Latest :
घर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाईMDH, एवरेस्ट मसालों पर बैन के बाद भारत सरकार सख्त, FSSAI ने शुरू की जांचभ्रष्टाचार मामले में JJP नेता दुष्यंत पर अब मनोहर वार, सीएम सैनी और अभय चौटाला पहले ही दे चुके हैं बयानरिवाल्वर व जिंदारोंद सहित आरोपी को अपराध शाखा सेक्टर-17 की टीम ने किया गिरफ्तारवाहन चोरी करने वाले आरोपी को अपराध शाखा उंचा गांव की टीम ने मोटरसाइकिल सहित किया गिरफ्तारहरियाणा के लिए कांग्रेस की लिस्‍ट जारी, रोहतक से आशा हु्ड्डा उम्‍मीदवारहरियाणा में पशु चारा जलकर राख, खराब गाड़ियों के सहारे आग बुझाने पहुंचा दमकल विभाग, लाखों का हुआ नुकसानचुनावों में व्यापारी व दुकानदार अधिक से अधिक करें मतदान : राजेश भाटियाएक्सीडेंट के मामले में 7 साल से फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तारसाइबर अपराध के 20 आरोपी गिरफ्तार
Faridabad

नहरपार बॉबी की बिल्डिंग, अवैध निर्माण न तोड़ने की 10 लाख में हुई डील : ऑफ़ द रिकार्ड

September 07, 2020 05:31 PM

Shikha Raghav, Faridabad; 07th September : यूं तो नगर निगम अधिकारियों के कारनामों से पूरा शहर वाकिफ है लेकिन इस बार एक ऐसी डील सामने आई जिसे सुन सभी हैरान हैं। दरअसल इस बार अपनी ही एक बिल्डिंग को सील करने के लिए निर्माणकर्त्ता ने नगर निगम अधिकारियों से 10 लाख रुपए की डील की है। यह बिल्डिंग नहर पार क्षेत्र की है जिसे अब गे्रटर फरीदाबाद क्षेत्र भी कहा जाता है। एसआरएस चौक से कुछ दूरी पर बनी यह बिल्डिंग एकाएक ही चर्चा में आ गई।

क्या है पूरा मामला

लॉक डाऊन का फायदा उठाते हुए निर्माणकर्ताओं ने एसआरएस चौक से कुछ दूरी पर ही एक कमर्शियल अवैध इमारत खड़ी कर दी जिसमें बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर बना दी गई। इतना ही नहीं इस अवैध इमारत के निर्माण को पुराना दिखाने के लिए इस पर पीली सफेदी भी करा दी गई। हालांकि यह सब नगर निगम के अधिकारियों की जानकारी में था लेकिन उसके बावजूद इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही थी। सूत्रों का तो कहना है कि यह सब अधिकारियों की मिलीभगत से ही हो रहा था। जब इस पूरे मामले की भनक नगर निगम कमिश्नर यश गर्ग को मिली तो उन्होंने इस पर कार्रवाई करने के आदेश दे दिए। आपको बता दें कि इस इमारत पर नगर निगम पहले भी दो बार तोड़फोड़ की कार्रवाई को अंजाम दे चुका है लेकिन सूत्र बताते हैं कि इस बार कोराना काल में आपदा का फायदा उठाते हुए अवैध निर्माणकर्ताओं ने अधिकारियों से मिलीभगत कर यह निर्माण कर डाला।

कैसे हुई डील

आदेश मिलते ही नगर निगम अधिकारियों और निर्माणकर्ताओं में हड़कंप मच गया। सूत्र तो यह बताते हैं कि कार्रवाई के आदेशों की सूचना मिलते ही निर्माणकर्ता तुरंत निगम के अधिकारियों से डील करने पहुंच गया और डील हुई कि कार्रवाई करने के नाम पर इमारत को तोड़ा नहीं जाएगा, बल्कि सिर्फ सील कर दिया जाएगा। यह डील अवैध निर्माणकर्ता और निगम के तीन अधिकारियों के बीच 10 लाख रुपए में हुई। हालांकि इस डील के कोई पुख्ता प्रमाण नहीं है लेकिन इस समय यह डील शहर में चर्चा का विषय बनी हुई है। नगर निगम तोड़फोड़ विभाग के अधिकारियों ने इस अवैध इमारत पर कार्रवाई करते हुए इसे सील कर दिया।

  

नहरपार बना हुआ अवैध निर्माण का गढ़

नहरपार इस समय अवैध निर्माण का गढ़ बना हुआ है। अवैध निर्माणकर्ताओं के हौंसले इस समय यहां काफी बुलंद नजर आ रहे हैं। फरीदाबाद विधानसभा के अंतर्गत आने वाले वार्ड 28 की बात करें तो इस अकेले वार्ड में लगभग 45 कमर्शियल साइट पर इस समय अवैध निर्माण हो रहा है लेकिन नगर निगम अधिकारी कुंभकरर्णीय नींद में सोये हुए हैं। हालांकि दिखावे के लिए एक दो जगह वह छुटमुट कार्रवाई को अंजाम दे रहे हैं। सूत्रों का तो कहना है कि क्षेत्र में हो रहा प्रत्येक निर्माण नगर निगम अधिकारियों की जानकारी में है लेकिन वह सांठ-गांठ के चलते इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे।

प्रत्येक दुकान से 50 हजार रुपए लेने का आरोप

दबी जुबान में वहा के स्थानीय निवासी नगर निगम अधिकारियों पर प्रत्येक दुकान व इमारत पर 50 हजार रुपए रिश्वत लेने का आरोप लगा रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि नहर पार क्षेत्र में बन रही हर इमारत के रेट तय है। छोटी से छोटी अवैध दुकान को बनाने की एवज में नगर निगम अधिकारियों को 50 हजार रुपए सुविधा शुल्क दिया जा रहा है। जबकि बड़ी अवैध इमारत या दुकान के रेट अलग से तय किए गए हैं।

प्यादों के जरिए लिया जा रहा सुविधा शुल्क

सूत्र बताते हैं कि नगर निगम अधिकारी अवैध निर्माण पर कोई कार्रवाई न करने की एवज में सुविधा शुल्क अपने प्यांदों के जरिए ले रहे हैं। आपको बता दें कि इसी तरह के एक मामले में अभी कुछ माह पहले नगर निगम का एक कर्मचारी विजिलेंस ने रंगे हाथों गिरफ्तार किया था। बताया गया कि गांव बुढैना निवासी निगम कर्मचारी पहले ट्यूबवैल हेल्पर था लेकिन बाद में उसे सिफारिश से तोड़फोड़ विभाग में शिफ्ट करा लिया गया और उससे इसी प्रकार उगाही का काम शुरू कराया गया। वह अवैध निर्माणकर्ताओं और अधिकारियों के बीच की कड़ी के रूप में काम कर रहा था। अधिकारियों का सुविधा शुल्क अवैध निर्माणकर्ताओं के लेकर अधिकारियों तक पहुंचाता था लेकिन शिकायत होने पर विजिलेंस ने उसे रंगेहाथों गिरफ्तार कर लिया। हालांकि उस समय भी इसमें किसी अधिकारी का नाम सामने नहीं आया था लेकिन विश्वसनीय सूत्र कहते हैं कि उस पूरे मामले में भी मिलीभगत से अधिकारियों का नाम उजागर नहीं हुआ था और पूरी गाज उस निगम कर्मचारी पर ही पड़ी। निगम कर्मचारी को निलंबित करने के साथ-साथ जेल की हवा भी खानी पड़ी थी। खैर बात करें वर्तमान ही तो सूत्र तो यही कहते हैं कि निगम अधिकारियों ने अब भी अपने अदने कर्मचारी को इस अवैध उगाही या यूं कहें कि सुविधा शुल्क वसूलने के काम पर लगाया हुआ है।

इस पूरे मामले में कितनी सच्चाई है, यह तो निगम अधिकारी और अवैध निर्माणकर्ता ही बता सकते हैं लेकिन यह तो सच है कि नहरपार क्षेत्र इस समय अवैध निर्माण का गढ़ बन चुका है। इस बारे में अधिकारी क्या कहते हैं, यह हम आपको जल्द ही अगली कड़ी में बताएंगे।

 

अगली कडी में पढ़े- कहां-कहां हो रहा अवैध निर्माण, किस इमारत से लिए कितने पैसे

  

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

घर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाई

रिवाल्वर व जिंदारोंद सहित आरोपी को अपराध शाखा सेक्टर-17 की टीम ने किया गिरफ्तार

वाहन चोरी करने वाले आरोपी को अपराध शाखा उंचा गांव की टीम ने मोटरसाइकिल सहित किया गिरफ्तार

चुनावों में व्यापारी व दुकानदार अधिक से अधिक करें मतदान : राजेश भाटिया

एक्सीडेंट के मामले में 7 साल से फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

साइबर अपराध के 20 आरोपी गिरफ्तार

मंडियों में गेहूं की खरीद के साथ उठान पर दें ध्यान : जिलाधीश विक्रम सिंह

यूपीएससी की 14 केन्द्रों पर 3 शिफ्टों में सीडीएस, दो शिफ्टों में होगी एनडीए व नेवल एकेडमी की परीक्षाएं

टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल करके या सी-विजिल एप पर कोई भी व्यक्ति चुनाव सम्बन्धी शिकायत करा सकता है दर्ज

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर डेढ़ महीने तक डायवर्ट रहेगा ट्रैफिक

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech