Latest :
श्री सिद्धदाता आश्रम के अधिपति जगदगुरु स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य जी को भेंट की विवरणिकासचिन ठाकुर ने बेसहारा बच्चों के साथ पौधारोपण कर मनाया जन्मदिन पॉलिथीन फ्री हो शहर : विपुल गोयलदिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में आंधी-बारिश का कहर, 56 लोगों की मौत, 27 फ्लाइट डायवर्टहाथ में चाकू लेकर बनवाई वीडियो, गिरफ्तारसमाज को तोडऩे वालों से सजग रहें मेरे भारतवासी - दीपेंद्र हुड्डातीन पार्षद होंगे अगले सप्ताह विधिवत मनोनीतमूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहा है गांव अनखीर : हरेन्द्र सिंहआस्ट्रेलियन डेलीगेट्स ने किया सुमित गौड़ के कांग्रेस भवन का निरीक्षणउद्योग मंत्री विपुल गोयल ने सुनी सेक्टर 14 में जनता दरबार लगाकर समस्याएं
Faridabad

दो विभाग मिलकर बनाएंगे टूटा हुआ पुल

March 11, 2018 07:30 AM

Star Khabre, Faridabad; 11th March : 9 तारीख को सेक्टर 25 में बने गुरुग्राम नहर के पुल टूट जाने के बाद शहर वासियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन यहां थोड़ी राहत की बात यह है कि इस पुल को बनाने के लिए दो विभाग राजी हो गए हैं। इन पुलों का निर्माण सिंचाई विभाग और एचएसआईआईडीसी मिलकर कराएंगे। जिसमें पुल बनाने का कार्य तो सिंचाई विभाग करेगा और उसमें आने वाली लागत एचएसआईआईडीसी विभाग देगा। दोनों विभागों ने इस मामले में कार्यवाही शुरु कर दि है। पुल निर्माण होने में लगभग 4 से 5 महीने का वक्त लग सकता है। इस बार होने वाला पुल का निर्माण फोरलेन में किया जाएगा इस पूरे प्रोजेक्ट में लगभग चार करोड़ की राशि का खर्च आ सकता है। हालांकि पुल टूटने से पहले ही नया पुल बनाने की तैयारी की जा चुकी थी लेकिन बदकिस्मती से यह पुल टूट गया। लेकिन अब पुराने टेंडर को कैंसल कर नया पुल बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। पहले जो पुल बनाया जा रहा था वह टू लेन था पर इस बार होने वाला पुल का निर्माण फोरलेन में किया जाएगा।

जिले में लंबी है जर्जर पुलों की फेहरिस्त

जिले में जर्जर पुलों की लिस्ट बहुत लंबी है। जिसकी तरफ ना तो विभाग ध्यान दे रहा है और ना ही संबंधित प्रशासन इसकी तरफ ध्यान दे रहा है। इसमें अधिकतर पुल गुरूग्राम नहर पर ही बने हुए है। गंभीरबात यह है कि इनमें से ज्यादातर पुल इतने पुराने हैं कि इनके अधिकार क्षेत्र को लेकर भी विभागों में विवाद रहता है। इनमें कृष्णा कॉलोनी के पास बना छोटा पुल, प्रतापगढ़ के पास बना छोटा पुल, सरूरपुर पुल, फतेहपुर तगा पुल, जखोपुर पुल, बीझोपुर पुल शामिल हैं । ये सभी पुलगुरुग्राम नहर बनने के साथ ही बने थे। इसके बाद से इनका जीर्णोद्धार भी नहीं हुआ है। इसके अलावा गुरुग्राम व आगरा नहर पर गांव बड़ौली चंदीला के पास बना पुलभी जर्जर है। इस पर प्रशासन ने आवागमन प्रतिबंधित कर दिया है। मगर लोग फिर भी पुल से आते जाते हैं।

पुलिया टूटने से हो गई थी मौत

सिंचाई विभाग के गांव फतेहपुर तगा में गुरुग्राम नहर के साथ ही एक पुलिया बनी हुई थी। पुलिया बेहद जर्जर अवस्था में थी। 15 जुलाई 2015 को सिंचाई विभाग के जेई लाजपत अन्य कर्मचारियों के साथ पुलिया को देखने गए थे। जब वे पुलिया का मुआयना कर रहे थे, तभी पुलिया टूट गई थी और वे गुरुग्राम नहर में गिर पड़े थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad
 
 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech