Latest :
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर डेढ़ महीने तक डायवर्ट रहेगा ट्रैफिकफरीदाबाद की मोहना मंडी में किसानों ने जड़ा ताला, सरकार को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटमजल्द से जल्द करे शेष बचे विभागो में नोडल अधिकारियों को नियुक्ति : नगराधीशलोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिले में धारा 144 छह जून तक लागू रहेगी श्रीराम नवमी पर श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में निकाली भव्य झांकी बृजभूषण के खिलाफ जंग छेड़ने का साक्षी को मिला इनाम, टाइम मैगजीन की टॉप 100 हस्तियों में शामिल नामपहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक दुबई के बाद ईरान में बिगड़ा मौसम, दिल्ली समेत इन इलाकों में अगले चार दिन बारिश का अनुमानभगवान राम के जन्‍मदिन पर अयोध्या पहुंचे 'सूर्य देव', तिलक लगाकर दिया आर्शीवाद; देखें अद्भुत झलकपहले चरण की 102 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन; 19 अप्रैल को होगा मतदान
Chandigarh

फेक बिलिंग की तो इनपुट क्रेडिट होगा ब्लाॅक, बिना केस ही गिरफ्तार किए जाएंगे जीएसटी रजिस्टर्ड डीलर

January 19, 2020 11:37 AM

Star Khabre, Chandigarh; 19th January : अगर कोई जीएसटी रजिस्टर्ड डीलर फेक बिलिंग करता है तो उसका इनपुट क्रेडिट ब्लाॅक कर दिया जाएगा। अभी तक इस तरह का प्रोविजन नहीं था, लेकिन हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। उसमें कमिश्नर एक्साइज एंड टैक्सेशन को ये पावर दी गई है कि अगर कोई डीलर फर्जी बिलिंग के मामले में शामिल पाया जाता है तो उसको जो गवर्नमेंट की तरफ से इनपुट क्रेडिट मिलता है वह ब्लाॅक कर सकते हैं।

इसको लेकर मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस के डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू की तरफ से निर्देश जारी किए गए हैं। इसका मतलब यह कि जीएसटी में जो व्यवस्था इनपुट क्रेडिट यानि केंद्र सरकार की तरफ से व्यापारी को मिलने वाले बेनिफिट को ब्लाॅक कर दिया जाएगा जो उसको आगे कभी भी नहीं मिलेगा। इसमें जो इलेक्ट्राॅनिकली इनपुट क्रेडिट ऐसे डीलर्स का होगा जो फर्जी बिलिंग कर इनपुट क्रेडिट से फायदा कमाते हैं।

यह है इनपुट क्रेडिट

आपने 5000 रुपए में कोई कच्चा माल खरीदा, जिस पर 12 फीसदी जीएसटी लगता है। तो सामान खरीदते वक्त आपको जीएसटी चुकता करना होगा यानि 600 रुपए। यहां आपने इनपुट टैक्स (खरीदारी पर चुकाया गया टैक्स) चुकाया 600 रुपए। इसके बदले में आपके जीएसटी अकाउंट में 600 रुपए क्रेडिट के दर्ज हो गए।

दो रिटर्न फाइल नहीं की तो तो ईवे बिलिंग भी होगी ब्लॉक

रिटर्न टाइम पर न भरने वाले डीलर्स का ईवे बिल भी ब्लाॅक किया जाएगा। अाॅफिसर्स के मुताबिक अगर लगातार डीलर दो रिटर्न फाइल नहीं करता है तो उसकी ईवे बिलिंग ब्लाॅक हो जाएगी, इससे वह सामान की सेल परचेज (50 हजार रुपए या इससे ज्यादा) नहीं कर पाएगा।

चालान भी डिपार्टमेंट ही अदालत में पेश करेगा

दूसरी तरफ जीएसटी में ही बिना एफआईआर के अरेस्ट का भी प्रोविजन है। इसमें अगर कोई जीएसटी रजिस्टर्ड डीलर फ्राॅड बिलिंग करता है तो। जिस तरह के पांच मामले चंडीगढ़ एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट ने भी पकड़े हैं तो ऐसे में बिना एफआईआर के उस डीलर को अरेस्ट किया जा सकता है। इसमें पावर एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट के संबंधित जीएसटी ऑफिसर्स के पास है लेकिन इसके लिए पहले कमिश्नर एक्साइज एंड टैक्सेशन से लेनी जरूरी है।

इसमें डिपार्टमेंट सीधे रजिस्टर्ड डीलर जो फ्राॅड बिलिंग में शामिल है उसको अरेस्ट कर सकता है। इसमें पुलिस के पास एफआईआर दर्ज करवाने की जरूरत नहीं और अरेस्ट करने के 24 घंटे के अंदर उस डीलर को डिपार्टमेंट की तरफ से ही मजिस्ट्रेट के सामने पेश कर जेल भेजा जा सकता है। चालान भी डिपार्टमेंट की तरफ से ही कोर्ट में इस बारे में पेश किया जाएगा। ]

इससे पहले फ्रॉड बिलिंग के पकड़े गए थे पांच मामले, ये हुई थी कार्रवाई

यूटी चंडीगढ़ में भी पांच अलग-अलग मामले एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट ने फ्राॅड बिलिंग को लेकर पकड़े थे, इस पर पुलिस ने एफआईआर भी दर्ज कर ली है। इन पांचों मामलों में सामान की सेल परचेज तो की नहीं गई बस साथ लगते राज्यों से बिल खरीद कर यहां गवर्नमेंट से इनपुट क्रेडिट से कमाई का खेल किया गया है।

इसमें अब तक एके ट्रेडिंग कॉरपोरेशन खुड्डा जस्सू से रजिस्टर्ड जिसका टर्नओवर 26 करोड़ रुपए का था और इस पर डिपार्टमेंट ने 4.74 करोड़ की पेनल्टी लगाई थी। इसके अलावा विनिता एंटरप्राइजेज धनास से रजिस्टर्ड इस पर 5.10 करोड़ रुपए की पेनल्टी लगाई गई। आरजे एंटरप्राइजेज मक्खनमाजरा से रजिस्टर्ड जिस पर 96.27 लाख की पेनल्टी लगाई गई। इसी तरह से महादेव मेट्लस दड़वा पर भी पेनल्टी लगाई गई।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh

पीजीआई में कोरोना संक्रमण का टेस्ट करने वाले डॉक्टरों में दिखे वायरस के लक्षण, 4 डॉक्टर समेत 16 क्वारैंटाइन

विनी महाजन बनीं पंजाब की नई चीफ सेक्रेटरी,पति दिनकर गुप्ता हैं डीजीपी पंजाब

नर्सिंग कॉलेजों की बड़ी पेशकश, कोरोना मरीजों के लिए दस हजार बेड देने का दिया ऑफर

जिन्होंने कारगिल में दुश्मन को चटाई धूल, वे प्लॉट के लिए लड़े 19 साल लंबी लड़ाई

चंडीगढ़ में मिले 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज, दो डड्डूमाजरा से, दो खुड्डा अलीशेर से एक सेक्टर-50 से, संख्या पहुंची 421

पंजाब में कोरोना से एक और की मौत, 125 नए पॉजिटिव केस, 413 मरीज ठीक हुए

एफबी पर लाइव होकर कहा- पत्नी, दो सालियों और उनके पतियों ने मेरा घर बर्बाद कर दिया, मैं सुसाइड कर रहा हूं

शहर में सुबह-सुबह कोरोना का नया केस, 61 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव

सेक्टर-25 कॉलोनी से 3, रामदरबार में आए दो केस, यहां कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा, शहर में पॉजिटिवों की संख्या 376

चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के तीन नए केस, एक्टिव केस बढ़कर 60 हुए

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech