Latest :
सडक़ दुर्घटना में एक गर्भवती महिला की मौत, पति घायलनेता बनने से पहले ही उड़ाने लगे नियमों की धज्जियां, सील इमारत में काम शुरू7 मर्डर व 600 चोरी करने वाला गैंग पकड़ा, हर पाप से पहले करता था 108 बार जापजिले के कांग्रेसियों ने गरीब बच्चों के साथ मनाया इंदिरा गांधी का जन्मदिवसफिर मिली एक नवजात बच्ची, जाने कहांअमृतसर ब्लास्ट : पंजाब के अमृतसर में निरंकारी भवन में धमाका, 3 की मौत 8 गंभीर घायल...??नवनियुक्त पुलिस आयुक्त ने संभाला पदभारफरीदाबाद स्वास्थ्य विभाग में आज एक बड़ी कार्रवाईगंदगी के ढेरों पर सफाई अभियान चलाकर कांग्रेसियों ने दिखाया पर्यावरण मंत्री को स्मार्ट सिटी का आईना गुरूपूर्व के अवसर पर नगर कीर्तन का आयोजन
Business

बिटकॉइन: देश भर में 4-5 लाख बड़े अमीरों को भेजा जाएगा इनकम टैक्स नोटिस

December 19, 2017 08:08 AM

Star Khabre, Delhi; 19th December : आभासी मुद्रा बिटकॉइन में निवेश और कारोबार मामले में अपनी जांच का दायरा बढ़ाते हुए इनकम टैक्सडिपार्टमेंट देश भर में 4-5 लाख अति धनाढ्य व्यक्तियों (HNI) को नोटिस जारी करने की तैयारी में है। ये HNI वे हैं जो इस मुद्रा के एक्सचेंजों में कारोबार कर रहे थे। 

गौरतलब है कि टैक्स अधिकारियों ने इस मामले में पिछले सप्ताह इस तरह के 9 एक्सचेंजों का सर्वे किया था। यह कदम टैक्स चोरी पर लगाम लगाने के प्रयासों के तहत की गई। अधिकारियों के अनुसार इन एक्सचेंजों में अनुमानत: 20 लाख इकाइयां रजिस्टर्ड थीं, जिनमें से 4-5 लाख परिचालन में हैं और कारोबार और निवेश कर रही हैं। 

सूत्रों ने कहा कि टैक्स डिपार्टमेंट की बेंगलुरु जांच इकाई ने अपने सर्वे में मिली जानकारी को देश भर में 8 ऐसी ही इकाइयों को भेजी है। सर्वे में डेटा बेस से व्यक्तियों और इकाइयों के बारे में जानकारी मिली थी। जानकार अधिकारियों के अनुसार, 'सर्वे में जिन इकाइयों और व्यक्तियों का रिकॉर्ड मिला है उनकी जांच टैक्स चोरी आरोपों के तहत की जा रही है। नोटिस जारी किए जा रहे हैं और उन्हें बिटकॉइन निवेश और कारोबार पर पूंजीगत लाभ टैक्स का भुगतान करना होगा।' 

उन्होंने कहा कि लगभग 4-5 लाख HNI और उनके कारोबारों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। इसके तहत पहले उनसे वित्तीय जानकारी मांगी जाएगी और उसके बाद टैक्स मांग तय होगी। गौरतलब है कि देश में बिटकाइन जैसी आभासी मुद्राएं फिलहाल अवैध हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मौजूदा प्रावधानों के तहत कार्रवाई की है।

 
Have something to say? Post your comment
More Business
 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech