Latest :
फरीदाबाद में ईवीएम, बीयू, सीयू, वीवीपैट अलॉटमेंट की रेंडमाइजेशन प्रक्रिया का हुआ आज वीरवार को पहला चरणनिर्वाचन आयोग की हिदायतों के बेहतर क्रियान्वयन पर मतदान करवाने में गलती को कोई गुंजाइश नहींवर्ष 2015 से भगोड़ा चल रहे आरोपी को थाना शहर बल्लभगढ़ की टीम ने किया गिरफ्तार।डीसीपी एनआईटी कुलदीप सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने मतदान जागरूकता स्लोगन के साथ पैदल मार्च निकालकर लोगों को मत अधिकार का बढ़ चढ़कर उपयोग करने के लिए किया जागरूकधार्मिक हूं लेकिन धार्मिक काम के लिए दान नहीं Vidya Balan ने क्यों दिया ये बयान? नामदार सदियों से कामदार को गाली देते आए हैं, लोगों को गुस्सा नहीं होना चाहिए', PM का राहुल गांधी पर निशानारोहतक सीट से नहीं लड़ेंगे दीपेंद्र, भूपेंद्र हुड्डा के नाम की चर्चा! लिस्ट में होंगे चौंकाने वाले नामभारत में लॉन्च हुई 2025 Aston Martin Vantage, 3.99 करोड़ रुपये है कीमतडेढ़ साल के बच्चे को पानी के टैंकर ने कुचला, मौतघर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाई
Chandigarh

जेसीबी ऑपरेटर की मौत के लिए अंबिका कंपनी मालिक और ठेकेदार जिम्मेदार

February 10, 2020 11:39 AM

Star Khabre, Chandigarh; 10th February : लांडरां रोड पर स्थित अंबिका इंफ्रास्ट्रक्चर नामक रियल इस्टेट कंपनी की तीन मंजिला कमर्शियल बिल्डिंग 2009 में बनाई गई थी। उक्त बिल्डिंग का नक्शा नगर काउंसिल खरड़ से अप्रूव है। तब से ही बिल्डिंग में कंपनी का दफ्तर चल रहा था। आसपास ही करीब 1000 वर्ग गज जमीन पर नई बिल्डिंग बनाने को लेकर तीन महीने पहले ही नगर काउंसिल खरड़ से पुरानी बिल्डिंग के नक्शा रिवाइज करवाया था।

नक्शा रिवाइज करवाने के दौरान काउंसिल को एक कंसेंट लेटर व एफिडेविट कंपनी ने दिया था, इसमें लिखा था कि 2009 में बनाई कमर्शियल बिल्डिंग गिराने के बाद नया काम शुरू करवाया जाएगा। पर बिल्डिंग गिराए बगैर काम शुरू कर दिया। यहां काम कई दिनों से चला हुआ था, नगर काउंसल ने मौके पर जाकर चेक करने की जहमत नहीं उठाई।

खरड़-लांडरां रोड पर तीन मंजिला बिल्डिंग गिरने के लिए खुदाई करवा रहे ठेकेदार और कंपनी को सीधे तौर पर जिम्मेदार माना जा रहा है। पता चला है कि मौजूदा ठेकेदार से पहले काम करवा रहे ठेकेदार ने कंपनी मालिक को स्पष्ट रूप में कह दिया था कि पुरानी बिल्डिंग की नींव के आसपास 7 मीटर के दायरे में खुदाई करने के गंभीर परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने कहा था कि अगर सात मीटर के हिस्से से छेड़छाड़ की गई तो पुरानी बिल्डिंग को नुकसान होगा। इसके बाद उक्त ठेकेदार अपना काम समाप्त करके चला गया।

कंपनी ने काम नए ठेकेदार को सौंप दिया। उक्त ठेकेदार ने बिना किसी टेक्निकल सलाह के खुदाई शुरू करवा दी। यहां तक कि पुरानी बिल्डिंग के नींव के सात मीटर के दायरे में भी खुदाई कर दी। यही कारण है कि यह बिल्डिंग गिर गई। यहां खुदाई काफी दिन से चल रही थी। हैरानी की बात है कि कंपनी मालिक ने ठेकेदार को पुरानी बिल्डिंग की नींव के आसपास खुदाई करने से रोका तक नहीं।

ठेकेदार और कंपनी मालिक की लापरवाही के कारण जेसीबी से खुदाई कर रहे ऑपरेटर को जान गंवानी पड़ी। हालांकि, पुलिस ने कंपनी मालिक पर तो केस दर्ज कर लिया है। पुलिस का कहना है कि अंबिका ग्रुप के एमडी प्रवीण कुमार ने अन्यों के साथ मिलकर सरकारी हिदायतों की अनदेखी करते हुए नियमों के विपरीत उक्त बेसमेंट की खुदाई कर लोगों की जान से खिलवाड़ किया है। इस संबंध में धारा 287,288,336,337,427,420,120बी के तहत केस दर्ज किया। जेसीबी ऑपरेटर हरविंदर सिंह की मौत के बाद इसमें धारा 304 भी जोड़ी गई है।

प्रशासन का दावा-मलबे के नीचे अब कोई नहीं

मौके पर रविवार को भी क्रेन से बिल्डिंग के मलबे को हटाने के लिए सुबह से ही काम शुरू किया गया। दिन भर क्रेन से मलबा हटाया जाता रहा, लेकिन शाम को मलबे के नीचे कोई नहीं मिला। प्रशासन ने दावा किया है कि मलबे के नीचे अब कोई नहीं है। प्रशासन ने पंचकूला, बठिंडा से आई एनडीआरएफ की टीमें वापस भेज दी हैं।

रविवार सुबह एसडीएम खरड़ हिमांशु जैन घटनास्थल पर पहुंचे थे और स्थिति का जायजा लिया। एसडीएम ने बताया कि हादसे में तीन लाेग घायल हुए थे जबकि एक की मौत हुई है। किसी अन्य व्यक्ति के मलबे के नीचे दबे होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही, न ही कोई गुम है। फिर भी मलबे को हटाने का कार्य जारी रखा जाएगा। पुलिस की मौजूदगी में मलबा हटाने का काम किया जा रहा है।

कंपनी मालिक पर तो केस दर्ज कर लिया है। पुलिस का कहना है कि अंबिका ग्रुप के एमडी प्रवीण कुमार ने अन्यों के साथ मिलकर सरकारी हिदायतों की अनदेखी करते हुए नियमों के विपरीत उक्त बेसमेंट की खुदाई कर लोगों की जान से खिलवाड़ किया है। इस संबंध में धारा 287,288,336,337,427,420,120बी के तहत केस दर्ज किया। जेसीबी ऑपरेटर हरविंदर सिंह की मौत के बाद इसमें धारा 304 भी जोड़ी गई है।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh

पीजीआई में कोरोना संक्रमण का टेस्ट करने वाले डॉक्टरों में दिखे वायरस के लक्षण, 4 डॉक्टर समेत 16 क्वारैंटाइन

विनी महाजन बनीं पंजाब की नई चीफ सेक्रेटरी,पति दिनकर गुप्ता हैं डीजीपी पंजाब

नर्सिंग कॉलेजों की बड़ी पेशकश, कोरोना मरीजों के लिए दस हजार बेड देने का दिया ऑफर

जिन्होंने कारगिल में दुश्मन को चटाई धूल, वे प्लॉट के लिए लड़े 19 साल लंबी लड़ाई

चंडीगढ़ में मिले 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज, दो डड्डूमाजरा से, दो खुड्डा अलीशेर से एक सेक्टर-50 से, संख्या पहुंची 421

पंजाब में कोरोना से एक और की मौत, 125 नए पॉजिटिव केस, 413 मरीज ठीक हुए

एफबी पर लाइव होकर कहा- पत्नी, दो सालियों और उनके पतियों ने मेरा घर बर्बाद कर दिया, मैं सुसाइड कर रहा हूं

शहर में सुबह-सुबह कोरोना का नया केस, 61 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव

सेक्टर-25 कॉलोनी से 3, रामदरबार में आए दो केस, यहां कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा, शहर में पॉजिटिवों की संख्या 376

चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के तीन नए केस, एक्टिव केस बढ़कर 60 हुए

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech