Latest :
फरीदाबाद में ईवीएम, बीयू, सीयू, वीवीपैट अलॉटमेंट की रेंडमाइजेशन प्रक्रिया का हुआ आज वीरवार को पहला चरणनिर्वाचन आयोग की हिदायतों के बेहतर क्रियान्वयन पर मतदान करवाने में गलती को कोई गुंजाइश नहींवर्ष 2015 से भगोड़ा चल रहे आरोपी को थाना शहर बल्लभगढ़ की टीम ने किया गिरफ्तार।डीसीपी एनआईटी कुलदीप सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने मतदान जागरूकता स्लोगन के साथ पैदल मार्च निकालकर लोगों को मत अधिकार का बढ़ चढ़कर उपयोग करने के लिए किया जागरूकधार्मिक हूं लेकिन धार्मिक काम के लिए दान नहीं Vidya Balan ने क्यों दिया ये बयान? नामदार सदियों से कामदार को गाली देते आए हैं, लोगों को गुस्सा नहीं होना चाहिए', PM का राहुल गांधी पर निशानारोहतक सीट से नहीं लड़ेंगे दीपेंद्र, भूपेंद्र हुड्डा के नाम की चर्चा! लिस्ट में होंगे चौंकाने वाले नामभारत में लॉन्च हुई 2025 Aston Martin Vantage, 3.99 करोड़ रुपये है कीमतडेढ़ साल के बच्चे को पानी के टैंकर ने कुचला, मौतघर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाई
Business

TCS की बड़ी पहल, LGBT कर्मियों के पार्टनर्स को भी देने लगी इंश्योरेंस पॉलिसी, लिंग परिवर्तन के लिए भी 2 लाख रुपये

December 07, 2019 10:54 AM

Star Khabre, Faridabad; 07th December : देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने लैंगिक समानता के प्रयास के तहत अपने समलैंगिक कर्मचारियों के पार्टनर्स को भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी देगी। सिर्फ यही नहीं, अगर ऐसे कर्मचारी अपना सर्जरी के जरिए अपना लिंग परिवर्तन (सेक्स/जेंडर रीअसाइनमेंट सर्जरी) करवाने की लागत की आधी रकम कंपनी ही देगी जो अधिकतम दो लाख रुपये तक हो सकती है। लैंगिक समानता की दिशा में यह बड़ा कदम उठाने वाली टीसीएस, टाटा समूह की पहली कंपनी हैं। कंपनी में 4 लाख कर्मचारी पेरोल पर हैं अपने कर्मचारियों को भेजे गए ई-मेल में TCS ने कहा है कि नए बदलावों से LGBT (लेजबियन, गे, बाइसेक्सुअल तथा ट्रांसजेंडर) कर्मचारियों को फायदा होगा। कंपनी की नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में 'स्पाउस' की जगह 'पार्टनर' शब्द का इस्तेमाल किया गया है, जिसके कारण समलैंगिक पार्टनरों को इंश्योरेंस कवर देने का रास्ता साफ हो चुका है।

कुछ कंपनियां लिव-इन पार्टनर को दे रही यह सुविधा

 

कुछ प्रगतिशील कंपनियां समलैंगिक पार्टनरों को पहले से ही मेडिकल कवर/फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं, जिनमें आरबीएस इंडिया, सिटी बैंक, कैपजेमिनी इंडिया सहित कई अन्य कंपनियां शामिल हैं। इनमें से कुछ कंपनियों ने तो लिव-इन पार्टनर को भी पॉलिसी का लाभ मुहैया कराया है।
लिंग परिवर्तन कराने को 2 लाख रुपये देगी कंपनी

टीसीएस के ग्लोबल डायवर्सिटी हेड प्रीति डी'मेलो ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा कि नई पॉलिसी को बीते सप्ताह औपचारिक प्रारूप दिया गया। अब स्पाउस की परिभाषा में समलैंगिक पार्टनरों को भी शामिल किया जाएगा, जिसमें उनकी वैवाहिक स्थिति कोई मायने नहीं रखेगी। नई पॉलिसी के तहत सर्जरी करवाकर लिंग चेंज कराने में आने वाली लागत का 50% (अधिकतम 2 लाख रुपये) इंश्योरेंस द्वारा कवर किया जाएगा।
दूसरी तिमाही में टीसीएस का मुनाफा 1.80% बढ़कर 8,042 करोड़ रुपये

व्यक्ति का सम्मान कंपनी के मूल्यों में से एक

डी'मेलो ने कहा, 'किसी भी व्यक्ति का सम्मान टीसीएस के अहम मूल्यों में से एक है और इसी मूल्य के तहत हमने LGBTQ+ के समावेशन का सफर बरकरार रखा है। हम ऐसा संगठन बनाने में विश्वास रखते है जहां हर कोई खुद को समावेशित और सम्मानित महसूस करता हो। हम अपने यहां माहौल को पारदर्शी और सबके अनुकूल बनाना चाहते हैं।' उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी को लिंग परिवर्तन कराने के लिए सर्जरी का एक आवेदन भी मिल चुका है।

 
Have something to say? Post your comment
More Business

Coca Cola अगले 30 दिन तक सोशल मीडिया पर नहीं देगी विज्ञापन, जानें क्या है इस फैसले की वजह

पिछले दिनों में हुए Income Tax से जुड़े ये 6 बदलाव, जिन्हें जानना आपके लिए है जरूरी

ब्राजील से ठुकराए जाने के बाद अब भारत में वाट्सऐप पे लॉन्च करने का रास्ता साफ!

जानिए प्रवासी मजदूरों को वापस लाने के लिए अब क्या-क्या पापड़ बेल रही हैं कंपनियां

सोने-चांदी के वायदा भाव में गिरावट, वैश्विक कीमतें भी लुढ़कीं, जानिए क्या हैं दाम

केवल नारे से नहीं चलेगा काम, डोकलाम के बाद चीन से दवा आयात 28% बढ़ा

पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 14वें दिन बढ़ोत्तरी, जानें आपके शहर में क्या हो गए हैं रेट

चांदी की कीमतों में गिरावट, साेना और हुआ महंगा, जानें 19 जून का ताजा भाव

PM Modi ने लॉन्‍च की कोयला खानों की नीलामी, बोले- भारत COVID संकट को अवसर में बदलेगा

ट्रेन में किसी ने छोड़ दीं 14.48 करोड़ रुपये के सोने की ईंटें, नौ महीने से नहीं आया कोई दावेदार

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech