Latest :
जल्द से जल्द करे शेष बचे विभागो में नोडल अधिकारियों को नियुक्ति : नगराधीशलोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिले में धारा 144 छह जून तक लागू रहेगी श्रीराम नवमी पर श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में निकाली भव्य झांकी बृजभूषण के खिलाफ जंग छेड़ने का साक्षी को मिला इनाम, टाइम मैगजीन की टॉप 100 हस्तियों में शामिल नामपहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक दुबई के बाद ईरान में बिगड़ा मौसम, दिल्ली समेत इन इलाकों में अगले चार दिन बारिश का अनुमानभगवान राम के जन्‍मदिन पर अयोध्या पहुंचे 'सूर्य देव', तिलक लगाकर दिया आर्शीवाद; देखें अद्भुत झलकपहले चरण की 102 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन; 19 अप्रैल को होगा मतदानहम ड्रग्स को बर्दाश्त नहीं करेंगे...अधिकारी कर रहे हैं सख्त कार्रवाई', मुख्यमंत्री मनोहर लाल बोलेसभी प्राइवेट स्कूल संचालक सर्वोच्च न्यायालय के एसओपी की करें पालना
Haryana

हरियाणा में इतिहास में पहली बार पूरी तरह से डिजिटल होगी जनगणना 2021, जारी हुआ शेड्यूल

February 15, 2020 02:26 PM

Star Khabre, Haryana; 15th February : हरियाणा में जनगणना-2021 के पहले चरण में मकान सूचीकरण व मकानों की गणना का कार्य किया जाएगा। यह प्रक्रिया पहली मई 2020 से 15 जून 2020 तक पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्य में लगभग 58000 प्रगणक और पर्यवेक्षक आंकड़े एकत्रित करेंगे। शुक्रवार को यहां मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने जनगणना एवं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर तैयार करने की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में मंडलायुक्त, डीसी व प्रधान जनगणना अधिकारी मौजूद रहे।

महारजिस्ट्रार एवं जनगणना आयुक्त विवेक जोशी की मौजूदगी में केशनी आनंद अरोड़ा ने कहा कि जनगणना सामाजिक-आर्थिक और जनसांख्यिकी डाटा के रूप में सबसे विश्वसनीय स्रोत है। इसलिए जनगणना का डाटा विश्वसनीय होना चाहिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को जनगणना कार्य समयबद्ध रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अरोड़ा ने कहा कि जनगणना-2021 इतिहास में पहली जनगणना होगी, जो पूरी तरह से डिजिटल होगी।

इससे राज्यों को अपनी योजनाएं बनाने में बहुत मदद मिलेगी। जनगणना के लिए आमजन को जागरूक करें। प्रथम चरण में मकान सूचीकरण व मकानों की गणना की जाएगी। जिसके अंतर्गत मकानों की गुणवत्ता, परिवार में उपलब्ध सुख-सुविधाओं और परिवार में उपलब्ध संपत्तियों से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। द्वितीय चरण में जनसंख्या की परिगणना 9 फरवरी 2021 से 28 फरवरी 2021 तक चलेगा। इसके साथ रिविजनल राउंड 1 से 5 मार्च 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा।
जिला जनगणना अधिकारियों एवं तहसीलदार-सह-चार्ज अधिकारियों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण 19 फरवरी से 4 मार्च 2020 के बीच होगा।इसके बाद लगभग 900 फील्ड ट्रेनरों का प्रशिक्षण मार्च 2020 में आयोजित किया जाएगा। फील्ड ट्रेनर अप्रैल, 2020 में प्रगणकों एवं पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। इस अवसर पर मुख्य सचिव ने जनगणना कार्य निदेशालय, हरियाणा की वेबसाइट को भी लांच किया।

मोबाइल एप से एकत्रित किए जाएंगे आंकड़े

केंद्रीय जनगणना आयुक्त विवेक जोशी ने कहा कि जनगणना विश्व की सबसे बड़ी प्रशासनिक और सांखिकीय प्रक्रिया है। यह प्रथम बार डिजिटल मोड पर की जा रही है ताकि समय पर जनगणना आंकड़ों को जारी किया जा सके। जनगणना के आंकड़े विशेष रूप से डिजाइन किए गए मोबाइल एप पर एकत्रित किए जाएंगे।

यह भी पहली बार होगा कि जनगणना गतिविधियों एवं प्रगति का अनुवीक्षण सेंसस मॉनिटरिंग एंड मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएमएस) के जरिए किया जाएगा। जनगणना के लिए नागरिकों से किसी प्रकार के दस्तावेज नहीं मांगे जाएंगे। नागरिकों को कुछ प्रश्नों के जवाब देने होंगे। प्रधान जनगणना अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि नागरिकों से केवल प्रश्नावली में दिए गए प्रश्न ही पूछे जाएं

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana

पहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक

हम ड्रग्स को बर्दाश्त नहीं करेंगे...अधिकारी कर रहे हैं सख्त कार्रवाई', मुख्यमंत्री मनोहर लाल बोले

आचार संहिता में तस्करी कर लाई शराब के साथ रुपये भी बरामद, खरखौदा में पकड़ा गया शराब का जखीरा

प्रदेश के आठ शहरों में ओलावृष्टि के आसार, सभी जिलों में बारिश की संभावना

हरियाणा कांग्रेस आज करेगी प्रत्याशियों के नाम फाइनल, भूपेंद्र हुड्‌डा नहीं लड़ेंगे चुनाव; सैलजा-श्रुति रण के लिए तैयार

पीजीआई में दो नवजात बच्चियों को छोड़ गई मां, गुरुग्राम से तबीयत बिगड़ने पर आई थी रोहतक

दस साल पहले नौकरी गई और अब टिकट भी...', भाजपा नेता सुनीता दुग्गल का छलका दर्द

इनेलो-जजपा के एक होने के सवाल पर दिग्विजय बोले- हमें वापस बुलाने का फैसला OP चौटाला करेंगे

स्कूल बस पलटने से 6 बच्चों की गई जान, शराब के नशे में था ड्राइवर, छुट्टी के दिन भी खुला था स्कूल

करनाल बलड़ी बाईपास के समीप गुरुग्राम डिपो की बस लगी आग, ब्रेक को लेकर आ रही थी दिक्कत

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech