Latest :
फरीदाबाद में ईवीएम, बीयू, सीयू, वीवीपैट अलॉटमेंट की रेंडमाइजेशन प्रक्रिया का हुआ आज वीरवार को पहला चरणनिर्वाचन आयोग की हिदायतों के बेहतर क्रियान्वयन पर मतदान करवाने में गलती को कोई गुंजाइश नहींवर्ष 2015 से भगोड़ा चल रहे आरोपी को थाना शहर बल्लभगढ़ की टीम ने किया गिरफ्तार।डीसीपी एनआईटी कुलदीप सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने मतदान जागरूकता स्लोगन के साथ पैदल मार्च निकालकर लोगों को मत अधिकार का बढ़ चढ़कर उपयोग करने के लिए किया जागरूकधार्मिक हूं लेकिन धार्मिक काम के लिए दान नहीं Vidya Balan ने क्यों दिया ये बयान? नामदार सदियों से कामदार को गाली देते आए हैं, लोगों को गुस्सा नहीं होना चाहिए', PM का राहुल गांधी पर निशानारोहतक सीट से नहीं लड़ेंगे दीपेंद्र, भूपेंद्र हुड्डा के नाम की चर्चा! लिस्ट में होंगे चौंकाने वाले नामभारत में लॉन्च हुई 2025 Aston Martin Vantage, 3.99 करोड़ रुपये है कीमतडेढ़ साल के बच्चे को पानी के टैंकर ने कुचला, मौतघर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाई
Haryana

भाजपा के सबसे बुर्जुग विधायक ज्ञानचंद गुप्ता विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए

November 04, 2019 04:05 PM

Star khabre, Faridabad ; 4th November : हरियाणा विधानसभा के 14वें सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई। प्रोटेम स्पीकर बनाए गए रघुबीर कादियान ने सभी 90 विधायकों को शपथ दिलवाई। वहीं, दूसरी बार पंचकूला से विधायक चुनकर आए ज्ञानचंद गुप्ता हरियाणा विधानसभा के स्पीकर चुने गए। 71 वर्षीय ज्ञानचंद गुप्ता भाजपा के सबसे बुजुर्ग विधायक हैं।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने अपने दफ्तर में संभाला पदभार

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने विधानसभा सत्र से पहले चंडीगढ़ हरियाणा सचिवालय में पदभार संभाला। दुष्यंत चौटाला, सीएम मनोहर लाल खट्टर के साथ सचिवालय की 5वीं मंजिल पर स्थित अपने दफ्तर में पहुंचे। यहां सीएम ने उन्हें कुर्सी पर बैठाया।  

कांग्रेस और भाजपा विधायक दल की हुई बैठक

सत्र से पहले भाजपा और कांग्रेस विधायकों की अलग-अलग बैठक हुई। दोनों पार्टियों ने विधानसभा सत्र को लेकर आगामी रणनीति बनाई। भाजपा विधायकों की बैठक सीएम आवास पर हुई। 

राज्यपाल ने प्रोटेम स्पीकर को दिलवाई शपथ

सोमवार को ही राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने सबसे बुजुर्ग विधायक रघुबीर कादियान को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलवाई। रघुबीर कादियान सभी विधायकों को शपथ दिलवाएंगे, इसके बाद स्पीकर का चुनाव होगा।

तीन दिन चलने वाला विधानसभा सत्र दोपहर 2 बजे शुरू हुआ। बड़ी बात यह है कि चौदहवीं विधानसभा में 43 ऐसे नए सदस्य हैं, जिन्होंने पहली बार विधानसभा में कदम रखा है। इस बार विपक्षी पार्टी कांग्रेस मजबूत स्थिति में है। उसके 31 विधायक हैं जबकि भाजपा की सरकार जजपा के सहयोग से बनी है। ऐसे में दो दिन पूर्व ही कांग्रेस की पहले दिन से ही सरकार को घेरने की रणनीति बन चुकी है। इसके लिए भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार को भी तैयार रहना होगा। खासकर कांग्रेस बेरोजगारी, किसान की दशा और अपराध को लेकर आक्रामक रहेगी।

कादियान और विज छठी बार बने विधायक

विधानसभा में जहां 43 नए सदस्य शपथ लेंगे, वहीं कई सदस्य अनेक बार विधायक बन चुके हैं। प्रोटेम स्पीकर कांग्रेसी विधायक रघुबीर सिंह कादियान सबसे बुजुर्ग विधायक होने के साथ वे सदन के छठी बार सदस्य बने हैं। वे लगातार पांच बार जीत दर्ज कर चुके हैं। उनके साथ ही छठी बार विधानसभा पहुंचने वाले दूसरे विधायक भाजपा के अनिल विज हैं। जबकि पांच बार विधायक बनने वाले भी तीन नेता हैं। इनमें भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा, श्रीकृष्ण हुड्‌डा और जगबीर सिंह मलिक शामिल हैं। गीता भुक्कल , किरण चौधरी, अभय चौटाला, कुलदीप बिश्नोई, मोहम्मद इलियास व राव दान सिंह चौथी बार विधानसभा पहुंचने वाले विधायक हैं। इधर, सबसे युवाओं में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शामिल हैं। उनकी उम्र 31 साल है।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana

रोहतक सीट से नहीं लड़ेंगे दीपेंद्र, भूपेंद्र हुड्डा के नाम की चर्चा! लिस्ट में होंगे चौंकाने वाले नाम

भ्रष्टाचार मामले में JJP नेता दुष्यंत पर अब मनोहर वार, सीएम सैनी और अभय चौटाला पहले ही दे चुके हैं बयान

हरियाणा के लिए कांग्रेस की लिस्‍ट जारी, रोहतक से आशा हु्ड्डा उम्‍मीदवार

हरियाणा में पशु चारा जलकर राख, खराब गाड़ियों के सहारे आग बुझाने पहुंचा दमकल विभाग, लाखों का हुआ नुकसान

हरियाणा कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवारों की सूची तय, सब कमेटी ने रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपी

पहले लूटा कैश और मोबाइल, फिर उतारा मौत के घाट...कुछ दिनों में विदेश जाने वाला था मृतक

हम ड्रग्स को बर्दाश्त नहीं करेंगे...अधिकारी कर रहे हैं सख्त कार्रवाई', मुख्यमंत्री मनोहर लाल बोले

आचार संहिता में तस्करी कर लाई शराब के साथ रुपये भी बरामद, खरखौदा में पकड़ा गया शराब का जखीरा

प्रदेश के आठ शहरों में ओलावृष्टि के आसार, सभी जिलों में बारिश की संभावना

हरियाणा कांग्रेस आज करेगी प्रत्याशियों के नाम फाइनल, भूपेंद्र हुड्‌डा नहीं लड़ेंगे चुनाव; सैलजा-श्रुति रण के लिए तैयार

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech