Latest :
Corona virus : सुप्रीम कोर्ट का आदेश, 7 साल तक सजा पाए कैदियों को मिल सकती है पेरोलतमिल एक्टर और डायरेक्टर विसू का 74 की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमारसेंसेक्स में 10फीसदी गिरावट की वजह से लोअर सर्किट लगा, 45 मिनट के लिए रुकी ट्रेडिंग, 10 दिन में दूसरी बारपूर्व कीवी कोच ने मुंबई की खाली सड़कें देख जताई हैरानी, पीएम मोदी बोले- जनता तैयार हैजनता कर्फ्यू के दिन भी शाहजमाल धरना जारी, महिलाएं नहीं मानींचंडीगढ़ में रविवार को एक ही पाॅजिटिव केस आया, 15 की रिपोर्ट नेगेटिवदो कैंसर पीड़िताें का बीमा कराया, दोनों की मौत के बाद फर्जी रिपोर्ट दिखाकर लिया 98 लाख का क्लेमनिर्भया के दोषियों को फांसी देकर उच्चतम न्यायालय ने किया न्याय : कृष्ण अत्रीकैसे तय समय पर होंगे ओलंपिक जब ज्यादातर क्वालिफाइंग टूर्नामेंट हो चुके हैं रद्दसेंसेक्स में 500 अंकों से ज्यादा की तेजी, निफ्टी 8,200 के स्तर से ऊपर
Entertainment

'दामिनी' से लेकर 'मॉम' तक इमोशनल सब्जेक्ट रहा है गैंगरेप, इस सब्जेक्ट पर बनी 7 फिल्मों ने दर्शक और पुरस्कार बटोरे

March 20, 2020 10:42 AM

Star Khabre, Entertainment; 20th March : साल 2013 में  दिल्ली में हुए हैवानियत से भरे निर्भया केस ने पूरे भारत को हिला कर रख दिया था। 2651 दिनों के लंबे इंतजार के बाद निर्भया केस के दोषियों को शुक्रवार सुबह 5:30 बजे फांसी दे दी गई। इस घटना को 16 दिसंबर 2012 की रात दिल्ली में छह दरिंदों ने उस समय अंजाम दिया था जब निर्भया अपने एक दोस्त के साथ फिल्म देखकर लौट रही थी।  बॉलीवुड ने गैंगरेप के सब्जेक्ट को बहुत ताकत के साथ बड़े पर्दे पर उतारा है। यहां कई ऐसी फिल्में बनी हैं जिनसे समाज में संदेश भी गया और ये फिल्में दर्शकों के साथ पुरस्कारों की भी हकदार बनीं।

ऐसी ही 7 फिल्मों पर एक नजर :

1. दामिनी- साल 1993 में आई सनी देओल और मीनाक्षी स्टारर फिल्म ‘दामिनी’ एक गैंगरेप की कहानी है। मीनाक्षी अपने देवर को फिल्म में कामवाली बाई का रेप करते देख लेती हैं। अकेली विटनेस होने के नाते मीनाक्षी अपने घरवालों के खिलाफ जाकर इंसाफ की लड़ाई लड़ती हैं। इस लड़ाई में वकील बनें सनी देओल उनका साथ देते हैं। कई सारे उतार-चढ़ाव के बाद आखिरकार न्याय मिल जाता है। राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी ये फिल्म अपने बेहतरीन डायलॉग और कोर्टरूम ड्रामा के कारण ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। 

2. ग्रहण: 2001 में रिलीज हुई शशिलाल नैयर की यह फिल्म दुष्कर्म पीड़िता पार्वती की कहानी पर आधारित है। उसके साथ सीएम का बेटा रेप करता है और पार्वती न्याय की तलाश में भटकती रहती है। जैकी श्रॉफ की अपनी फिल्म कंपनी 'जैकी श्रॉफ एंटरटेनमेंट लिमिटेड' की यह पहली फिल्म थी और बनाते समय उन्हें लगा था कि इसका टाइटल बड़ा मनहूस है।

3.मातृ- रवीना टंडन पर आधारित फिल्म ‘मातृ’ साल 2017 में रिलीज हुई थी। फिल्म में गैंगरेप की कहानी दिखाई गई है। एक एक्सीडेंट के बाद रवीना और उनकी बेटी की किडनेपिंग और गैंगरेप हो जाता है। इस हादसे में रवीना अपनी बेटी को खो देती हैं।  जिसके बाद रवीना फैमस पॉलीटीशियन के बेटे के खिलाफ केस लड़ती हैं।

4. भूमि- 2017 में ही रिलीज हुई संजय दत्त और अदीति राव हैदरी स्टारर फिल्म ‘भूमि’ एक गैंग रेप की कहानी पर आधारित फिल्म हैं। इस फिल्म में आदीति ने भूमि का किरदार निभाया था। गैंग रेप का शिकार होने से भूमि की जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है। जब पिता संजय दत्त इंसाफ मांगने पुलिस के पास जाते हैं तो उनकी शिकायत को नजर अंदाज कर दिया जाता है। लोगों का रवैया देखकर संजय काफी एग्रेसिव हो जाते हैं। बेटी को न्याय दिलाने के लिए संजय खुद आरोपियों का मर्डर कर देते हैं। फिल्म को ओमंग कुमार ने डायरेक्ट किया था।

5. काबिल- रितिक रोशन और यामी गौतम स्टारर 2017 में रिलीज फिल्म गैंग रेप पर आधारित फिल्म है। फिल्म एक ऐसे कपल की कहानी है जो देख नहीं पाते। बहस से गुस्सा हुआ कुछ गुंडे यामी गौतम का रेप कर देते हैं। कानूनी कार्यवाही में देर करवाने के लिए गुंडे कपल को किडनेप कर लेते हैं। जिसके बाद पुलिस कपल पर लापरवाही करने का आरोप लगाते हुए केस बंद कर देती है। इस हादसे के बाद यामी गौतम सुसाइड कर लेती हैं और रितिक न्याय पाने के लिए खुद आरोपियों से बदला लेते हैं।

6. मॉम- साल 2018 में आई फिल्म ‘मॉम’ एक बड़ी हिट साबित हुई थी। इस फिल्म में एक मां बेटी की कहानी दिखाई गई है। फिल्म में श्रीदेवी की बेटी का किरादर पाकिस्तानी एक्ट्रेस सजल अली ने निभाया था। ‘मॉम’ फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह अपनी सोतेली बेटी के रेप के बाद श्रीदेवी आरोपियों से बदला लेती हैं। फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने भी अहम किरादर निभाया था।

7.मर्दानी 2- साल 2019 में आई फिल्म ‘मर्दानी 2’ रेप केस पर आधारित फिल्म हैं। इस फिल्म में रानी मुखर्जी ने पुलिस ऑफिसर शिवानी शिवाजी रॉय का किरदार निभाया है। फिल्म कोटा में हुए घिनौने रेप केस को सुलझाने की कहानी दर्शाती है।

 
Have something to say? Post your comment
More Entertainment

तमिल एक्टर और डायरेक्टर विसू का 74 की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमार

घर में बुक नहीं लिख पा रहीं ट्विंकल, अक्षय-नितारा के कारण नहीं कर पा रहीं फोकस

लॉक डाउन के बीच शिबानी दांडेकर ने फरहान अख्तर के साथ शेयर की रोमांटिक फोटो, ट्रोलर्स ने उड़ाया मजाक

एक विलेन के सीक्वल में गाना गाने को लेकर उत्साहित हैं तारा, बोलीं- इससे मुझे काफी उम्मीदें

कोरोना के खौफ से नहीं टला सालाना विवे लैटिनो म्यूजिक फेस्टिवल, पैसे रिफंड नहीं मिले तो पहुंचे हजारों लोग

मरने के बाद अपने फेवरेट स्टार के नजदीक दफन होना चाहते हैं लोग, हॉलीवुड फॉरेवर सेमेट्री में बुक करा रहे कब्र

कोरोना के चलते रद्द हुई डिजनी इंडिया की मुंबई कॉन्फ्रेंस, मनोरंजन जगत के लिए होने वाले थे बड़े एलान

ब्लैक विडो के हिंदी ट्रेलर ने भी दिखाया कमाल, एवेंजर्स सीरीज की रहस्यमी योद्धा के अतीत से उठेगा परदा

अमिताभ बच्चन से धर्मेंद्र तक सीनियर एक्टर्स ने भी दी होली की शुभकामनाएं, ऋषि कपूर ने खुद को बच्चा बताया

मेंटलहुड की स्क्रीनिंग पर पहुंची करीना बोलीं- लोलो के साथ काम करने अच्छी स्क्रिप्ट का इंतजार है

 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech