Latest :
फरीदाबाद में ईवीएम, बीयू, सीयू, वीवीपैट अलॉटमेंट की रेंडमाइजेशन प्रक्रिया का हुआ आज वीरवार को पहला चरणनिर्वाचन आयोग की हिदायतों के बेहतर क्रियान्वयन पर मतदान करवाने में गलती को कोई गुंजाइश नहींवर्ष 2015 से भगोड़ा चल रहे आरोपी को थाना शहर बल्लभगढ़ की टीम ने किया गिरफ्तार।डीसीपी एनआईटी कुलदीप सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने मतदान जागरूकता स्लोगन के साथ पैदल मार्च निकालकर लोगों को मत अधिकार का बढ़ चढ़कर उपयोग करने के लिए किया जागरूकधार्मिक हूं लेकिन धार्मिक काम के लिए दान नहीं Vidya Balan ने क्यों दिया ये बयान? नामदार सदियों से कामदार को गाली देते आए हैं, लोगों को गुस्सा नहीं होना चाहिए', PM का राहुल गांधी पर निशानारोहतक सीट से नहीं लड़ेंगे दीपेंद्र, भूपेंद्र हुड्डा के नाम की चर्चा! लिस्ट में होंगे चौंकाने वाले नामभारत में लॉन्च हुई 2025 Aston Martin Vantage, 3.99 करोड़ रुपये है कीमतडेढ़ साल के बच्चे को पानी के टैंकर ने कुचला, मौतघर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाई
National

12 दिसंबर को आएगी बारिश और हवा, उड़ जाएगा पलूशन

December 07, 2019 10:58 AM

Star Khabre, Faridabad; 07th December : अगले पूरे हफ्ते सुबह शाम की ठंड इसी तरह लोगों को कांपने पर मजबूर करेगी। हालांकि 12 दिसंबर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से 12 दिसंबर को राजधानी में हल्की बारिश और तेज हवाओं की उम्मीद है। जिसकी वजह से न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी साथ ही लोगों को एक बार फिर साफ हवा में सांस लेने का मौका मिलेगा।

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल 10 दिसंबर तक दिल्ली में मौसम में बहुत अधिक बदलाव नहीं होंगे। रात 8 बजे से सुबह 11 बजे तक हवाओं की रफ्तार एक दम सुस्त रहेगी। सुबह 11 बजे से शाम तक इनमें कुछ गति आ सकती है। लेकिन यह दिल्ली को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के लिए काफी नहीं होगी। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान में थोड़ा सुधार हुआ और यह बढ़कर 8.4 डिग्री हो गया। सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा। पालम में विजिबिलिटी जीरो दर्ज हुई। हवा में नमी का स्तर भी 53 से 97 पर्सेंट तक रहा। दिल्ली में शनिवार को सुबह के समय मध्यम दर्जे का कोहरा देखने को मिल सकता है। अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम 8 डिग्री रहने की संभावना है। 10 दिसंबर से हवाओं की रफ्तार कुछ बढ़ेगी। इसके बाद 12 दिसंबर को हल्की बरसात होगी और इस दिन हवाओं की गति 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से न्यूनतम तापमान 11 दिसंबर को बढ़कर 10 से 12 डिग्री पर पहुंच सकता है। वहीं अधिकतम तापमान में इस दौरान गिरावट आएगी और यह 21 डिग्री पर सिमट सकता है।

स्मॉग ने फिर घोंटा दम

स्मॉग ने लोगों का दम घोंटना शुरू कर दिया है। शनिवार को भी स्थिति में सुधार की उम्मीद नहीं है। रात और सुबह के समय हवाओं की गति काफी कम होने की वजह से प्रदूषण स्तर एक बार फिर गंभीर स्तर पर पहुंच गया है। 8 दिसंबर की दोपहर से हवाओं की गति में मामूली सुधार हो सकता है, लेकिन प्रदूषण से राहत 11 दिसंबर के पहले नहीं मिलेगी। यह पहला मौका है जब पराली के धुएं के बिना ही दिल्ली प्रदूषण के गंभीर स्तर पर पहुंची है। पराली का प्रदूषण शुक्रवार को महज 3 पर्सेंट रहा।

बेहद खतरनाक है हवा

सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआई 404 रहा। गाजियाबाद का 419, ग्रेटर नोएडा का 406, गुड़गांव का 386 और नोएडा का 413 रहा। इससे पहले 15 नवंबर को प्रदूषण का स्तर 458 दर्ज हुआ था। सुबह करीब सात बजे दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 411 पर था। दोपहर करीब 12 बजे के बाद इसमें मामूली गिरावट आई। दिल्ली के ज्यादातर क्षेत्रों पर प्रदूषण का स्तर गंभीर ही रहा। अलीपुर में यह 409, डीटीयू में 425, सीरीफोर्ट में 408, नेहरू नगर में 447, द्वारका सेक्टर-8 में 430, अशोक विहार में 442, जहांगीरपुरी में 430, रोहिणी में 469, विवेक विहार में 406, ओखला फेज-2 में 414, वजीरपुर में 434, बवाना में 412, पूसा में 414, मुंडका में एक्यूआई 427 दर्ज किया गया।

थमने वाला है पराली जाने का सिलसिला

सफर के अनुसार अब एक हफ्ते में पराली जलाने का सिलसिला थम जाएगा। पराली के मामलों में काफी कमी आ गई है। 5 दिसंबर को पराली जलाने के महज 145 मामले सामने आए हैं। अगले दो दिन पराली दिल्ली को प्रभावित नहीं करने वाली है। अगले तीन दिनों तक दिल्ली में सुबह के समय हवाओं की रफ्तार सुस्त रहेगी। दोपहर के समय यह 4 से 6 किलोमीटर प्रति घंटे होगी जिसकी वजह से प्रदूषण स्तर में मामूली कमी होगी। 8 दिसंबर से प्रदूषण में मामूली सुधार हो सकता है, लेकिन बेहद खराब स्थिति से बाहर आने के लिए दिल्ली को 11 दिसंबर तक का इंतजार करना पड़ेगा। नॉर्थ वेस्ट इंडिया में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर 11 दिसंबर से दिख सकता है, जिसके बाद से हवाओं में तेजी आएगी लेकिन कोहरा भी बढ़ेगा।

 
Have something to say? Post your comment
More National

नामदार सदियों से कामदार को गाली देते आए हैं, लोगों को गुस्सा नहीं होना चाहिए', PM का राहुल गांधी पर निशाना

भारत में लॉन्च हुई 2025 Aston Martin Vantage, 3.99 करोड़ रुपये है कीमत

MDH, एवरेस्ट मसालों पर बैन के बाद भारत सरकार सख्त, FSSAI ने शुरू की जांच

छा गईं म्हारी बेटियां... विनेश फोगाट, अंशु मलिक और रितिका ने देश को दिलाया ओलंपिक कोटा

Mahindra XUV 3XO का नया Teaser जारी हुआ, अब किस फीचर जानकारी सामने आई, जानें डिटेल

मोदी सरकार के इन नए कानूनों से CJI भी खुश, बोले- भारत अब बड़े बदलाव के लिए तैयार

दुबई के बाद ईरान में बिगड़ा मौसम, दिल्ली समेत इन इलाकों में अगले चार दिन बारिश का अनुमान

भगवान राम के जन्‍मदिन पर अयोध्या पहुंचे 'सूर्य देव', तिलक लगाकर दिया आर्शीवाद; देखें अद्भुत झलक

पहले चरण की 102 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन; 19 अप्रैल को होगा मतदान

नशे के 11 इंजेक्शन सहित आरोपी गिरफ्तार

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech