Latest :
नशे के 11 इंजेक्शन सहित आरोपी गिरफ्तारआईपीएल मैच में सट्टा लगवाने वाला आरोपी गिरफ्तारमई और जून में बना लें नेपाल का प्लान, IRCTC लेकर आया बहुत ही कम बजट में यहां घूमने का मौका, रहना-खाना फ्रीअब ट्रेन में बुक कर सकेंगे मनपसंद सीट, रेलवे ने तैयार किया साफ्टवेयरलोकसभा चुनावों में उम्मीदवारों की सहुलियत के लिए बनाया सुविधा पोर्टलविकसित भारत का रोडमैप है, भाजपा का संकल्प पत्र : कृष्णपाल गुर्जरमोदी के नेतृत्व में महिलाओं को मिली नई दिशा : नायब सैनीश्री सिद्धदाता आश्रम पहुंचे पूर्व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला250 से ज्यादा कांग्रेस एवं जे.जे.पी के कार्यकर्ताओं और समाजसेवियों ने थामा भाजपा का दामनफरीदाबाद से दिल्ली जा रही 17 किलोग्राम गांजे की खेप को ने पकड़ा
Haryana

अब फोन करके पूछेंगे डॉक्टर- ‘हैलो आपकी तबीयत कैसी है, क्या बुखार अब ठीक है’

December 04, 2019 10:25 AM

Star khabre, Faridabad ; 04th December : हैलो, नमस्कार, अब आपकी तबीयत कैसी है, क्या आपका बुखार ठीक हो गया है, आपको इलाज के दौरान किसी प्रकार की कोई दिक्कत पेश तो नहीं आई, यदि कोई परेशानी हुई तो हमें बताएं...क्या सरकारी अस्पताल की टीम ने आपके घर पहुंचकर उचित ढंग से आपको उपचार दिया, आपको हमने बुखार के लिए जो दवाइयों का कोर्स बताया था, क्या आपने उस कोर्स को पूरा कर लिया है, क्या आपका कोर्स पूरा हो गया है, तो आपके घर में किसी और को बुखार न हो, इसके लिए भविष्य में क्या करना है, यह भी हम आपको बताएंगे...।’

हरियाणा में इस तरह के फोन उन मरीजों तक पहुंच रहे हैं, जो मलेरिया, डेंगू व अन्य तरह के गंभीर बुखार से ग्रस्त है। इसके लिए हरियाणा स्वास्थ्य महकमे ने मुख्यालय स्तर पर बाकायदा कॉल सेंटर बनाया है। जहां से बुखार ग्रस्त मरीजों पर उनके स्वस्थ्य होने तक पूरी नजर रखी जाएगी। इसी कॉल सेंटर से सभी बुखार ग्रस्त मरीजों को सीधे मोबाइल कर उनसे फीडबैक लिया जा है।

डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेस डा. उषा गुप्ता बताती हैं कि यह कॉल सेंटर हरियाणा को मलेरिया व डेंगू बुखार से मुक्त करने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की ही एक कड़ी है। उनके अनुसार इस तरह के बुखार पर काबू पाने के लिए हरियाणा स्वास्थ्य महकमा बहुत ज्यादा गंभीर हैं। इसी का नतीजा यह है कि पिछले पांच सालों के अंतराल में मलेरिया व डेंगू बुखार के केसों में अपेक्षाकृत कमी आई है।

मरीजों को एसएमएस भी पहुंचेंगे

जिला स्तर पर सरकारी अस्पतालों, चिकित्सा केंद्रों में आने वाले बुखार ग्रस्त मरीजों का डाटा एकत्रित किया जा रहा है। बुखार पॉजीटिव आने पर उस मरीज का पूरा पता व उसका मोबाइल नंबर जुटाकर हेडक्वार्टर स्तर पर बने कॉल सेंटर में भेजा जा रहा है, ताकि कॉल सेंटर में बैठे कर्मचारी मरीजों का बुखार ठीक न होने तक उनके संपर्क में रहें।
इतना ही नहीं इन कॉल सेंटर से संबंधित बुखार मरीजों को कुछ दिनों तक लगातार आटो जेनरेटेड एसएमएस भी पहुंचेंगे। जिसमें उन्हें बताया जाएगा कि बुखार के दौरान उन्हें व उनके परिजनों को क्या-क्या सावधानियां बरतनी हैं। इसके अलावा सिविल अस्पतालों व चिकित्सा केंद्रों से टीम भी इन बुखार ग्रस्त मरीजों के घरों में बुखार ठीक न होने तक निगरानी करेगी।

मरीजों को बुखार का पूरा कोर्स समझाया जाएगा और उन्हें बताया जाएगा कि कोर्स के दौरान उन्हें दवा कैसे लेनी है और क्या करना है। मरीजों को मिलने वाली इस सुविधा का फीडबैक भी इसी कॉल सेंटर स्तर पर जुटाया जाएगा, ताकि मालूम चल सके कि फील्ड स्टाफ संबंधित मरीजों पर पूरी जिम्मेदारी से काम कर रहा है या नहीं।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana

आचार संहिता में तस्करी कर लाई शराब के साथ रुपये भी बरामद, खरखौदा में पकड़ा गया शराब का जखीरा

प्रदेश के आठ शहरों में ओलावृष्टि के आसार, सभी जिलों में बारिश की संभावना

हरियाणा कांग्रेस आज करेगी प्रत्याशियों के नाम फाइनल, भूपेंद्र हुड्‌डा नहीं लड़ेंगे चुनाव; सैलजा-श्रुति रण के लिए तैयार

पीजीआई में दो नवजात बच्चियों को छोड़ गई मां, गुरुग्राम से तबीयत बिगड़ने पर आई थी रोहतक

दस साल पहले नौकरी गई और अब टिकट भी...', भाजपा नेता सुनीता दुग्गल का छलका दर्द

इनेलो-जजपा के एक होने के सवाल पर दिग्विजय बोले- हमें वापस बुलाने का फैसला OP चौटाला करेंगे

स्कूल बस पलटने से 6 बच्चों की गई जान, शराब के नशे में था ड्राइवर, छुट्टी के दिन भी खुला था स्कूल

करनाल बलड़ी बाईपास के समीप गुरुग्राम डिपो की बस लगी आग, ब्रेक को लेकर आ रही थी दिक्कत

हरियाणा महिला आयोग का रणदीप सुरजेवाला को नोटिस-18 को दें जवाब

बीरेंद्र सिंह के पल्ले कुछ नहीं, अब कोई फर्क नहीं पड़ता : अनिल विज

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech