Latest :
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर डेढ़ महीने तक डायवर्ट रहेगा ट्रैफिकफरीदाबाद की मोहना मंडी में किसानों ने जड़ा ताला, सरकार को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटमजल्द से जल्द करे शेष बचे विभागो में नोडल अधिकारियों को नियुक्ति : नगराधीशलोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिले में धारा 144 छह जून तक लागू रहेगी श्रीराम नवमी पर श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में निकाली भव्य झांकी बृजभूषण के खिलाफ जंग छेड़ने का साक्षी को मिला इनाम, टाइम मैगजीन की टॉप 100 हस्तियों में शामिल नामपहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक दुबई के बाद ईरान में बिगड़ा मौसम, दिल्ली समेत इन इलाकों में अगले चार दिन बारिश का अनुमानभगवान राम के जन्‍मदिन पर अयोध्या पहुंचे 'सूर्य देव', तिलक लगाकर दिया आर्शीवाद; देखें अद्भुत झलकपहले चरण की 102 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन; 19 अप्रैल को होगा मतदान
Haryana

एचटेट परीक्षा:परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र का रंगीन प्रिंट ले जाना जरूरी, इन चीजों पर भी बैन

November 09, 2019 10:37 AM

Star Khabre, faridabad; 09th november : 16 और 17 नवंबर को होने वाली एचटेट परीक्षा को लेकर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने कमर कस ली है और बैठके कर कर्मचारियों, अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। एचटेट परीक्षा केंद्र में अगर परीक्षार्थी प्रवेश पत्र का रंगीन प्रिंट (सेंटर कॉपी) नहीं लेकर गए तो परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं कर पाएंगे। साथ ही महिलाओं को सिर्फ मंगलसूत्र पहनकर ही प्रवेश की अनुमति होगी, अन्य आभूषण पहन कर एंट्री नहीं करने दी जाएगी।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह और सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि इस बार जिलास्तर पर ही परीक्षार्थी परीक्षा दे सकेंगे। सभी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। अध्यक्ष ने बताया कि महिला अभ्यर्थियों को मंगलसूत्र पहनने, बिन्दी व सिंदूर लगाने की ही छूट होगी।

अन्य किसी प्रकार जैसे अंगूठी, चैन, बालियां इत्यादि ले जाने की स्वीकृति नहीं होगी। सिख अभ्यर्थियों को धार्मिक आस्था के चिन्ह ले जाने की अनुमति होगी। नेत्रहीन/अशक्त अभ्यर्थियों का 20 मिनट प्रति घंटा के हिसाब से कुल 50 मिनट अतिरिक्त दिये जाएंगे। इसकी ओएमआर सीट भी अलग से लिफाफा में केंद्र अधीक्षक द्वारा भेजी जानी है। परीक्षा आरंभ होने के पश्चात 15 मिनट के अंदर-अंदर शेष बची अप्रयुक्त बुकलेट्स कपड़े की थैली लिफाफे में डालकर सील की जानी होगी।

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि यदि किसी भी अभ्यर्थी के पास कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, पेजर, ब्लूटुथ, कैल्कुलेटर, घड़ी व मुद्रित कागज अथवा किसी भी प्रकार की प्रतिबंधित सामग्री मिली तो उसका यूएमसी दर्ज किया जाएगा। उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई जायेगी। परीक्षा केंद्र में बिना पहचान-पत्र किसी भी अधिकारी/कर्मचारी का प्रवेश नहीं होगा।

परीक्षा की वीडियोग्राफी होगी और परीक्षा केंद्रों पर जैमर भी लगाये गये हैं। बायोमैट्रिक के माध्यम से अभ्यर्थियों के बायें हाथ के अंगूठे का निशान लिया जायेगा। बोर्ड कार्यालय द्वारा निर्धारित की गई परीक्षार्थियों की सीटिंग प्लान विषयवार व कोड अनुसार बनाई गई है जिसे जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा चेक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में 2,83,878 अभ्यर्थी 959 परीक्षा केन्द्रों पर प्रविष्ट होंगे। 16 नवंबर को लेवल-3 (पीजीटी) की परीक्षा के लिए 307 परीक्षा केंद्र तथा 17 नवंबर को लेवल-2 (टीजीटी) की परीक्षा के लिए 360 परीक्षा केंद्र एवं लेवल-1 (पीआरटी) की परीक्षा के लिए 292 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। 

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि लेवल-1 (पीआरटी) में 85,322, लेवल-2 (टीजीटी) में 1,08,438 तथा लेवल-3 (पीजीटी) में 90,118 अभ्यर्थी शामिल होंगे। शिक्षा विभाग अधिकारियों, प्राचार्य, कर्मचरियों को दिए निर्देशहरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के नकल-विहीन संचालन, परीक्षा को पारदर्शी, विश्वसनीय बनाने हेतु सभी जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य, मुख्याध्यापक, प्रवक्ता व अध्यापक व बोर्ड के अधिकारी/कर्मचारियों को जरूरी निर्देश दिए गए। बोर्ड मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया जा चुका है, जिसके हेल्पलाइन नं 01664-254301,254302,254304,254601,254604 तथा वॉट्सएप नं 8816840349 रहेंगे

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana

पहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक

हम ड्रग्स को बर्दाश्त नहीं करेंगे...अधिकारी कर रहे हैं सख्त कार्रवाई', मुख्यमंत्री मनोहर लाल बोले

आचार संहिता में तस्करी कर लाई शराब के साथ रुपये भी बरामद, खरखौदा में पकड़ा गया शराब का जखीरा

प्रदेश के आठ शहरों में ओलावृष्टि के आसार, सभी जिलों में बारिश की संभावना

हरियाणा कांग्रेस आज करेगी प्रत्याशियों के नाम फाइनल, भूपेंद्र हुड्‌डा नहीं लड़ेंगे चुनाव; सैलजा-श्रुति रण के लिए तैयार

पीजीआई में दो नवजात बच्चियों को छोड़ गई मां, गुरुग्राम से तबीयत बिगड़ने पर आई थी रोहतक

दस साल पहले नौकरी गई और अब टिकट भी...', भाजपा नेता सुनीता दुग्गल का छलका दर्द

इनेलो-जजपा के एक होने के सवाल पर दिग्विजय बोले- हमें वापस बुलाने का फैसला OP चौटाला करेंगे

स्कूल बस पलटने से 6 बच्चों की गई जान, शराब के नशे में था ड्राइवर, छुट्टी के दिन भी खुला था स्कूल

करनाल बलड़ी बाईपास के समीप गुरुग्राम डिपो की बस लगी आग, ब्रेक को लेकर आ रही थी दिक्कत

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech