Latest :
घर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाईMDH, एवरेस्ट मसालों पर बैन के बाद भारत सरकार सख्त, FSSAI ने शुरू की जांचभ्रष्टाचार मामले में JJP नेता दुष्यंत पर अब मनोहर वार, सीएम सैनी और अभय चौटाला पहले ही दे चुके हैं बयानरिवाल्वर व जिंदारोंद सहित आरोपी को अपराध शाखा सेक्टर-17 की टीम ने किया गिरफ्तारवाहन चोरी करने वाले आरोपी को अपराध शाखा उंचा गांव की टीम ने मोटरसाइकिल सहित किया गिरफ्तारहरियाणा के लिए कांग्रेस की लिस्‍ट जारी, रोहतक से आशा हु्ड्डा उम्‍मीदवारहरियाणा में पशु चारा जलकर राख, खराब गाड़ियों के सहारे आग बुझाने पहुंचा दमकल विभाग, लाखों का हुआ नुकसानचुनावों में व्यापारी व दुकानदार अधिक से अधिक करें मतदान : राजेश भाटियाएक्सीडेंट के मामले में 7 साल से फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तारसाइबर अपराध के 20 आरोपी गिरफ्तार
Faridabad

परिवार पहचान पत्र पर अपडेट जानकारियों से लेंगे टीकाकरण के लिए सूची : यशपाल

December 18, 2020 06:22 PM

Star Khabre, Faridabad; 18 December : उपायुक्त यशपाल ने कहा कि कोरोना आपदा से निपटने के लिए अगले वर्ष से टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसके तहत चरणबद्ध ढंग से सभी नागरिकों का टीकाकरण होगा और इस टीकाकरण के लिए नागरिकों की जो सूची ली जाएगी वह परिवार पहचान पत्र से ली जाएगी। ऐसे में जिला के सभी नागरिक अपना परिवार पहचान पत्र अवश्य बनवाएं और उसमें अपनी बीमारी से संबंधित कॉलम भी अवश्य भरें। उपायुक्त यशपाल टीकाकरण की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को लघु सचिवालय में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि टीकाकरण को लेकर सभी तैयारयां पूरी हो चुकी हैं। इसके तहत प्रथम चरण में सभी स्वास्थ्य कर्मियों, दूसरे चरण में पुलिसकर्मियों व अन्य फ्रंटलाईन वर्करों, तीसरे चरण में 50 वर्ष से धिक आयु के नागरिकों और उसके बाद चौथे चरण में 50 वर्ष से कम आयु के उन नागरिकों को टीका लगेगा जिन्हें कोई बीमारी है। इसके बाद अन्य नागरिकों का टीकाकरण होगा। उपायुक्त ने कहा कि इस टीकाकरण अभियान को चुनाव मोड में आयोजित किया जाएगा। इसमें पांच सदस्यों की टीम होगी। इसमें दो कर्मचारी पुलिस, होमगार्ड अथवा एनसीसी से होंगे व तीन कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग से होंगे। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत जो सूची ली जाएगी वह परिवार पहचान पत्र से ली जाएगी। मीटिंग में सीएमओ डॉ. रणदीप सिंह पुनिया, डीआईओ डॉ. रमेश चंद्र, एसएमओ डब्ल्यूएचओ डॉ. संजीव तंवर, अर्बन नोडल आफिसर डॉ. परीक्षित, आईएमए प्रधान डॉ. पुनिया हसीजा सहित सभी प्राईवेट अस्पतालों के संचालक भी मौजूद थे। कैसे बनवाएं अथवा अपडेट करवाएं अपना परिवार पहचान पत्र? उपायुक्त यशपाल ने बताया कि कोई भी नागरिक अपने नजदीकी सीएससी, सरल केंद्र अथवा स्कूल कैंप सेंटर पर जा कर अपना परिवार पहचान पत्र बनवा सकते हैं। इसके अलावा www.meraparivar.haryana.gov.in पर जाकर खुद भी अपडेट कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए वह अपने परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक खाते की डिटेल व कोई आयु प्रमाण पत्र भी साथ लेकर जाएं। उन्होंने कहा कि इस दौरान आपरेटर आपके व आपके परिवार के सदस्यों के डाक्यूमेंट्स के माध्यम से आपके परिवार पहचान पत्र डेटाबेस को अपडेट करेंगे। आपरेटर आपके आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालेगा जिस पर आपके परिवार के मुखिया अथवा परिवार के किसी सदस्य के हस्ताक्षर करवाने के बाद आपरेटर उस आवेदन पत्र को पीपीपी पोर्टल पर अपलोड करेगा। इसके बाद सिस्टम द्वारा आपका परिवार पहचान पत्र बनने के बाद आपको दे दिया जाएगा तथा एसएमएस के द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर भी भेज दिया जाएगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

घर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाई

रिवाल्वर व जिंदारोंद सहित आरोपी को अपराध शाखा सेक्टर-17 की टीम ने किया गिरफ्तार

वाहन चोरी करने वाले आरोपी को अपराध शाखा उंचा गांव की टीम ने मोटरसाइकिल सहित किया गिरफ्तार

चुनावों में व्यापारी व दुकानदार अधिक से अधिक करें मतदान : राजेश भाटिया

एक्सीडेंट के मामले में 7 साल से फरार आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

साइबर अपराध के 20 आरोपी गिरफ्तार

मंडियों में गेहूं की खरीद के साथ उठान पर दें ध्यान : जिलाधीश विक्रम सिंह

यूपीएससी की 14 केन्द्रों पर 3 शिफ्टों में सीडीएस, दो शिफ्टों में होगी एनडीए व नेवल एकेडमी की परीक्षाएं

टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल करके या सी-विजिल एप पर कोई भी व्यक्ति चुनाव सम्बन्धी शिकायत करा सकता है दर्ज

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड पर डेढ़ महीने तक डायवर्ट रहेगा ट्रैफिक

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech