Latest :
समाजसेवी अजय कत्याल ने बच्चों संग मनाया अपना जन्मदिवसएनसीआर में संडे के बड़े इवेंट फरीदाबाद हाफ मैराथन की सभी तैयारी पूरी, सीएम मनोहर लाल होने मैराथन में चीफ गेस्टफरीदाबाद जिले के सभी 6 विधानसभाओं में चुनाव कार्यालय का हुआ शुभारम्भलोकसभा चुनाव को लेकर अधिकारियों के लिए कार्यशाला का आयोजनयुवाओं के लिए युवा संसद का आयोजनफरीदाबाद हाफ मैराथन में तीन दिन शेष, रजिस्ट्रेशन बंद, एक लाख से अधिक लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशनयुवा वैज्ञानिक के रूप में चयनित हुए छात्र सिद्धार्थहाफ मैराथन में अब तक 40 हजार लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन09 मार्च को न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालतमहारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा
Haryana

हरियाणा विधानसभा में पारित हुआ पंचायती राज द्वितीय संशोधन विधेयक, शराबबंदी की आवाज बुलंद

November 27, 2019 10:08 AM

Star khabre, Faridabad ; 27th November : हरियाणा के गांवों में शराबबंदी को लेकर आखिरकार विधानसभा में संशोधन बिल पास हो ही गया। इसके साथ ही सदन में गांवों की पहल के बाद शहरों में भी शराबबंदी की आवाज बुलंद हो गई है। कुछ विधायकों ने यह बात उठाई कि यदि गांवों में दस फीसद वोटर अपने गांव से शराब का ठेका बाहर करवा सकते हैं, तो शहरों की कालोनियों व मोहल्लों में ऐसा क्यों नहीं हो सकता।

सरकार इस दिशा में क्यों नहीं सोचती है। इस पर पंचायत, आबकारी मंत्री एवं डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि फिलहाल अर्बन लोकल बॉडी का महकमा अनिल विज के पास हैं। दुष्यंत ने कहा कि फिलहाल सभी सदस्यगण थोड़ा इंतजार करें,  अगली एक्साइज पॉलिसी में काफी कुछ बेहतर और नया देखने को मिलेगा।

इस पर कांग्रेसी विधायक बीबी बतरा ने कहा कि अर्बल लोकल बॉडी मिनीस्टर यदि विज हैं, तो वे शहरों में शराबबंदी का प्रस्ताव ले आएं, हम इसके लिए उनसे आग्रह करते हैं, लेकिन सदन में बैठे मंत्री विज फिलहाल इस पर शांत दिखाई दिए। इसी दौरान उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस संदर्भ में  हरियाणा पंचायती राज अधिनियम, 1994 की धारा-31 को आगे संशोधित करने के लिए हरियाणा पंचायती राज (द्वितीय संशोधन) विधेयक, 2019 पेश किया, जिसे सदन में पारित कर दिया गया।

इस संशोधन के अनुसार कोई ग्राम सभा अपने 10 प्रतिशत सदस्यों द्वारा पारित संकल्प के माध्यम से किसी भी वर्ष के अप्रैल के प्रथम दिन से आरंभ होने वाली और दिसंबर के 31वें को समाप्त होने वाली अवधि के दौरान किसी भी समय निर्दिष्ट कर सकती है कि शराब ग्राम पंचायत के स्थानीय क्षेत्र के भीतर किसी दुकान पर नहीं बेची जाएगी।

अकसर देखने में आया है कि ग्राम पंचायतें अपनी सभा क्षेत्र में शराब के बिक्री केंद्र खोले जाने पर प्रतिबंध लगाने की अनिच्छुक होती है, जबकि  गांववासियों, जो ग्राम सभा को गठित करते हैं, उनकी मांग रहती है उनके सभा क्षेत्र में शराब बिक्री केंद्र न खोला जाए।

इस विधान के तहत अधिनियम में ऐसे बदलाव लाए जाएंगे जो ग्राम सभा के मत के ऊपर ग्राम सभा के 10 प्रतिशत सदस्यों के विचारों को प्राथमिकता प्रदान करने में सहायक होंगे। इसके अतिरिक्त, यह प्रतिबंध अगले वर्ष की प्रथम अप्रैल से लागू करने के लिए इस बारे प्रस्ताव 31 दिसंबर तक पारित किया जा सकता है।

दबंग लोग करते हैं गांवों में शराब का कारोबार

सदन में आजाद विधायक बलराज कुंडू ने कहा कि गांवों में दबंग लोग शराब का कारोबार करते हैं, ऐसे में वहां के लोग कैसे उनके खिलाफ लामबंद हो सकते हैं। उधर, सदन में अन्य विधायक बीबी बतरा ने कहा कि  सरकार यह भी सुनिश्चित करे कि यदि गांव में शराब का ठेका बंद हो जाता है, तो गांव में अवैध शराब का धंधा शुरू नहीं होगा, क्योंकि ऐसे में लोग घरों में ही दुकानें खेालकर अवैध शराब बेचते हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana

दो बीबी वाले सतारूढ़ दल के पदाधिकारी को लेकर राजनेता और संगठन आमने सामने!

उप कृषि निदेशक की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल पहुंचे रेवाड़ी, टिड्डी दल से फसल के नुकसान का लिया जायजा

सोनीपत के एक्सप्रेस-वे पर भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग

Rohtak PGI के CMO छह माह के लिए सस्‍पेंड, पूर्व उपराज्यपाल के इलाज में लापरवाही पर गाज गिरी

मुख्य आरोपित जसवीर सिंह रोहतक से गिरफ्तार, SIT को मिली बड़ी कामयाबी

हाईकोर्ट ने कहा- तीन महीने की फीस नहीं मिलने पर स्कूल नहीं चला पाएंगे, ऐसी दलील देने वाले स्कूलों को बंद ही कर देना चाहिए

हरियाणा में 429 और कोरोना मरीज ठीक हुए, 412 नए मरीज, 11 की और की मौत

प्रदेश में 547 नए केस मिले, नौ की मौत, एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट होंगे शुरू, 30 मिनट में आएगा रिजल्ट

दिल्ली से लगते हरियाणा के तीन जिलों में कोरोना मरीजों के लिए बढ़ेगी बेड संख्या

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech