Latest :
फरीदाबाद में ईवीएम, बीयू, सीयू, वीवीपैट अलॉटमेंट की रेंडमाइजेशन प्रक्रिया का हुआ आज वीरवार को पहला चरणनिर्वाचन आयोग की हिदायतों के बेहतर क्रियान्वयन पर मतदान करवाने में गलती को कोई गुंजाइश नहींवर्ष 2015 से भगोड़ा चल रहे आरोपी को थाना शहर बल्लभगढ़ की टीम ने किया गिरफ्तार।डीसीपी एनआईटी कुलदीप सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने मतदान जागरूकता स्लोगन के साथ पैदल मार्च निकालकर लोगों को मत अधिकार का बढ़ चढ़कर उपयोग करने के लिए किया जागरूकधार्मिक हूं लेकिन धार्मिक काम के लिए दान नहीं Vidya Balan ने क्यों दिया ये बयान? नामदार सदियों से कामदार को गाली देते आए हैं, लोगों को गुस्सा नहीं होना चाहिए', PM का राहुल गांधी पर निशानारोहतक सीट से नहीं लड़ेंगे दीपेंद्र, भूपेंद्र हुड्डा के नाम की चर्चा! लिस्ट में होंगे चौंकाने वाले नामभारत में लॉन्च हुई 2025 Aston Martin Vantage, 3.99 करोड़ रुपये है कीमतडेढ़ साल के बच्चे को पानी के टैंकर ने कुचला, मौतघर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाई
Haryana

किसानों के लिए अच्छी खबर, सरकार सहकारी बैंक से कर्ज लेने की लिमिट बढ़ाएगी, खाका तैयार

June 11, 2020 12:28 PM

Star Khabre, Haryana; 11th June : हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन (BJP-JJP alliance) की सरकार किसानों को अधिक ब्याज वाले कर्ज के दलदल से बाहर निकालना चाहती है। सरकार का मानना है कि कर्ज माफी समस्या का समाधान नहीं है, लेकिन सस्ते कर्ज के जरिये किसानों की आमदनी बढ़ाने की योजनाएं बनानी चाहिए। इसके लिए सरकार का पहला कदम किसानों को आढ़तियों के चुंगल से बाहर निकालने का होगा। सरकार के पास ऐसी कई रिपोर्ट हैैं, जिनके आधार पर कहा जा सकता है कि किसानों से आढ़ती कर्ज का मोटा ब्याज वसूल करते हैैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और कृषि मंत्री जेपी दलाल ने मीडियाकर्मियों से बातचीत में माना कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार चिंतित है, लेकिन साथ ही कहा कि हम आढ़तियों व किसानों के बीच के रिश्तों के भी खिलाफ नहीं हैैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2022 तक किसानों की आय में बढ़ोतरी की योजना पर प्रदेश सरकार आगे बढ़ रही है। इसके लिए सरकार ने पूरा खाका तैयार कर लिया है।

मुख्यमंत्री के अनुसार सरकार सहकारी बैैंकों में ऐसे किसानों की कर्ज की लिमिट बढ़ाने पर गंभीरता से विचार कर रही है, जिन्होंने किसी दूसरी एजेंसी से लोन नहीं ले रखा है। उन्होंने हालांकि पूरी तरह स्पष्ट नहीं किया, लेकिन सीएम का इशारा आढ़तियों की तरफ ही था। मनोहर लाल ने बताया कि यदि किसान सहकारी बैैंक से बढ़ी हुई लिमिट के आधार पर कर्ज उठाएंगे तो उन्हें सस्ता पड़ेगा, जबकि दूसरी प्राइवेट एजेंसियों से कर्ज काफी महंगा पड़ता है।

मनोहर लाल ने एक सवाल के जवाब में बताया कि इस बार किसानों की मर्जी से आढ़तियों ने उन्हें पूर्व में दिए 1790 करोड़ रुपये काटे हैैं। यह पैसा वह है, जो किसानों ने अपने कार्यों के लिए आढ़तियों से लिया था। यह ज्यादा भी हो सकता है, क्योंकि किसानों ने पूरा पैसा कटवा दिया होगा, इसकी संभावना काफी कम है। किसानों के खाते में इस पैसे को काटने के बाद 9923 करोड़ रुपये गए हैैं। उन्होंने बताया कि यदि आढ़ती द्वारा किसान को उसकी गेहूं का पेमेंट समय से नहीं दिया जाता तो तीन दिन छोड़कर बाकी दिनों के लिए 15 फीसदी वार्षिक की दर से ब्याज देना होगा।

हरियाणा में धान की खेती के विरोध पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खासे तलख दिखाई पड़े। उन्होंने कहा कि हम पानी बचाने की जिद्दोजहद में जुटे हैैं, लेकिन विपक्ष इस पर राजनीति कर रहा है। फिर भी हमने किसानों को काफी रियायत दी है। उन्होंने कहा कि मेरा कुछ बिगडऩे वाला नहीं है। विरोध करने वाले विरोध करते रहें, लेकिन आने वाली पीढिय़ां विपक्ष के लोगों को पकड़ेंगी और उनसे पूछेंगी कि जब मनोहर लाल पानी की बचत के लिए अभियान चला रहे थे, तब आपने विरोध क्यों किया था।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana

रोहतक सीट से नहीं लड़ेंगे दीपेंद्र, भूपेंद्र हुड्डा के नाम की चर्चा! लिस्ट में होंगे चौंकाने वाले नाम

भ्रष्टाचार मामले में JJP नेता दुष्यंत पर अब मनोहर वार, सीएम सैनी और अभय चौटाला पहले ही दे चुके हैं बयान

हरियाणा के लिए कांग्रेस की लिस्‍ट जारी, रोहतक से आशा हु्ड्डा उम्‍मीदवार

हरियाणा में पशु चारा जलकर राख, खराब गाड़ियों के सहारे आग बुझाने पहुंचा दमकल विभाग, लाखों का हुआ नुकसान

हरियाणा कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवारों की सूची तय, सब कमेटी ने रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपी

पहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक

हम ड्रग्स को बर्दाश्त नहीं करेंगे...अधिकारी कर रहे हैं सख्त कार्रवाई', मुख्यमंत्री मनोहर लाल बोले

आचार संहिता में तस्करी कर लाई शराब के साथ रुपये भी बरामद, खरखौदा में पकड़ा गया शराब का जखीरा

प्रदेश के आठ शहरों में ओलावृष्टि के आसार, सभी जिलों में बारिश की संभावना

हरियाणा कांग्रेस आज करेगी प्रत्याशियों के नाम फाइनल, भूपेंद्र हुड्‌डा नहीं लड़ेंगे चुनाव; सैलजा-श्रुति रण के लिए तैयार

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech