Latest :
समाजसेवी अजय कत्याल ने बच्चों संग मनाया अपना जन्मदिवसएनसीआर में संडे के बड़े इवेंट फरीदाबाद हाफ मैराथन की सभी तैयारी पूरी, सीएम मनोहर लाल होने मैराथन में चीफ गेस्टफरीदाबाद जिले के सभी 6 विधानसभाओं में चुनाव कार्यालय का हुआ शुभारम्भलोकसभा चुनाव को लेकर अधिकारियों के लिए कार्यशाला का आयोजनयुवाओं के लिए युवा संसद का आयोजनफरीदाबाद हाफ मैराथन में तीन दिन शेष, रजिस्ट्रेशन बंद, एक लाख से अधिक लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशनयुवा वैज्ञानिक के रूप में चयनित हुए छात्र सिद्धार्थहाफ मैराथन में अब तक 40 हजार लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन09 मार्च को न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालतमहारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा
Sports

कैसे तय समय पर होंगे ओलंपिक जब ज्यादातर क्वालिफाइंग टूर्नामेंट हो चुके हैं रद्द

March 20, 2020 10:48 AM

Star Khabre, Sports; 20th March : कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते ओलंपिक के ज्यादातर क्वालिफाइंग टूर्नामेंट या तो रद्द कर दिए हैं या फिर स्थगित कर दिए हैं। बावजूद इसके अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) अपने रुख पर कायम हैं कि टोक्यो ओलंपिक हर हाल में समय पर होंगे। हालांकि दुनिया भर के खिलाड़ी भी इन्हें टालने या फिर आगे बढ़ाने की अपील कर चुके हैं। यह भी देखना अहम होगा कि जब ज्यादातर क्वालिफाइंग टूर्नामेंट रद्द हो गए हैं तो ऐसे में यह खेल अपने निर्धारित समय पर कैसेे हो पाते हैं। आइए यहां जानते हैं अमेरिका और दुनिया भर के क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के बारे में।

टोक्यो ओलंपिक के क्वालिफाइंग टूर्नामेंट पर एक नजर

एथलेटिक्स: यूएस ओलंपिक ट्रैक एंड फील्ड ट्रायल, यूजीन में 19-28 जून को अन्य देश इसके लिए विभिन्न तरीके अपना रहे हैं। इनमें ट्रायल, विश्व रैंकिंग और नतीजों के आधार पर चयन  

बास्केटबॉल पुरुष: अमेरिका सहित आठ टीमें पहले ही क्वालिफाई कर चुकी हैं। अन्य 12 देशों का अभी चयन होना है। इनमें सर्बिया, कनाडा, क्रोएशिया और लिथुआनिया सहित छह टीमों का टूर्नामेंट 23 से 28 जून को होना है।

महिला: चार टूर्नामेंटों से 12 टीमों का चयन हो चुका है। वहीं गत चैंपियन अमेरिका और मेजबान जापान का भी चयन लगभग तय है

3 गुणा 3: फीबा ने भारत में 18 से 22 मार्च तक होने वाला क्वालिफाइंग टूर्नामेंट स्थगित कर दिया है। दूसरा क्वालिफाइंग टूर्नामेंट अप्रैल में हंगरी में होगा। चार महिला और चार पुरुष टीमें क्वालिफाई कर चुकी हैं।

मुक्केबाजी: चार क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में से दो हो चुके हैं। लंदन में यूरोप के मुक्केबाजों के लिए होने वाला तीसरा टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया है। अमेरिकन क्वालिफायर जो 26 मार्च से ब्यूनस आयर्स में होना था वह भी नहीं होगा। अंतिम क्वालिफाइंग टूर्नामेंट मई में पेरिस में होगा।

फील्ड हॉकी: पुरुषों और महिलाओं की 12-12 स्थानों के लिए क्वालिफाई टूर्नामेंट 2019 में ही हो चुके हैं। इनमें से दस देश दोनों वर्गों से क्वालिफाई कर चुके हैं। इनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, जर्मनी, जापान, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, नीदरलैंड और ब्रिटेन शामिल हैं।

गोल्फ: 60 गोल्फर विश्व रैंकिंग के आधार पर क्वालिफाई करेंगे। इनमें से एक देश से कम से कम दो और ज्यादा से ज्यादा चार जो शीर्ष 15 में होंगे को मौका मिलेगा। पीजीए टूर और यूरोपियन टूर जिनसे ज्यादा रैंकिंग अंक मिलते हैं वह सभी 12 अप्रैल तक स्थगित कर दिए गए हैं।

वेटलिफ्टिंग: इसका निर्धारण विश्व रैंकिंग से होगा। अगले महीने होने वाली महाद्वीपीय चैंपियनशिप गोल्ड लेवल स्पर्धा से क्वालिफाई करने के लिए अतिरिक्त अंक मिलेंगे। हालांकि यूरोपियन, एशियन और अफ्रीकन चैंपियनशिप स्थगित कर दी गई हैं।

कुश्ती: अमेरिकी ट्रायल जो चार-पांच अप्रैल को होने थे स्थगित कर दिए गए हैं। पैन अमेरिकन क्वालिफाइंग हो चुके हैं। अफ्रीकन/ओशियाना, यूरोपियन, एशियन और विश्व क्वालिफायर स्थगित हो चुके हैं।

जूडो: अंतरराष्ट्रीय जूडो फेडरेशन ने 30 अप्रैल तक सभी ओलंपिक क्वालिफायर रद्द कर दिए हैं। इनमें ग्रैंड स्लैम और दो ग्रां प्री शामिल हैं।  

नौकायन: विश्व नौकायन फेडरेशन ने 27 से 29 अप्रैल को होने वाला यूरोपियन ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट रद्द कर दिया है।

फुटबॉल (पुरुष): सोलह में से 14 टीमें क्वालिफाई कर चुकी हैं। नॉर्थ और सेंट्रल अमेरिकन और कैरीबियन रीजन की दो टीमें के चयन के लिए होने वाला टूर्नामेंट जो 20 से एक अप्रैल तक होना था स्थगित कर दिया गया है।

महिला: मौजूदा चैंपियन अमेरिका सहित 12 में से दस टीमें क्वालिफाई कर चुकी हैं। चीन और दक्षिण कोरिया को दो लेग का प्लेऑफ जून में खेलना है। कैमरून और चिली को भी दो लेग का प्लेऑफ अप्रैल में खेलना था जिसे आगे खिसका दिया गया है।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports

इंग्लैंड जा रही पाकिस्तान की टीम, कब खेले जाएंगे मुकाबले पता नहीं, कोई कार्यक्रम नहीं हुआ जारी

गौतम गंभीर बोले- सचिन की परछाई में खेलता रहा ये खिलाड़ी, लेकिन प्रभाव रहा एक जैसा

आईसीसी ने कहा- मैच फिक्सिंग रोकने के लिए भारत में इसे अपराध घोषित करना जरूरी, कड़ा कानून न होने से पुलिस के हाथ भी बंधे

पीसीबी ने कहा- इस साल एशिया कप होकर रहेगा, आईपीएल के लिए इसे नहीं टाला जा सकता

अगर चाइनीज कंपनी के बिना हुआ आईपीएल तो कहां से आएगा पैसा?

वर्ल्ड नंबर-19 दिमित्रोव की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद एड्रिया टूर चैरिटी टूर्नामेंट कैंसिल, इसके फाइनल में जोकोविच खेलने वाले थे

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुखिया एहसान मनी नहीं बनना चाहते ICC के बॉस, बताई वजह

एलिस पैरी बोलीं- बड़े संकट के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया है फीमेल CEO के लिए तैयार

7 साल के बैन के बाद टीम में हुई श्रीसंत की वापसी, सितंबर के बाद खेल सकेंगे रणजी ट्रॉफी

बायर्न म्यूनिख ने लगातार 8वां बुंदेसलिगा खिताब जीता, लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा 58 में से 30 बार चैम्पियन बना

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech