Latest :
जेवर एयरपोर्ट के लिए काटे जाएंगे 6000 पेड़वर्ल्ड टूर के पहले दौर में ही हारीं पीवी सिंधु, जापान की यामागुची ने 68 मिनट में जीता मैचहाईकोर्ट ने निपटाई सपना चौधरी के खिलाफ दर्ज एफआईआर रद्द करने की याचिका, जानें मामलाराहुल द्रविड़ की फैन हैं दीपिका पादुकोण, कहा- वो मेरे ऑल टाइम फेवरेट क्रिकेटर हैंजेल में बंद गैंगस्टर जग्गू ने कहा- मेरा एनकाउंटर कर देगी पुलिस अमृतसर जेल में करा दें शिफ्टसेंसेक्स में 149 अंक की तेजी, निफ्टी 42 प्वाइंट चढ़कर 11950 के ऊपर पहुंचाNSUI के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन और छात्रों पर लाठीचार्ज करना निंदनीय :- कृष्ण अत्रीलखनऊः सुबह चार बजे विधानसभा घेरने पहुंचे किसान, पानी की बौछारों से किया तितर-बितर, कई हिरासत मेंफास्टैग अनिवार्यता पर रोक से हाईकोर्ट का इनकार, कहा- मुश्किल होना रोक लगाने का आधार नहींबढ़त के साथ खुला बााजार, डॉलर के मुकाबले 70.89 के स्तर पर हुई रुपये की शुरुआत
Chandigarh

अब हाई सिक्योरिटी टैग की 'पासपोर्ट बुकलेट' मिलेगी, नहीं हो सकेगी टेम्परिंग

December 02, 2019 11:02 AM

Star khabre, Faridabad ; 02nd December : पासपोर्ट आवेदकों को अब हाई सिक्योरिटी टैग बुकलेट जारी की जा रही है। हाल ही में विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बुकलेट में कई तरह के बदलाव किए हैं। अब चंडीगढ़ पासपोर्ट ऑफिस से आवेदकों को यही पासपोर्ट बुकलेट मिल रही है। पासपोर्ट बुकलेट के हर पेज पर टैग छपा हुआ है। इसका फायदा यह होगा कि इस पर किसी तरह की टेम्परिंग नहीं हो सकती।

इमीग्रेशन अथॉरिटी के कर्मचारी इस पासपोर्ट बुकलेट में टेम्परिंग को तुरंत जांच भी सकेंगे। विदेश मंत्रालय समय-समय पर पासपोर्ट बुकलेट में बदलाव करता रहता है। इस बार विदेशों की तर्ज पर पासपोर्ट बुकलेट के हर पन्ने पर हाई सिक्योरिटी टैग प्रिंट किया गया है। पासपोर्ट बुकलेट का साइज़ भी छोटा किया गया है।

पासपोर्ट नंबर अलग तरह से प्रिंट किया गया है। बुकलेट के पन्नों के रंग में भी बदलाव किया गया है। चंडीगढ़ के रीजनल पासपोर्ट अधिकारी शिवास कविराज का कहना है कि पासपोर्ट आवेदन जमा करवाने वाले आवेदकों को अब छह दिन के भीतर ही पासपोर्ट आवेदन जमा करने की अपॉइंटमेंट मिल रही है।

इससे पहले काफी समय लग रहा था। इसी तरह तत्काल पासपोर्ट आवेदन जमा करवाने के लिए अगले दिन की अपॉइंटमेंट में मिल जाती है। वहीं, पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट की अपॉइंटमेंट भी एक दिन में ही मिल रही है। हाल ही में पासपोर्ट ऑफिस के कर्मचारियों द्वारा रिकॉर्ड पासपोर्ट भी जारी किए हैं।

बीते साल सात लाख से अधिक पासपोर्ट जारी किए गए हैं। चंडीगढ़ पासपोर्ट ऑफिस में पंजाब के 11 जिले आते हैं। इसी तरह हरियाणा के 12 जिले आते हैं। लेकिन भारत के किसी भी राज्य का निवासी किसी भी पासपोर्ट ऑफिस में अपना आवेदन जमा करवा सकता है।

शिवास कविराज का कहना है कि मंत्रालय द्वारा कई डाक घरों को भी पासपोर्ट आवेदन जमा करने की मंजूरी दी गई है। पासपोर्ट आवेदन जमा करवाने के इच्छुक अपना पासपोर्ट आवेदन डाक घरों में भी जमा करवा सकते हैं। फिलहाल चंडीगढ़ पासपोर्ट ऑफिस के दायरे में आने वाले 12 डाक घरों में यह सुविधा उपलब्ध है।

 जिनके पास अभी पासपोर्ट हैं, उनके लिए जरूरी नहीं ये

विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि जिन लोगों के पास पासपोर्ट हैं, उन्हें हाई सिक्योरिटी टैग वाले बुकलेट बदलवाने की जरूरत नहीं है। यदि कोई भी धारक अपनी इच्छा से पासपोर्ट बुकलेट लेना चाहता है, तो वह उसे बदलवा सकता है। पासपोर्ट धारकों के पास मौजूदा पासपोर्ट भी विदेश यात्रा करने के लिए मान्य है।

नई बुकलेट चाहिए तो ऐसे करें आवेदन..

यदि कोई पासपोर्ट धारक अपनी पुरानी पासपोर्ट बुकलेट बदलना चाहता है तो वह विदेश मंत्रालय की वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर लॉग इन करके पासपोर्ट बुकलेट बदलवाने की अपॉइंटमेंट लेकर पासपोर्ट सेवा केंद्र में बुकलेट बदलवाने के लिए फॉर्म जमा करवा सकता है।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh

जेल में बंद गैंगस्टर जग्गू ने कहा- मेरा एनकाउंटर कर देगी पुलिस अमृतसर जेल में करा दें शिफ्ट

फास्टैग अनिवार्यता पर रोक से हाईकोर्ट का इनकार, कहा- मुश्किल होना रोक लगाने का आधार नहीं

अब चंदन की खुशबू से महकेगा चंडीगढ़, बनवाई गई पहली वाटिका और रोपे जा चुके हैं 2500 पौधे

ट्राईसिटी में दो स्थानों पर लुटेरों ने पिस्टल दिखा कर 6 लाख की लूट

ट्राईसिटी में दो स्थानों पर लुटेरों ने पिस्टल दिखा कर लूट की

पांच जिलों में छात्राओं के लिए चलेंगी स्पेशल बसें

13 साल की सौतेली बेटी संग पिता ने किया दुष्कर्म, करंट लगाकर मारने की धमकी दी

चंडीगढ़ में महंगी हुई बिजली, लेकिन सस्ता प्याज बेचने की तैयारी, जानें- जेब पर कितना पड़ेगा बोझ

सुखना को बचाने के दावे हुए हवा, आधी लेक तक पहुंची वीड

कर्मचारी बोले- दफ्तर नहीं आते जीएम, जवाब मिला- सीसीटीवी फुटेज निकालकर देख लें

 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech