Latest :
सभी प्राइवेट स्कूल संचालक सर्वोच्च न्यायालय के एसओपी की करें पालना 21 अप्रैल को आयोजित होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर प्रशासन मुस्तैदसबका साथ-सबका सम्मान यही जीवन का आधार : राजेश भाटियानशे के 11 इंजेक्शन सहित आरोपी गिरफ्तारआईपीएल मैच में सट्टा लगवाने वाला आरोपी गिरफ्तारमई और जून में बना लें नेपाल का प्लान, IRCTC लेकर आया बहुत ही कम बजट में यहां घूमने का मौका, रहना-खाना फ्रीअब ट्रेन में बुक कर सकेंगे मनपसंद सीट, रेलवे ने तैयार किया साफ्टवेयरलोकसभा चुनावों में उम्मीदवारों की सहुलियत के लिए बनाया सुविधा पोर्टलविकसित भारत का रोडमैप है, भाजपा का संकल्प पत्र : कृष्णपाल गुर्जरमोदी के नेतृत्व में महिलाओं को मिली नई दिशा : नायब सैनी
Business

Softbank को अरबों का घाटा, फिर भी इस भारतवंशी सीईओ को मिला दोगुना वेतन, जानें पूरा ब्योरा

May 30, 2020 11:11 AM

Star Khabre, Business; 30th May : जापान की कंपनी सॉफ्टबैंक ने अरबों के घाटे के बावजूद अपने विजन फंड के सीईओ राजीव मिश्रा को पिछले साल दोगुना वेतन दिया। कई जानकार कंपनी के इस कदम को आश्चर्यजनक मान रहे हैं। मूलरूप से टेक्नोलॉजी फर्म सॉफ्टबैंक अपने विजन फंड के माध्यम से विभिन्न कंपनियों में निवेश करती है। इसने अलीबाबा, ओला, उबर, स्नैपडील, पेटीएम, ओयो और इनमोबी समेत कई कंपनियों में पैसा लगाया है। रेगुलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, सॉफ्टबैंक ने मिश्रा को वित्त वर्ष 2019-20 में कुल 1.5 करोड़ डॉलर (करीब 113 करोड़ रुपये) का वेतन दिया। यह सालभर पहले के मुकाबले में दोगुने से भी ज्यादा है।  

कंपनी ने मिश्रा को यह वेतन ऐसे हालात में दिया है, जबकि पिछले साल विजन फंड को 18 अरब डॉलर (करीब 1.35 लाख करोड़ रुपये) का भारी-भरकम नुकसान हुआ है। विजन फंड के घाटे का ही नतीजा है कि सॉफ्टबैंक ग्रुप को भी कुल 13 अरब डॉलर (करीब 97 हजार करोड़ रुपये) का ऑपरेटिंग लॉस हुआ है। कंपनी के इस कदम से विशेषज्ञ हैरान हैं। एनालिस्ट डेन बेकर का कहना है कि कंपनी के प्रदर्शन को देखते हुए मिश्रा को मिला वेतन बहुत ज्यादा है। यह समझना असंभव है कि वेतन किसी तरह से प्रदर्शन पर आधारित है।

मिश्रा सॉफ्टबैंक में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले दूसरे नंबर के कर्मचारी हैं। उनसे ज्यादा वेतन केवल सीओओ मार्सेलो क्लॉर का है। उन्हें 17 फीसद की वृद्धि के साथ कंपनी ने पिछले साल दो करोड़ डॉलर (करीब 150 करोड़ रुपये) का वेतन दिया। चौंकाने वाली बात यह भी है कि सॉफ्टबैंक के संस्थापक और सीईओ मासायोशी सोन ने पिछले साल नौ फीसद की कटौती के साथ मात्र 19 लाख डॉलर (करीब 14 करोड़ रुपये) ही बतौर वेतन लिया। राजीव मिश्रा के नेतृत्व में सॉफ्टबैंक विजन फंड के कई फैसले गलत साबित हुए हैं। 2019 में कंपनी ने वीवर्क में 47 अरब डॉलर कर निवेश किया था। इस निवेश का मूल्य अब मात्र 2.9 अरब डॉलर ही बचा है। उबर में किए गए निवेश का मूल्य भी 10 अरब डॉलर कम हो गया है। ओयो में निवेश भी कंपनी के लिए घाटे का सौदा रहा।

 
Have something to say? Post your comment
More Business

Coca Cola अगले 30 दिन तक सोशल मीडिया पर नहीं देगी विज्ञापन, जानें क्या है इस फैसले की वजह

पिछले दिनों में हुए Income Tax से जुड़े ये 6 बदलाव, जिन्हें जानना आपके लिए है जरूरी

ब्राजील से ठुकराए जाने के बाद अब भारत में वाट्सऐप पे लॉन्च करने का रास्ता साफ!

जानिए प्रवासी मजदूरों को वापस लाने के लिए अब क्या-क्या पापड़ बेल रही हैं कंपनियां

सोने-चांदी के वायदा भाव में गिरावट, वैश्विक कीमतें भी लुढ़कीं, जानिए क्या हैं दाम

केवल नारे से नहीं चलेगा काम, डोकलाम के बाद चीन से दवा आयात 28% बढ़ा

पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 14वें दिन बढ़ोत्तरी, जानें आपके शहर में क्या हो गए हैं रेट

चांदी की कीमतों में गिरावट, साेना और हुआ महंगा, जानें 19 जून का ताजा भाव

PM Modi ने लॉन्‍च की कोयला खानों की नीलामी, बोले- भारत COVID संकट को अवसर में बदलेगा

ट्रेन में किसी ने छोड़ दीं 14.48 करोड़ रुपये के सोने की ईंटें, नौ महीने से नहीं आया कोई दावेदार

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech