Latest :
समाजसेवी अजय कत्याल ने बच्चों संग मनाया अपना जन्मदिवसएनसीआर में संडे के बड़े इवेंट फरीदाबाद हाफ मैराथन की सभी तैयारी पूरी, सीएम मनोहर लाल होने मैराथन में चीफ गेस्टफरीदाबाद जिले के सभी 6 विधानसभाओं में चुनाव कार्यालय का हुआ शुभारम्भलोकसभा चुनाव को लेकर अधिकारियों के लिए कार्यशाला का आयोजनयुवाओं के लिए युवा संसद का आयोजनफरीदाबाद हाफ मैराथन में तीन दिन शेष, रजिस्ट्रेशन बंद, एक लाख से अधिक लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशनयुवा वैज्ञानिक के रूप में चयनित हुए छात्र सिद्धार्थहाफ मैराथन में अब तक 40 हजार लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन09 मार्च को न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालतमहारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा
Chandigarh

सरकार का नया फरमान : छुट्टी पर गए IAS मोबाइल बंद रखेंगे तो होगी कार्रवाई

November 04, 2017 11:51 AM

Star Khabre, Chandigarh; 04th October : अफसरों की कमी से जूझ रही प्रदेश सरकार ने छुट्टी पर जाकर मोबाइल फोन स्विच ऑफ रखने वाले अधिकारियों पर शिकंजा कस दिया है। प्रशासनिक कार्यों में अड़चनों को देखते हुए मुख्य सचिव कार्यालय ने सभी आइएएस और एचसीएस अधिकारियों को लिखित निर्देश दिया है कि अवकाश पर जाने से पहले ही अर्जी पर अपनी लोकेशन और निजी संपर्क नंबर की पूरी जानकारी दें।

सरकार को इस संबंध में लगातार शिकायतें मिल रहीं थी। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब अधिकारी के छुट्टी पर जाने के बाद पीछे काम कर रही टीम या वरिष्ठ अधिकारियों को उनसे संपर्क साधने में पसीने छूट गए। ऐसे में जरूरी कार्य तक अटक जाते हैं। इससे निपटने के लिए मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने फिर से गाइडलाइंस जारी की है। इसके तहत अफसरों को आकस्मिक या अर्जित अवकाश की अर्जी में अपना मोबाइल नंबर, ई-मेल एड्रेस, घर या रुकने का पता बताना होगा।

हरियाणा में आइएएस और एचसीएस अधिकारियों की भारी कमी है। एक-एक अधिकारी के पास कई-कई विभागों का प्रभार है। इन विभागों के दफ्तर भी एक जगह नहीं है, जिस कारण अफसर एक जगह टिककर काम नहीं कर पा रहे है। इस तरह इनके छुट्टी पर रहने के दौरान मोबाइल पर संपर्क नहीं होने से एक साथ कई महकमों का काम ठप हो जाता है।

212 आइएएस में से 141 कार्यरत, इनमें भी 18 प्रतिनियुक्ति पर

हरियाणा में 212 आइएएस अफसरों का काडर है जिनमें से 148 सीधे भर्ती किए जाते हैं और 64 को पदोन्नत कर आइएएस बनाया जाता है। वर्तमान में हरियाणा में सिर्फ 141 आइएएस ही सेवाएं दे रहे हैं। इनमें से भी 18 अफसर प्रतिनियुक्ति पर दूसरे राज्यों में भेजे गए हैं जिससे इनकी सेवाएं हरियाणा को नहीं मिल रही। राज्य के बार-बार अनुरोध के बावजूद इन्हें वापस हरियाणा नहीं भेजा जा रहा है। कुछ अफसर खुद ही वापस लौटने को तैयार नहीं है।

एचसीएस का काडर बढ़ा, पुराने पद भी खाली 

एचसीएस अफसरों का काडर 212 से बढ़ाकर 300 किया जा चुका, लेकिन बढ़ाए गए पदों पर नियुक्तियां अभी तक नहीं हो पाई हैं। वर्तमान में 197 एचसीएस ही काम कर रहे है। सीनियर अफसरों की कमी के कारण जहां मौजूदा अधिकारियों पर कामकाज का बोझ बढ़ रहा है, वहीं सरकार को अपनी योजनाओं के क्रियान्वयन में भी तमाम दिक्कतें आ रही हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh

पीजीआई में कोरोना संक्रमण का टेस्ट करने वाले डॉक्टरों में दिखे वायरस के लक्षण, 4 डॉक्टर समेत 16 क्वारैंटाइन

विनी महाजन बनीं पंजाब की नई चीफ सेक्रेटरी,पति दिनकर गुप्ता हैं डीजीपी पंजाब

नर्सिंग कॉलेजों की बड़ी पेशकश, कोरोना मरीजों के लिए दस हजार बेड देने का दिया ऑफर

जिन्होंने कारगिल में दुश्मन को चटाई धूल, वे प्लॉट के लिए लड़े 19 साल लंबी लड़ाई

चंडीगढ़ में मिले 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज, दो डड्डूमाजरा से, दो खुड्डा अलीशेर से एक सेक्टर-50 से, संख्या पहुंची 421

पंजाब में कोरोना से एक और की मौत, 125 नए पॉजिटिव केस, 413 मरीज ठीक हुए

एफबी पर लाइव होकर कहा- पत्नी, दो सालियों और उनके पतियों ने मेरा घर बर्बाद कर दिया, मैं सुसाइड कर रहा हूं

शहर में सुबह-सुबह कोरोना का नया केस, 61 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव

सेक्टर-25 कॉलोनी से 3, रामदरबार में आए दो केस, यहां कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा, शहर में पॉजिटिवों की संख्या 376

चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के तीन नए केस, एक्टिव केस बढ़कर 60 हुए

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech