Latest :
भोले-भाले लोगों को ठगने वाले एक शातिर गिरोह का खुलासाफरीदाबाद पुलिस ने जनहित में साईबर फ्रॉड से बचने के लिए जारी की एडवाइजरी COVID-19 के खतरे को शिक्षा के नए मॉडल में बदलने पर चर्चाफाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा कराने का फैसला छात्र विरोधी, जल्द वापिस ले भाजपा सरकार : कृष्ण अत्रीNSUI ने किया ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल लांचUGC को परीक्षा पर पुनर्विचार करने का निर्देश, NSUI का मिला समर्थनचंडीगढ़ हाई कोर्ट पहुंचा हरियाणा परीक्षा परिणाम का मसलाCoca Cola अगले 30 दिन तक सोशल मीडिया पर नहीं देगी विज्ञापन, जानें क्या है इस फैसले की वजहइंग्लैंड जा रही पाकिस्तान की टीम, कब खेले जाएंगे मुकाबले पता नहीं, कोई कार्यक्रम नहीं हुआ जारीसिंगर ने कहा- एकता ने सुशांत को ब्रेक दिया था, उन्हें टार्गेट कैसे किया जा सकता है?
Chandigarh

हरियाणा में 10 साल का रिकॉर्ड टूटा; हिसार 48 डिग्री पर जला, चंडीगढ़ 43.1डिग्री; सीजन का सबसे गर्म दिन

May 27, 2020 11:02 AM

Star Khabre, Chandigarh; 27th May : इन दिनों पूरे देश में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। मंगलवार को चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री रहा जाे सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा है। वहीं न्यूनतम तापमान 25.2 रिकॉर्ड किया गया। वहीं हरियाणा में मई महीने में गर्मी ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। हिसार का अधिकतम तापमान 48 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पूरा प्रदेश इन दिनों लू की चपेट में है। वहीं, नारनौल में रात का पारा भी 31 डिग्री पहुंच गया।

साथ ही पंजाब  में गर्मी का प्रकोप जारी है। मंगलवार को पहली बार अधिकतम पारा 46 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जबकि न्यूनतम पारा 25 से 26 डिग्री के बीच रहा। वहीं, लू से राज्य में पहली मौत हो गई। तरनतारन  में श्री दरबार साहिब के बाहर बैठे व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। मंगलवार को सबसे गर्म फाजिल्का, बरनाला और मोगा रहे। यहां पारा 46 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया। मैदानों के साथ पहाड़ भी तप रहे हैं। ऊना का तापमान 43 डिग्री रहा। जबकि शिमला में पारा 28 डिग्री को पार कर गया। धर्मशाला 32 डिग्री पर तपा। 

राजस्थान का चुरू 50 डिग्री के साथ देश में सबसे गर्म

पूरा उत्तर भारत प्रचंड गर्मी और लू की चपेट में है, लेकिन राजस्थान के चूरू की जमीं पर मंगलवार काे जैसे सूरज खुद उतर आया। लू की लपटाें के बीच यहां दिन का तापमान 50 डिग्री दर्ज किया गया। यह देश ही नहीं, पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। पिछले 10 साल में मई के माह में यह दूसरा माैका है, जब सबसे अधिक तापमान रहा। इससे पहले 19 मई 2016 काे 50.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। पाकिस्तान के जेकोकाबाद का तापमान भी चूरू के समान रहा। दिल्ली के पालम में 47.6 डिग्री के साथ 10 साल का रिकाॅर्ड टूट गया। चंडीगढ़ में भी मौसम का सबसे गर्म दिन रहा। जयपुर मौसम विभाग के महानिदेशक शिव गणेश ने बताया कि चूरू में सुबह 8 बजे सूरज आग उगलने लगा था। 

गर्मी क्या होती है हमसे पूछो

इन दिनों देशभर में मजदूरों का पलायन जारी है। इतनी तेज धूप में पैदल चलने वालों से बेहतर गर्मी का अंदाजा किसे होगा। ये परिवार भी पैदल घर की ओर निकला हुआ है। 

28 मई तक असम, मेघालय में बहुत भारीबारिश के आसार 

मौसम विभाग ने असम और मेघालय में 26 से 28 मई के बीच बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। विभाग ने कहा कि ज्यादातर स्थानों पर बारिश की संभावना है। वहीं कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र की प्रमुख सैथी देवी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम हवाओं के तेज प्रवाह के कारण इन दोनों राज्यों में नमी बहुत बढ़ गई है।

आगे क्या...

भारतीय मौसम विभाग ने पंचकूला, यमुनानगर को छोड़कर पूरे हरियाणा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। अगले 2 दिन लू चलती रहेगी। पश्चिमी विक्षाेभ से 28 को मौसम बदलेगा। इससे 31 मई तक बारिश के आसार हैं। 40-50 किमी की गति से आंधी चलेगी। हवा की दिशा भी बदल जाएगी। दिन-रात का पारा कम होगा। वहीं वीरवार को पंजाब के कुछ जिलों में आंशिक बादल छाएंगे व आंधी के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। ऐसा मौसम 30 मई तक रहने की संभावना है।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh

पीजीआई में कोरोना संक्रमण का टेस्ट करने वाले डॉक्टरों में दिखे वायरस के लक्षण, 4 डॉक्टर समेत 16 क्वारैंटाइन

विनी महाजन बनीं पंजाब की नई चीफ सेक्रेटरी,पति दिनकर गुप्ता हैं डीजीपी पंजाब

नर्सिंग कॉलेजों की बड़ी पेशकश, कोरोना मरीजों के लिए दस हजार बेड देने का दिया ऑफर

जिन्होंने कारगिल में दुश्मन को चटाई धूल, वे प्लॉट के लिए लड़े 19 साल लंबी लड़ाई

चंडीगढ़ में मिले 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज, दो डड्डूमाजरा से, दो खुड्डा अलीशेर से एक सेक्टर-50 से, संख्या पहुंची 421

पंजाब में कोरोना से एक और की मौत, 125 नए पॉजिटिव केस, 413 मरीज ठीक हुए

एफबी पर लाइव होकर कहा- पत्नी, दो सालियों और उनके पतियों ने मेरा घर बर्बाद कर दिया, मैं सुसाइड कर रहा हूं

शहर में सुबह-सुबह कोरोना का नया केस, 61 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव

सेक्टर-25 कॉलोनी से 3, रामदरबार में आए दो केस, यहां कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा, शहर में पॉजिटिवों की संख्या 376

चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के तीन नए केस, एक्टिव केस बढ़कर 60 हुए

 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech