Latest :
जेवर एयरपोर्ट के लिए काटे जाएंगे 6000 पेड़वर्ल्ड टूर के पहले दौर में ही हारीं पीवी सिंधु, जापान की यामागुची ने 68 मिनट में जीता मैचहाईकोर्ट ने निपटाई सपना चौधरी के खिलाफ दर्ज एफआईआर रद्द करने की याचिका, जानें मामलाराहुल द्रविड़ की फैन हैं दीपिका पादुकोण, कहा- वो मेरे ऑल टाइम फेवरेट क्रिकेटर हैंजेल में बंद गैंगस्टर जग्गू ने कहा- मेरा एनकाउंटर कर देगी पुलिस अमृतसर जेल में करा दें शिफ्टसेंसेक्स में 149 अंक की तेजी, निफ्टी 42 प्वाइंट चढ़कर 11950 के ऊपर पहुंचाNSUI के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन और छात्रों पर लाठीचार्ज करना निंदनीय :- कृष्ण अत्रीलखनऊः सुबह चार बजे विधानसभा घेरने पहुंचे किसान, पानी की बौछारों से किया तितर-बितर, कई हिरासत मेंफास्टैग अनिवार्यता पर रोक से हाईकोर्ट का इनकार, कहा- मुश्किल होना रोक लगाने का आधार नहींबढ़त के साथ खुला बााजार, डॉलर के मुकाबले 70.89 के स्तर पर हुई रुपये की शुरुआत
Faridabad

एचटेट परीक्षा के सफल संचालन के लिए डीसी ने अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

November 14, 2019 06:58 PM

Star Khabre, Faridabad; 14th November :  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) भिवानी द्वारा 16 व 17 नवंबर को आयोजित की जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है।गत दिवस मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी  वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एचटेट परीक्षा के बेहतर तरीके से नकल रहित संचालन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे।  उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने जिला प्रशासन की ओर से की गई तैयारियों की जानकारी दी थी।

 वीरवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने प्रशासनिक, पुलिस , शिक्षा विभाग के अधिकारियों तथा केंद्र अधीक्षकों की बैठक भी ली और उन्हें सरकार द्वारा जारी  जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 12 परीक्षा केंद्रों पर कुल 8624 परीक्षार्थी दोनों दिन परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि लेवल 3 (पीजीटी लैक्चरर) के लिए , लेवल 2 (टीजीटी टीचर क्लास) के लिए  तथा लेवल 1 (प्राईमरी टीचर) के लिए  परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

उपायुक्त ने बैठक में कहा कि परीक्षा ड्यूटी में लगे सभी अधिकरियों व कर्मचारियों के पास पहचान पत्र हो, जो उन्होंने अपने गले में पहन रखे हो। केंद्र अधीक्षकों से उन्होंने यह सुनिश्चित करने को कहा कि जिन संस्थानों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, उनमें पहले से मौजूद फोटोस्टेट मशीनें या फैक्स इत्यादि परीक्षा के दिन किसी एक कमरे में रखकर उन्हें सील कर दिया जाए। इसके अतिरिक्त यह भी विशेष तौर पर ध्यान रखा जाए कि परीक्षा के दिन कहीं पर भी कोई फोटोस्टेट की दुकान खुली न रहें। इस प्रकार के प्रबंधों को सुनिश्चित करने के लिए धारा 144 लागू की गई है और ड्यूटी मैजिस्ट्रैट नियुक्त कर दिए गए है। इसके अलावा आयोजित परीक्षाओं को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं नकल रहित सम्पन्न करवाएं। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे और जैमर लगाए गए है।

   उपायुक्त अतुल द्विवेदी  ने कहा कि ड्यूटी पर तैनात स्टाफ के किसी सदस्य के पास मोबाइल फोन नहीं होना चाहिए। परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन पूर्णरूप से प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की कोई कौताही बरतने वाले अधिकारियों व व्यक्तियों के खिलाफ तुंरत कार्यवाही की जाएं। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक केंद्र पर भारी पुलिस बल तैनात किया जाए और और शरारत करने व असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटेगा जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी पर तैनात अधिकारी/कर्मचारी व पुलिस अधिकारी मॉनिटरिंग करें और परीक्षार्थियों को प्रवेश करने के बाद उन्हें परीक्षा समाप्ति के बाद ही बाहर आने दें। परीक्षा केंद्रों पर सभी औपचारिकताओं और वैद्य प्रवेश पत्र के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश की अनुमति दी जाए। प्रशासन द्वारा अधिकृत व्यक्ति ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश में कर सकेंगे। अभ्यर्थियों के लिए अंगूठी, चैन, बालियां पहनकर पाबंदी रहेगी। हालांकि इस बार महिला परीक्षार्थी मंगलसूत्र पहनने की अनुमति रहेगी। सिख परीक्षार्थी को धार्मिक आस्था के चिह्न लेकर जाने की अनुमति होगी। उपायुक्त ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर 2 घंटा 10 मिनट पहले प्रवेश शुरू कर दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों में एक घंटा पहले प्रवेश बंद कर दिया जाएगा, इसलिए परीक्षार्थी तय समय पर अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना सुनिश्चित करे।

बैठक में उन्होंने  ने केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिए कि वे अभ्यर्थियों से बाए हाथ का अँगूठा ही विभिन्न दस्तावेजों पर लगवाएं। उन्होंने बताया कि एचटेट की लेवल 3 की परीक्षा 16 नवंबर (शनिवार) को सायंकाल सत्र यानि दोपहर 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी।इसमें 2684 परीक्षार्थी एचटेट की  परीक्षा देंगे । जबकि 17 नवंबर (रविवार) को लेवल 2 की परीक्षा सुबह के सत्र यानि 10 बजे से साढ़े 12 बजे तक होगी,इसमें 3510 परीक्षार्थी एचटेट की परीक्षा देंगे  तथा लेवल 1 की परीक्षा इसी दिन सायंकाल सत्र यानि 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी इसमें 2430 परीक्षार्थी एचटेट की परीक्षा देंगे। उन्होंने कहा कि दिव्याग जनों परीक्षाथियों के लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्था बनाए रखनासुनिश्चित करें।

 जिला उपायुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देश अनुसार जिला में नकल रहित एचटेट की परीक्षा के सफल संचालन के लिए एसडीएम फरीदाबाद अमित कुमार व एसडीएम बङखल पंकज सेतिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है ।इसी प्रकार  12 ट्रांजिट, 10 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तथा दो हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा भेजे गए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।

बैठक में एसडीएम बङखल पंकज सेतिया ने प्रशासनिक प्रबंधन बारे जानकारी दी। उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर जैमर, सीसी टीवी  कैमरे सहित अन्य व्यवस्थाओ बारे भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

एसीपी अभिमन्यु लोहान ने एचटेट के परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

NSUI के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन और छात्रों पर लाठीचार्ज करना निंदनीय :- कृष्ण अत्री

उन्नाव रेप पीड़िता को जिंदा जलाकर मारने वाले आरोपियों को मिले फाँसी की सजा :- कृष्ण अत्री

तुंरत प्रभाव से रद्द हो साध्वी प्रज्ञा की संसद से सदस्यता : कृष्ण अत्री

टायर पेंचर लगाने वाले व्यक्ति के मर्डर केस का क्राइम ब्रांच डीएलएफ ने किया खुलासा, डेढ़ लाख रुपए सुपारी देकर कराई हत्या।

भाजपा द्वारा आतंकियों को फंडिंग करने वाली कंपनी से चंदा लेने के विरोध में एनएसयूआई ने फूँका प्रधानमंत्री मोदी का पुतला

तेज तर्रार और निडर होकर फैसले लेने वाली पहली महिला प्रधानमंत्री थी स्व. इंदिरा गांधी जी : कृष्ण अत्री

बाल दिवस पर संस्कृत महाविद्यालय में प्रतियोगिता आयोजित

प्रदूषण की रोकथाम के लिए निगम प्रशासन का अभियान जारी

नगर निगम आयुक्त सोनल गोयल ने अधिकारियों व कर्मचारियों को हिदायत

15 नवंबर को होगा 20वां सर्वजातीय सामुहिक विवाह समारोह : ब्रह्रप्रकाश गोयल

 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech