Latest :
एनआईटी-1 मार्केट : क्या दुकानदारों को बचा पाएंगे महात्मा गांधीनगर निगम के अनुसार शहर में चल रहे मात्र 7 गेस्ट हाऊसनहरपार बॉबी की बिल्डिंग, अवैध निर्माण न तोड़ने की 10 लाख में हुई डील : ऑफ़ द रिकार्डसांसे मुहिम पर्यावरण के क्षेत्र में लाएगी हरित क्रांति - विजय प्रतापवाहन चोरी करने वाले एक आरोपी को क्राईम ब्रांच एनआईटी ने किया गिरफतारसुशांत सिंह राजपूत के पिता से मिले हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लालफाइनल ईयर की परीक्षा कराने का फैसला वापिस ले यूजीसी : नीरज कुंदनके० एल० महत्ता दयानंद पब्लिक सी० सै० स्कूल नंबर 1, नेहरू ग्राउंड के विद्यार्थियों ने 12वीं के रिजल्ट में लहराया परचमजल्द से जल्द धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाज़त दे सरकार : संजय भाटियाभोले-भाले लोगों को ठगने वाले एक शातिर गिरोह का खुलासा
Faridabad

भोले-भाले लोगों को ठगने वाले एक शातिर गिरोह का खुलासा

July 11, 2020 02:54 PM

Star Khabre, Faridabad; 11th July  : फरीदाबाद साइबर अपराध शाखा लगातार एक के बाद एक ऑनलाइन साइबर क्राइम के मामलों का भंडाफोड़ कर रही है। ऐसे ही एक और मामले को साइबर अपराध शाखा ने पर्दाफाश किया है। आरोपीयान लोगो को काल कर पालिसी कराकर उस पर लोन दिलाने का झांसा देकर धोखाधडी से पैसे हासिल करते थे।आरोपियान ने पीडित राजीव मल्होत्रा से इसी तरह लोन कराने का झांसा देकर अलग-2 बैंक खातों में करीब 2,90,000 रु. धोखाधडी से डलवा लिये थे। आरोपीयान ने अपने आप को बैक/फाईनैन्स कर्मी बतलाकर पीडित के पास काल की और उनसे लोन की आवश्यकता बारे पूछा, जिसने बतलाया कि उन्हे अपनी बेटी की शादी के लिए लोन की आवश्यकता है।

आरोपियान ने पीडित को बतलाया कि बजाज फिनसर्व कम्पनी पालिसी देती है जिसके साथ बेटी की शादी के नाम पर कम्पनी ज्यादा लोन देती है। जिसपर शिकायतकर्ता ने हा भर ली। उसके उपरान्त आरोपियान ने अपना नाम बदल बदलकर पीड़ित के पास काल करनी शुरू कर दी और उसको अपने झांसे मे लेकर धोखाधडी से कभी टी.डी.एस. चार्ज, तो कभी जी.एस.टी. के नाम पर अलग-अलग बैंक खातों में 2,90,000 रु. हासिल कर लिए।

जब पीडित ने पैसे देने बंद कर अपने लोन कराने बारे पूछना शुरू किया तो आरोपियान ने फोन उठाना बन्द कर दिया। जिसके उपरान्त शिकायतकर्ता  होषिला प्रसाद पुत्र लखन निवासी चावला कालोनी, बल्लबगढ, फरीदाबाद ने इसकी शिकायत पुलिस में की।

जिस पर अभियोग संख्या 364 दिनांक 25.06.2020 को धारा 406, 419, 420, भा.द.स. थाना शहर बल्लबगढ, फरीदाबाद मे अंकित किया गया।

पुलिस आयुक्त ओ. पी. सिंह ने संज्ञान लेते हुए आरोपियो को जल्द पकडने के निर्देश दिए। जिसके उपरान्त पुलिस उपायुक्त अपराध  मकसूद अहमद, के दिशानिर्देश पर सहायक पुलिस आयुक्त अनिल यादव, निरीक्षक बसन्त कुमार, प्रभारी साईबर अपराध शाखा, फरीदाबाद के नेतृत्व मे अनुसंधान अधिकारी स.उ.नि. कैलाश चंद साथी स.उ.नि. नरेन्द्र, स.उ.नि. प्रमोद, मु.सि. दिनेश, मु.सि. वीरपाल, ,मु.सि. नरेन्द्र कुमार, मु.सि.  नरेश  कुमार, की एक टीम का गठन किया। जो उपरोक्त साईबर टीम ने साईबर तकनीक का प्रयोग करके, कडी मेहनत से 5 साइबर अपराधियो को गिरफतार करने में सफलता हासिल की हैः-

1. पंकज पुत्र महेश चन्द्र निवासी पोस्ट व गांव गोर्वधन तहसील  गोर्वधन जिला मथुरा यु.पी हाल प्लाट न. 244 ग्राउन्ड फलोर चान्द नगर नई दिल्ली।

2. सोनु पुत्र सुदिष्ट निवासी ग्राम मजोना पोस्ट समस्तीपुर जिला समस्तीपुर बिहार हाल TH 565 उघोग नगर पीरागढी दिल्ली।

3. जतिन पुत्र अनिल कुमार निवासी बी  92 गली न. 1 हरदेव नगर बुराडी नियर हनुमान मन्दिर दिल्ली।

4. सैफ खान पुत्र मोहमद सलीम निवासी E 54/A महावीर बिहार कंझावला दिल्ली।

5. गगन पुत्र तारा चन्द निवासी मकान न. AU5 नियर एस डी   पब्लिक स्कुल पीतमपुरा  थाना मोर्या एन्कलेव दिल्ली।                

प्रभारी साइबर अपराध शाखा ने बताया कि उपरोक्त आरोपियान को अदालत में पेश किया जहां से अदालत ने आरोपी पंकज पुत्र महेश चन्द्र का रिमांड मंजूर किया व बाकी सभी चार आरोपियान को नीमका जेल भेज दिया। प्रभारी साइबर अपराध शाखा ने बताया कि मुकदमा में अनुसंधान  जारी है। आरोपियों से नकद 62,000/- रुपए व बारदात में प्रयुक्त मोबाइल फोन बरामद किया गया है।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

एनआईटी-1 मार्केट : क्या दुकानदारों को बचा पाएंगे महात्मा गांधी

नगर निगम के अनुसार शहर में चल रहे मात्र 7 गेस्ट हाऊस

नहरपार बॉबी की बिल्डिंग, अवैध निर्माण न तोड़ने की 10 लाख में हुई डील : ऑफ़ द रिकार्ड

सांसे मुहिम पर्यावरण के क्षेत्र में लाएगी हरित क्रांति - विजय प्रताप

वाहन चोरी करने वाले एक आरोपी को क्राईम ब्रांच एनआईटी ने किया गिरफतार

सुशांत सिंह राजपूत के पिता से मिले हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल

के० एल० महत्ता दयानंद पब्लिक सी० सै० स्कूल नंबर 1, नेहरू ग्राउंड के विद्यार्थियों ने 12वीं के रिजल्ट में लहराया परचम

जल्द से जल्द धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाज़त दे सरकार : संजय भाटिया

फरीदाबाद पुलिस ने जनहित में साईबर फ्रॉड से बचने के लिए जारी की एडवाइजरी

COVID-19 के खतरे को शिक्षा के नए मॉडल में बदलने पर चर्चा

 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech