Latest :
घर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाईMDH, एवरेस्ट मसालों पर बैन के बाद भारत सरकार सख्त, FSSAI ने शुरू की जांचभ्रष्टाचार मामले में JJP नेता दुष्यंत पर अब मनोहर वार, सीएम सैनी और अभय चौटाला पहले ही दे चुके हैं बयानरिवाल्वर व जिंदारोंद सहित आरोपी को अपराध शाखा सेक्टर-17 की टीम ने किया गिरफ्तारवाहन चोरी करने वाले आरोपी को अपराध शाखा उंचा गांव की टीम ने मोटरसाइकिल सहित किया गिरफ्तारहरियाणा के लिए कांग्रेस की लिस्‍ट जारी, रोहतक से आशा हु्ड्डा उम्‍मीदवारहरियाणा में पशु चारा जलकर राख, खराब गाड़ियों के सहारे आग बुझाने पहुंचा दमकल विभाग, लाखों का हुआ नुकसानचुनावों में व्यापारी व दुकानदार अधिक से अधिक करें मतदान : राजेश भाटियाएक्सीडेंट के मामले में 7 साल से फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तारसाइबर अपराध के 20 आरोपी गिरफ्तार
Faridabad

भोले-भाले लोगों को ठगने वाले एक शातिर गिरोह का खुलासा

July 11, 2020 02:54 PM

Star Khabre, Faridabad; 11th July  : फरीदाबाद साइबर अपराध शाखा लगातार एक के बाद एक ऑनलाइन साइबर क्राइम के मामलों का भंडाफोड़ कर रही है। ऐसे ही एक और मामले को साइबर अपराध शाखा ने पर्दाफाश किया है। आरोपीयान लोगो को काल कर पालिसी कराकर उस पर लोन दिलाने का झांसा देकर धोखाधडी से पैसे हासिल करते थे।आरोपियान ने पीडित राजीव मल्होत्रा से इसी तरह लोन कराने का झांसा देकर अलग-2 बैंक खातों में करीब 2,90,000 रु. धोखाधडी से डलवा लिये थे। आरोपीयान ने अपने आप को बैक/फाईनैन्स कर्मी बतलाकर पीडित के पास काल की और उनसे लोन की आवश्यकता बारे पूछा, जिसने बतलाया कि उन्हे अपनी बेटी की शादी के लिए लोन की आवश्यकता है।

आरोपियान ने पीडित को बतलाया कि बजाज फिनसर्व कम्पनी पालिसी देती है जिसके साथ बेटी की शादी के नाम पर कम्पनी ज्यादा लोन देती है। जिसपर शिकायतकर्ता ने हा भर ली। उसके उपरान्त आरोपियान ने अपना नाम बदल बदलकर पीड़ित के पास काल करनी शुरू कर दी और उसको अपने झांसे मे लेकर धोखाधडी से कभी टी.डी.एस. चार्ज, तो कभी जी.एस.टी. के नाम पर अलग-अलग बैंक खातों में 2,90,000 रु. हासिल कर लिए।

जब पीडित ने पैसे देने बंद कर अपने लोन कराने बारे पूछना शुरू किया तो आरोपियान ने फोन उठाना बन्द कर दिया। जिसके उपरान्त शिकायतकर्ता  होषिला प्रसाद पुत्र लखन निवासी चावला कालोनी, बल्लबगढ, फरीदाबाद ने इसकी शिकायत पुलिस में की।

जिस पर अभियोग संख्या 364 दिनांक 25.06.2020 को धारा 406, 419, 420, भा.द.स. थाना शहर बल्लबगढ, फरीदाबाद मे अंकित किया गया।

पुलिस आयुक्त ओ. पी. सिंह ने संज्ञान लेते हुए आरोपियो को जल्द पकडने के निर्देश दिए। जिसके उपरान्त पुलिस उपायुक्त अपराध  मकसूद अहमद, के दिशानिर्देश पर सहायक पुलिस आयुक्त अनिल यादव, निरीक्षक बसन्त कुमार, प्रभारी साईबर अपराध शाखा, फरीदाबाद के नेतृत्व मे अनुसंधान अधिकारी स.उ.नि. कैलाश चंद साथी स.उ.नि. नरेन्द्र, स.उ.नि. प्रमोद, मु.सि. दिनेश, मु.सि. वीरपाल, ,मु.सि. नरेन्द्र कुमार, मु.सि.  नरेश  कुमार, की एक टीम का गठन किया। जो उपरोक्त साईबर टीम ने साईबर तकनीक का प्रयोग करके, कडी मेहनत से 5 साइबर अपराधियो को गिरफतार करने में सफलता हासिल की हैः-

1. पंकज पुत्र महेश चन्द्र निवासी पोस्ट व गांव गोर्वधन तहसील  गोर्वधन जिला मथुरा यु.पी हाल प्लाट न. 244 ग्राउन्ड फलोर चान्द नगर नई दिल्ली।

2. सोनु पुत्र सुदिष्ट निवासी ग्राम मजोना पोस्ट समस्तीपुर जिला समस्तीपुर बिहार हाल TH 565 उघोग नगर पीरागढी दिल्ली।

3. जतिन पुत्र अनिल कुमार निवासी बी  92 गली न. 1 हरदेव नगर बुराडी नियर हनुमान मन्दिर दिल्ली।

4. सैफ खान पुत्र मोहमद सलीम निवासी E 54/A महावीर बिहार कंझावला दिल्ली।

5. गगन पुत्र तारा चन्द निवासी मकान न. AU5 नियर एस डी   पब्लिक स्कुल पीतमपुरा  थाना मोर्या एन्कलेव दिल्ली।                

प्रभारी साइबर अपराध शाखा ने बताया कि उपरोक्त आरोपियान को अदालत में पेश किया जहां से अदालत ने आरोपी पंकज पुत्र महेश चन्द्र का रिमांड मंजूर किया व बाकी सभी चार आरोपियान को नीमका जेल भेज दिया। प्रभारी साइबर अपराध शाखा ने बताया कि मुकदमा में अनुसंधान  जारी है। आरोपियों से नकद 62,000/- रुपए व बारदात में प्रयुक्त मोबाइल फोन बरामद किया गया है।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

घर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाई

रिवाल्वर व जिंदारोंद सहित आरोपी को अपराध शाखा सेक्टर-17 की टीम ने किया गिरफ्तार

वाहन चोरी करने वाले आरोपी को अपराध शाखा उंचा गांव की टीम ने मोटरसाइकिल सहित किया गिरफ्तार

चुनावों में व्यापारी व दुकानदार अधिक से अधिक करें मतदान : राजेश भाटिया

एक्सीडेंट के मामले में 7 साल से फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

साइबर अपराध के 20 आरोपी गिरफ्तार

मंडियों में गेहूं की खरीद के साथ उठान पर दें ध्यान : जिलाधीश विक्रम सिंह

यूपीएससी की 14 केन्द्रों पर 3 शिफ्टों में सीडीएस, दो शिफ्टों में होगी एनडीए व नेवल एकेडमी की परीक्षाएं

टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल करके या सी-विजिल एप पर कोई भी व्यक्ति चुनाव सम्बन्धी शिकायत करा सकता है दर्ज

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर डेढ़ महीने तक डायवर्ट रहेगा ट्रैफिक

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech