Latest :
फरीदाबाद में कांग्रेस का हाथ मजबूत करेंगे करण दलाल, भावुक लेटर में महेंद्र प्रताप के समर्थन का किया ऐलानपंचकूला कोर्ट से कांग्रेस उम्मीदवार बुद्धिराजा को मिली बेल, पूर्व CM मनोहर के खिलाफ हैं प्रत्याशी"देश की बेटियां हार गईं..."बृजभूषण के बेटे को टिकट मिलने पर भड़के रेसलर्स, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर जताई नाराजगीछात्र-छात्राएं शिक्षा हासिल करके देश व समाज निर्माण में अपना योगदान देंगे - राजेश भाटियामतदान करवाना बहुत ही संवेदनशील व जिम्मेदारी का काम: एसडीएम शिखा अन्तिलबाल विवाह को रोकने के लिए चलाया जागरूकता अभियानबिना रजिस्ट्रेशन चल रहे यतीमखाना पाए गए तो होगी कार्यवाहीहरियाणा की बेटियां अपनी सफलता से देश में बन रही है उदाहरण: राजकुमार वोहरालोगों के उत्साह से फरीदाबाद में लगेगी भाजपा की जीत की हैट्रिक : कृष्णपाल गुर्जरफरीदाबाद लोक सभा चुनाव के लिए आज तीसरे दिन चार लोगों ने दाखिल किए नामांकन पत्र : जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह
Faridabad

यूपीएससी की 14 केन्द्रों पर 3 शिफ्टों में सीडीएस, दो शिफ्टों में होगी एनडीए व नेवल एकेडमी की परीक्षाएं

April 20, 2024 12:12 PM

Star Khabre, Faridabad; 20th April : जिलाधीश विक्रम सिंह ने कहा कि जिला में 21 अप्रैल को संघ लोक सेवा आयोग/यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सीडीएस, एनडीए व नेवल एकेडमी परीक्षा को सुनियोजित ढंग से संपन्न करवाने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मुस्तैदी से कार्य करना सुनिश्चित करें। जिलाधीश शुक्रवार को सेक्टर-12 लघु सचिवालय के सभागार कक्ष में आयोजित रिहर्सल की अध्यक्षता करते हुए प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। कहा कि अधिकारी यूपीएससी की परीक्षाएं फ्री एंड फेयर करवाने के भागीदार बनें। जिला में रविवार को आयोजित होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं की तैयारियों को लेकर पुलिस और  प्रशासन पूर्णतया मुस्तैद है। उन्होंने कहा कि यूपीएससी की 14 केन्द्रों पर तीन शिफ्टों में सीडीएस की और दो शिफ्टों में एनडीए व नेवल एकेडमी की परीक्षाएं आयोजित करवाई जा रही है।

जिलाधीश ने रिहर्सल में परीक्षाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि ड्यूटी पर लगाए गए अधिकारी 21 अप्रैल को होने वाली लिखित परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ले।परीक्षा केन्द्रों पर शौचालयों आदि तमाम सभी व्यवस्था पूरी जांच एक दिन पहले जरूरकरें। परीक्षाओं की पवित्रता तथा कानून व्यवस्था स्थापित करने के लिए केंद्रवार ड्यूटी मजिस्ट्रेट, ट्रांजिट ऑफिसर एवं लोकल इंस्पेक्टिंग ऑफिसर की नियुक्तियां की गई हैं। लिखित परीक्षा के सफल आयोजन के लिए अन्य अधिकारियों द्वारा सभी ऑफिसर एवं मजिस्ट्रेट को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि यूपीएससी की हिदायतों के अनुसार परीक्षाओं में कोताही बरतने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। परीक्षा केंद्रों में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी अन्दर जा सकते हैं। इसके अलावा कोई भी अधिकारी परीक्षा केंद्रों के अन्दर जाने पर यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी है।   वहीं पुलिस विभाग की जिम्मेदारी तय करते हुए उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों और अन्य अधिकारियों के लिए पुलिस फोर्स की ड्यूटिया लगा दें। परीक्षा केन्द्रों पर महिला पुलिस फोर्स की ड्यूटी लगाए।

एसडीएम त्रिलोक चंद ने परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए संबंधित अधिकारियों को टिप्स देकर संघ लोक सेवा आयोग/ यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिशा निर्देश ड्यूटी में लगाए गए प्रशासनिक अधिकारियों को देते हुए कहा कि यह काफी संवेदनशील कार्य है। जिसे सभी अधिकारियों को पूरी जिम्मेदारी के साथ करना है। वहीं  अधिकारी यह जरूर  सुनिश्चित करें कि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही की गुंजाइश ना हो। परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए संघ लोक सेवा आयोग/ यूपीएससी ने जो नियम निर्धारित किए हैं, उनका दृढ़ता से पालन किया जाएगा।

यूपीएससी से हरिहर रथ ने कहा कि किसी भी अधिकारी को कोई शंका हो तो उसे समय रहते दूर कर लें। हरिहर रथ ने प्रशासन और पुलिस की परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए की तारीफ करते हुए बताया कि यूपीएससी/संघ लोक सेवा आयोग की 21अप्रैल रविवार को परीक्षा 3 शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। इसके लिए जिला में 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जहां सीडीएस, की परीक्षाएं  तीन चरणों में और एनडीए व नेवल एकेडमी की परीक्षाएं दो चरणों में  आयोजित की जाएगी। सीडीएस  पहला चरण प्रातः 09 बजे से 11 बजे तक, दूसरा चरण दोपहर 12 बजे से 02 बजे तक व तीसरा चरण दोपहर 03 बजे से सांय 05 बजे तक होगा। वहीं एनडीए व नेवल एकेडमी परीक्षा के लिए प्रथम चरण प्रातः 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक व दूसरा चरण दोपहर 2 बजे से सायं 4.30 बजे तक रखा गया है।   उन्होंने बताया कि 21 अप्रैल रविवार को संघ लोक सेवा आयोग द्वारा फरीदाबाद में एनडीए, एनए व सीडीएस की 2024 की लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जहां  लिखित परीक्षा के आयोजन के लिए जिला फरीदाबाद में 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। रिहर्सल में एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद,यूपीएससी के हरिहर रथ, एसीपी राजीव कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी आशा दहिया, पीओआईसीडीएस डाक्टर मंजु श्योरान सहित सभी ट्रांजिट व वेन्यू ऑफिसर उपस्थित रहे।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Faridabad

फरीदाबाद में कांग्रेस का हाथ मजबूत करेंगे करण दलाल, भावुक लेटर में महेंद्र प्रताप के समर्थन का किया ऐलान

छात्र-छात्राएं शिक्षा हासिल करके देश व समाज निर्माण में अपना योगदान देंगे - राजेश भाटिया

मतदान करवाना बहुत ही संवेदनशील व जिम्मेदारी का काम: एसडीएम शिखा अन्तिल

बाल विवाह को रोकने के लिए चलाया जागरूकता अभियान

बिना रजिस्ट्रेशन चल रहे यतीमखाना पाए गए तो होगी कार्यवाही

हरियाणा की बेटियां अपनी सफलता से देश में बन रही है उदाहरण: राजकुमार वोहरा

लोगों के उत्साह से फरीदाबाद में लगेगी भाजपा की जीत की हैट्रिक : कृष्णपाल गुर्जर

फरीदाबाद लोक सभा चुनाव के लिए आज तीसरे दिन चार लोगों ने दाखिल किए नामांकन पत्र : जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह

पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने 10 पुलिसकर्मियों को चुना "हीरो ऑफ द वीक", प्रशंसा पत्र और नकद इनाम देकर किया प्रोत्साहित

कांग्रेस प्रत्याशी महेन्द्र प्रताप सिंह के पक्ष में पाली में उमडा जनसैलाब

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech