Latest :
कर्नाटक में सरकार बनी तो लड्डू बांटकर मनाई खुशीसबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बनने वाले व्यक्ति थे भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी : कृष्ण अत्रीराजीव जी के विचारों को नहीं हरा पाएंगे देश बांटनेवाले - लखन सिंगलाऐसी प्रतियोगिताओं से बढ़ती हैं बच्चों की स्मरण शक्ति : सुमन बालाविद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में बच्चों ने इंज्वाय की समर पार्टीपूर्व पार्षद एवं कांग्रेस डेलीगेट लखन कुमार सिंगला ने आंदोलनरत कर्मचारियों को दिया समर्थनपत्रकार उत्पीडऩ के विरोध में फरीदाबाद के पत्रकारों का धरनापरम श्रद्धेय महामँडलेश्वर गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज करेंगे गीता सत्संगजनता के मन में जात पांत का जहर घोल रही भाजपा - लखन सिंगलाGST का गोरखधंधा
Sports

BPL: टी-20 क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने कैरेबियाई धुरंधर क्रिस गेल

December 13, 2017 11:19 AM

Star Khabre, Delhi;13th December :  कैरेबियाई धुरंधर क्रिस गेल के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. मैदान पर जब भी गेल का बल्ला बोलता है कोई न कोई रिकॉर्ड बनता ही है. इस बार उन्होंने बांग्लादेश प्रीमियर लीग के फाइनल में रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी. धमाकेदार बल्लेबाजी के लिए मशहूर गेल बांग्लादेश प्रीमियर लीग के फाइनल में जहां टी-20 क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया. वहीं वह क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में 11,000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं. 

गेल ने शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले गए फाइनल में रंगपुर राइडर्स की तरफ से खेलते हुए ढाका डायनामाइट्स के खिलाफ 69 गेंदों पर नाबाद 146 रन बनाए. इस तरह से उन्होंने टी-20 क्रिकेट में अपनी कुल रनों संख्या 11056 पर पहुंचाई. अपना 320वां मैच खेल रहे बाएं हाथ के इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने अपनी इस पारी के दौरान 18 छक्के भी लगाए जो नया विश्व रिकॉर्ड है.
इससे पहले टी-20 की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी गेल के नाम पर ही था. यह रिकॉर्ड उन्होंने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से पुणे वारियर्स के खिलाफ आईपीएल मैच में अपनी रिकॉर्ड 175 रन की पारी के दौरान बनाया था. गेल ने बेंगलुरु में खेली गई उस पारी में 17 छक्के लगाये थे. यही नहीं गेल ने टी-20 में 20वां शतक भी पूरा किया जो कि विश्व रिकॉर्ड है. असल में उन्हें छोड़कर कोई भी अन्य बल्लेबाज अब तक इस प्रारूप में अपने शतकों की संख्या को दोहरे अंक में नहीं पहुंचा पाया है. माइकल क्लिंगर, ल्यूक राइट और ब्रैंडन मैकुलम तीनों के नाम पर सात-सात शतक दर्ज हैं और वे दूसरे स्थान पर हैं. अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने बांग्लादेश प्रीमियर लीग में छक्कों का शतक भी पूरा किया. यही नहीं उनकी पारी टी-20 फाइनल में सबसे बड़ी पारी भी है. 

 
Have something to say? Post your comment
More Sports

IPL 2018: विराट कोहली ने सनराइजर्स टीम की इस अंदाज में तारीफ कर लोगों का दिल जीता...

IPL 2018, SRH vs KKR: सनराइजर्स ने केकेआर को 5 विकेट से हराया, विलियमसन ने बनाए 50 रन

IPL 2018: ड्वेन ब्रावो की तूफानी पारी ने MI से जीत छीनी, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स 1 विकेट से जीता

और अब मोहम्मद शमी की यहां भी हो गई वापसी!

विश्‍वनाथन आनंद ने ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज खिताब जीता..

सौरव गांगुली को आज भी है मलाल, कप्तान रहते हुए लेना पड़ा था कड़ा फैसला

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन चोटग्रस्‍त, इस टीम की नहीं कर पाएंगे कप्‍तानी..

इन दिग्गजों ने सौरव गांगुली को ग्रेग चैपल पर चेताया था, अब है इस बात का मलाल

किसी भी मैच को हल्के में नहीं लेते हैं कप्तान विराट: रैना

IND vs SA: टी20 सीरीज पर कब्जा जमाने उतरेगी टीम इंडिया

 
 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech