Latest :
के० एल० महत्ता दयानंद पब्लिक सी० सै० स्कूल नंबर 1, नेहरू ग्राउंड के विद्यार्थियों ने 12वीं के रिजल्ट में लहराया परचमजल्द से जल्द धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाज़त दे सरकार : संजय भाटियाभोले-भाले लोगों को ठगने वाले एक शातिर गिरोह का खुलासाफरीदाबाद पुलिस ने जनहित में साईबर फ्रॉड से बचने के लिए जारी की एडवाइजरी COVID-19 के खतरे को शिक्षा के नए मॉडल में बदलने पर चर्चाफाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा कराने का फैसला छात्र विरोधी, जल्द वापिस ले भाजपा सरकार : कृष्ण अत्रीNSUI ने किया ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल लांचUGC को परीक्षा पर पुनर्विचार करने का निर्देश, NSUI का मिला समर्थनचंडीगढ़ हाई कोर्ट पहुंचा हरियाणा परीक्षा परिणाम का मसलाCoca Cola अगले 30 दिन तक सोशल मीडिया पर नहीं देगी विज्ञापन, जानें क्या है इस फैसले की वजह
Faridabad

एचटेट परीक्षा के सफल संचालन के लिए डीसी ने अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

November 14, 2019 06:58 PM

Star Khabre, Faridabad; 14th November :  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) भिवानी द्वारा 16 व 17 नवंबर को आयोजित की जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है।गत दिवस मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी  वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एचटेट परीक्षा के बेहतर तरीके से नकल रहित संचालन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे।  उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने जिला प्रशासन की ओर से की गई तैयारियों की जानकारी दी थी।

 वीरवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने प्रशासनिक, पुलिस , शिक्षा विभाग के अधिकारियों तथा केंद्र अधीक्षकों की बैठक भी ली और उन्हें सरकार द्वारा जारी  जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 12 परीक्षा केंद्रों पर कुल 8624 परीक्षार्थी दोनों दिन परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि लेवल 3 (पीजीटी लैक्चरर) के लिए , लेवल 2 (टीजीटी टीचर क्लास) के लिए  तथा लेवल 1 (प्राईमरी टीचर) के लिए  परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

उपायुक्त ने बैठक में कहा कि परीक्षा ड्यूटी में लगे सभी अधिकरियों व कर्मचारियों के पास पहचान पत्र हो, जो उन्होंने अपने गले में पहन रखे हो। केंद्र अधीक्षकों से उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि जिन संस्थानों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, उनमें पहले से मौजूद फोटोस्टेट मशीनें या फैक्स इत्यादि परीक्षा के दिन किसी एक कमरे में रखकर उन्हें सील कर दिया जाए। इसके अतिरिक्त यह भी विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए कि परीक्षा के दिन कहीं पर भी कोई फोटोस्टेट की दुकान खुली न रहें। इस प्रकार के प्रबंधों को सुनिश्चित करने के लिए धारा 144 लागू की गई है और ड्यूटी मैजिस्ट्रैट नियुक्त कर दिए गए है। इसके अलावा आयोजित परीक्षाओं को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं नकल रहित सम्पन्न करवाएं। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे और जैमर लगाए गए है।

   उपायुक्त अतुल द्विवेदी  ने कहा कि ड्यूटी पर तैनात स्टाफ के किसी सदस्य के पास मोबाइल फोन नहीं होना चाहिए। परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन पूर्णरूप से प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की कोई कौताही बरतने वाले अधिकारियों व व्यक्तियों के खिलाफ तुंरत कार्यवाही की जाएं। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक केंद्र पर भारी पुलिस बल तैनात किया जाए और और शरारत करने व असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटेगा जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी पर तैनात अधिकारी/कर्मचारी व पुलिस अधिकारी मॉनिटरिंग करें और परीक्षार्थियों को प्रवेश करने के बाद उन्हें परीक्षा समाप्ति के बाद ही बाहर आने दें। परीक्षा केंद्रों पर सभी औपचारिकताओं और वैद्य प्रवेश पत्र के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश की अनुमति दी जाए। प्रशासन द्वारा अधिकृत व्यक्ति ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश में कर सकेंगे। अभ्यर्थियों के लिए अंगूठी, चैन, बालियां पहनकर पाबंदी रहेगी। हालांकि इस बार महिला परीक्षार्थी मंगलसूत्र पहनने की अनुमति रहेगी। सिख परीक्षार्थी को धार्मिक आस्था के चिह्न लेकर जाने की अनुमति होगी। उपायुक्त ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर 2 घंटा 10 मिनट पहले प्रवेश शुरू कर दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों में एक घंटा पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा, इसलिए परीक्षार्थी तय समय पर अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना सुनिश्चित करे।

बैठक में उन्होंने  ने केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे अभ्यर्थियों से बाए हाथ का अँगूठा ही विभिन्न दस्तावेजों पर लगवाएं। उन्होंने बताया कि एचटेट की लेवल 3 की परीक्षा 16 नवंबर (शनिवार) को सायंकाल सत्र यानि दोपहर 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी।इसमें 2684 परीक्षार्थी एचटेट की  परीक्षा देंगे । जबकि 17 नवंबर (रविवार) को लेवल 2 की परीक्षा सुबह के सत्र यानि 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगी,इसमें 3510 परीक्षार्थी एचटेट की परीक्षा देंगे  तथा लेवल 1 की परीक्षा इसी दिन सायंकाल सत्र यानि 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी इसमें 2430 परीक्षार्थी एचटेट की परीक्षा देंगे। उन्होंने कहा कि दिव्याग जनों परीक्षाथियों के लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्था बनाए रखनासुनिश्चित करें।

 जिला उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देश अनुसार जिला में नकल रहित एचटेट की परीक्षा के सफल संचालन के लिए एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार व एसडीएम बङखल पंकज सेतिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है ।इसी प्रकार  12 ट्रांजिट, 10 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तथा दो हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा भेजे गए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।

बैठक में एसडीएम बङखल पंकज सेतिया ने प्रशासनिक प्रबंधन बारे जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर जैमर, सीसी टीवी  कैमरे सहित अन्य व्यवस्थाओ बारे भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

एसीपी अभिमन्यु लोहान ने एचटेट के परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

के० एल० महत्ता दयानंद पब्लिक सी० सै० स्कूल नंबर 1, नेहरू ग्राउंड के विद्यार्थियों ने 12वीं के रिजल्ट में लहराया परचम

जल्द से जल्द धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाज़त दे सरकार : संजय भाटिया

भोले-भाले लोगों को ठगने वाले एक शातिर गिरोह का खुलासा

फरीदाबाद पुलिस ने जनहित में साईबर फ्रॉड से बचने के लिए जारी की एडवाइजरी

COVID-19 के खतरे को शिक्षा के नए मॉडल में बदलने पर चर्चा

फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा कराने का फैसला छात्र विरोधी, जल्द वापिस ले भाजपा सरकार : कृष्ण अत्री

चंडीगढ़ हाई कोर्ट पहुंचा हरियाणा परीक्षा परिणाम का मसला

ठेके की राशि की बंदरबांट के चलते कैसे होगी सब्जी मंडी की सफाई, पढ़े क्या है पूरा मामला

एनएसयूआई हरियाणा का सड़क से लेकर न्यायालय तक का संघर्ष लाया रंग, खट्टर-दुष्यंत सरकार से टिकवाए घुटने : कृष्ण अत्री

कोरोना गर्मी के साथ प्रचंड रूप में, 5 की मौत 174 नए मरीज

 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech