Latest :
फरीदाबाद में ईवीएम, बीयू, सीयू, वीवीपैट अलॉटमेंट की रेंडमाइजेशन प्रक्रिया का हुआ आज वीरवार को पहला चरणनिर्वाचन आयोग की हिदायतों के बेहतर क्रियान्वयन पर मतदान करवाने में गलती को कोई गुंजाइश नहींवर्ष 2015 से भगोड़ा चल रहे आरोपी को थाना शहर बल्लभगढ़ की टीम ने किया गिरफ्तार।डीसीपी एनआईटी कुलदीप सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने मतदान जागरूकता स्लोगन के साथ पैदल मार्च निकालकर लोगों को मत अधिकार का बढ़ चढ़कर उपयोग करने के लिए किया जागरूकधार्मिक हूं लेकिन धार्मिक काम के लिए दान नहीं Vidya Balan ने क्यों दिया ये बयान? नामदार सदियों से कामदार को गाली देते आए हैं, लोगों को गुस्सा नहीं होना चाहिए', PM का राहुल गांधी पर निशानारोहतक सीट से नहीं लड़ेंगे दीपेंद्र, भूपेंद्र हुड्डा के नाम की चर्चा! लिस्ट में होंगे चौंकाने वाले नामभारत में लॉन्च हुई 2025 Aston Martin Vantage, 3.99 करोड़ रुपये है कीमतडेढ़ साल के बच्चे को पानी के टैंकर ने कुचला, मौतघर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाई
Haryana

अमित शाह की रैली के विरोध से हरियाणा की शांति फिर दांव पर जाने कैसे ?

February 09, 2018 06:55 PM

Star Khabre, Haryana; 09th February : हरियाणा की शांति एक बार फिर दांव पर है। दो बार जाट आंदोलन और एक बार डेरा प्रेमियों की हिंसा का दंश झेल चुके हरियाणा में हालात फिर खराब होने के आसार है। दूसरी बार हरियाणा आ रहे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के विरोध के एलान और जाटों द्वारा बलिदान दिवस मनाने के फरमान से राज्य की शांति भंग होने की आशंका बन गई है। आपात स्थिति से निपटने के लिए हरियाणा ने केंद्र से अद्र्धसैनिक बलों की 150 कंपनियां मांगी हैं।

हरियाणा सरकार ने केंद्र से 150 कंपनियां मांगी, केंद्रीय गृह सचिव को कानून व्यवस्था की रिपोर्ट दी

केंद्रीय गृह मंत्री ने भी राज्य सरकार से पूरी रिपोर्ट तलब की है। राज्य के गृह सचिव एसएस प्रसाद ने केंद्रीय गृह सचिव को प्रदेश के पूरे हालात तथा कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी दी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर गृह सचिव और डीजीपी समेत वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें राज्य भर में कानून व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की गई तथा पुलिस व प्रशासनिक को चौकस रहने के लिए कहा गया है।

अमित शाह के हरियाणा आगमन और बलिदान दिवस कार्यक्रम से हालात बिगड़ने के आसार

उल्लेखनीय है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 15 फरवरी को जींद आ रहे है। अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति शाह के जींद दौरे का विरोध करेगी। साथ ही उनके आने के ठीक तीन दिन बाद 18 फरवरी को राज्य के जाटों ने बलिदान दिवस मनाने का एलान कर रखा है।

पिछले साल हुए आंदोलन में जाटों पर दर्ज मुकदमे वापस नहीं होने और आरक्षण की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं किए जाने से जाट खासे नाराज है। प्रदेश सरकार हालांकि जाटों पर दर्ज 70 मुकदमे वापस लेने का निर्णय ले चुकी है, लेकिन इस फैसले पर अभी अमल नहीं हुआ है। ऐसे में राज्य में तनाव की स्थिति बन रही है।

जाटों के साथ-साथ इनेलो भी कर रहा शाह का विरोध

अमित शाह के हरियाणा दौरे की तैयारियों में जुटी भाजपा व सरकार के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। विधानसभा में विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला ने भी एसवाइएल नहर निर्माण समेत जनहित के कई मुद्दों पर शाह को काले झंडे दिखाने व काले गुब्बारे छोड़कर विरोध जताने का एलान कर रखा है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक तंवर भी शाह के आगमन के विरोध में है। अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष यशपाल मलिक सरकार पर वादाखिलाफी के आरोप लगा रहे है।

तीन बार की हिंसा में मारे जा चुके 73 लोग

हरियाणा में अब तक तीन बार हुई हिंसा में 73 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में दो बार जाट आंदोलन हुआ। 2016 के जाट आंदोलन में 31 लोगों की मौत हुई थी और 800 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति खाक हो गई थी। पंचकूला में हुई डेरा प्रेमियों की हिंसा में 42 लोग मारे गए थे। अब फिर उसी तरह के हालात बन रहे है।

हालात बिगड़े तो बजट सत्र पर पड़ेगा असर, सीएम ने ली रिपोर्ट

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के गृह सचिव और डीजीपी से पूरी रिपोर्ट ली है। उन्होंने मुख्य सचिव और गृह सचिव को आदेश दिए कि सभी जिलों में स्थिति पर निगाह रखी जाए तथा अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के आदेश जारी किए जाएं। राज्य का बजट सत्र 5 मार्च से आरंभ होने के आसार है। यदि स्थिति बिगड़ती है तो फिर से बजट सत्र में हंगामा होने के पूरे आसार रहेंगे।  

सांसद सैनी ने जाटों से केस वापस लेने पर उठाए सवाल, अमित शाह की रैली से पहले मुखर

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रैली से पहले सांसद राजकुमार सैनी ने अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति की आंदोलन की चेतावनी के बीच हरियाणा सरकार द्वारा जाटों पर दर्ज 70 से अधिक केस वापस लेने पर सवाल उठाए हैं।

बता दें कि सांसद सैनी पिछले कई दिनों से बगावती सुर अपनाए हुए हैं। उन्होंने अलग पार्टी बनाने और विधानसभा चुनाव लडऩे का संकेत दे रखा है। सांसद राजकुमार सैनी का कहना है कि यह बेहद संवेदनशील मामला है। सरकार को दबाव में आकर जाटों के ऊपर दर्ज केस वापस नहीं लेने चाहिए। उन्‍होंने कहा कि इससे प्रदेश की अन्य 35 बिरादरी के लोगों के समक्ष सरकार के प्रति गलत संदेश जा रहा है। बता दें कि जाटों के विरूद्ध दर्ज 70 मुकदमों को वापस लेने से 822 लोगों को राहत मिलेगी। पहले भी करीब 200 मुकदमे वापस लिए जा चुके हैं। भाजपा सांसद सैनी शुरू से ही जाटों को आरक्षण दिए जाने का विरोध करते हुए अपनी सरकार के खिलाफ अलग सुर अलाप रहे हैं। राजकुमार सैनी ने कहा कि रोहतक शहर में आज भी हिंसक आंदोलन के अवशेष देखने को मिलते हैं। हिंसक आंदोलन के कारण हरियाणा की छवि पूरे देश ही नहीं बल्कि समूचे विश्व में धूमिल हुई थी। इसके बावजूद सरकार केस वापस लेकर अपनी कमजोरी को सार्वजनिक कर रही है। भाजपा सांसद ने कहा कि सरकार के इस फैसले से साफ झलक रहा है कि एक जाति विशेष के लोग आज भी प्रदेश को अपने अनुकूल चला रहे हैं। सैनी ने सरकार से मांग उठाई कि उन्हें महज अमित शाह के दौरे और चुनाव को देखते हुए इस तरह का फैसला लेने से पहले पुनर्विचार करना चाहिए।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana

रोहतक सीट से नहीं लड़ेंगे दीपेंद्र, भूपेंद्र हुड्डा के नाम की चर्चा! लिस्ट में होंगे चौंकाने वाले नाम

भ्रष्टाचार मामले में JJP नेता दुष्यंत पर अब मनोहर वार, सीएम सैनी और अभय चौटाला पहले ही दे चुके हैं बयान

हरियाणा के लिए कांग्रेस की लिस्‍ट जारी, रोहतक से आशा हु्ड्डा उम्‍मीदवार

हरियाणा में पशु चारा जलकर राख, खराब गाड़ियों के सहारे आग बुझाने पहुंचा दमकल विभाग, लाखों का हुआ नुकसान

हरियाणा कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवारों की सूची तय, सब कमेटी ने रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपी

पहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक

हम ड्रग्स को बर्दाश्त नहीं करेंगे...अधिकारी कर रहे हैं सख्त कार्रवाई', मुख्यमंत्री मनोहर लाल बोले

आचार संहिता में तस्करी कर लाई शराब के साथ रुपये भी बरामद, खरखौदा में पकड़ा गया शराब का जखीरा

प्रदेश के आठ शहरों में ओलावृष्टि के आसार, सभी जिलों में बारिश की संभावना

हरियाणा कांग्रेस आज करेगी प्रत्याशियों के नाम फाइनल, भूपेंद्र हुड्‌डा नहीं लड़ेंगे चुनाव; सैलजा-श्रुति रण के लिए तैयार

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech