06, 2019 10:31 AM

Star khabre, Faridabad ; 6th November : हरियाणा सरकार ने अहम मुद्दों को लेकर राज्यपाल अभिभाषण में अपने मजबूत इरादे साफ कर दिए हैं। प्रदेश में नशा तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए पंजाब की तर्ज पर एसटीएफ का गठन होगा। मादक पदार्थों के विरुद्ध सुनियोजित ढंग से लड़ाई लड़ी जाएगी। नशामुक्ति केंद्रों और पुनर्वास से जुड़ी सेवाओं का विस्तार किया जाएगा। 

मादक पदार्थों की बिक्री और वितरण करने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई होगी। सरकार ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग को नियंत्रित करने और रोकने के लिए व्यापक कार्ययोजना बनाने का फैसला किया है। इसे अंजाम देने के लिए विशेष टास्क फोर्स गठित की जाएगी, मजबूत खुफिया नेटवर्क तैयार किया जाएगा। विशेष टास्क फोर्स की कमान एडीजीपी स्तर के अधिकारी के हाथ में होगी और उनके साथ सीनियर पुलिस अधिकारी काम करेंगे।

पड़ोसी राज्य पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सत्ता में आने पर नशा तस्करों की कमर तोड़ने के लिए एसटीएफ का गठन कर चुके हैं। हरियाणा में सरकार महिलाओं के विरुद्ध अपराधों और बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों के मुकदमों का तेजी से निपटारा करने केलिए चार डेडिकेटिड फास्ट ट्रैक कोर्ट और 12 फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करेगी। 

यौन एवं लिंग आधारित हिंसा से निपटने के लिए सरकार विशेष कार्य योजना तैयार की जाएगी। महिला पुलिस कर्मियों की संख्या को सरकार बढ़ाएगी। महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष फोकस रहेगा। छात्राओं को स्कूलों में आत्मरक्षा प्रशिक्षण मिलेगा।

2020 तक सभी रेलवे क्रासिंग को समाप्त किया जाएगा। दुर्घटनाओं को कम करने के लिए आरओबी-आरयूबी बनाए जाएंगे। रेलवे स्टेशनों को सरकार ने भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड के सहयोग से बेहतर बनाने का खाका खींचा है।

पहली से बारहवीं तक मिलेगी निशुल्क शिक्षा

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2019 को हरियाणा में लागू करते हुए पहली से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। अभी पहली से आठवीं कक्षा तक ही मुफ्त शिक्षा का प्रावधान हैं। अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों की फीस लगती है। स्कूलों को सौर पैनल, स्मार्ट क्लास रूम व आधुनिक डयूल डेस्क उपलब्ध कराए जाएंगे। 

हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और कंप्यूटर प्रयोगशालाएं स्थापित होंगी। ई-लर्निंग को बढ़ावा दिया जाएगा। सरकार शैक्षणिक निगरानी के लिए आधारभूत ढांचा विकसित करेगी।
आठवीं कक्षा से लेकर आगे की कक्षाओं के विद्यार्थियों को कैरियर काउंसलिंग उपलब्ध कराई जाएगी। छठी से 12वीं कक्षा की छात्राओं को हर महीने छह सेनेटरी पैड का एक पैकेट दिया जाएगा। दो किलोमीटर से अधिक दूरी वाले स्कूलों के लिए छात्राओं को मुफ्त परिवहन सुविधा मिलेगी।
1.80 लाख से कम आय वालों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा

हेल्थ फॉर आल के विजन को साकार करने के लिए सरकार 1.80 लाख रुपये से कम आय व पांच एकड़ से कम भूमि जोत वाले परिवारों को निशुल्क उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा मुहैया कराएगी।
उच्च आय वाले परिवारों को भुगतान के आधार पर सरकार इस तरह की सुविधाओं की पेशकश करेगी। 2000 हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। कुपोषण दूर करने के लिए पोषणयुक्त आटा वितरित किया जाएगा। राज्य को एनीमिया मुक्त बनाने पर सरकार जोर देगी। 

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh

पीजीआई में कोरोना संक्रमण का टेस्ट करने वाले डॉक्टरों में दिखे वायरस के लक्षण, 4 डॉक्टर समेत 16 क्वारैंटाइन

विनी महाजन बनीं पंजाब की नई चीफ सेक्रेटरी,पति दिनकर गुप्ता हैं डीजीपी पंजाब

नर्सिंग कॉलेजों की बड़ी पेशकश, कोरोना मरीजों के लिए दस हजार बेड देने का दिया ऑफर

जिन्होंने कारगिल में दुश्मन को चटाई धूल, वे प्लॉट के लिए लड़े 19 साल लंबी लड़ाई

चंडीगढ़ में मिले 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज, दो डड्डूमाजरा से, दो खुड्डा अलीशेर से एक सेक्टर-50 से, संख्या पहुंची 421

पंजाब में कोरोना से एक और की मौत, 125 नए पॉजिटिव केस, 413 मरीज ठीक हुए

एफबी पर लाइव होकर कहा- पत्नी, दो सालियों और उनके पतियों ने मेरा घर बर्बाद कर दिया, मैं सुसाइड कर रहा हूं

शहर में सुबह-सुबह कोरोना का नया केस, 61 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव

सेक्टर-25 कॉलोनी से 3, रामदरबार में आए दो केस, यहां कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा, शहर में पॉजिटिवों की संख्या 376

चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के तीन नए केस, एक्टिव केस बढ़कर 60 हुए

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech