Latest :
फरीदाबाद में ईवीएम, बीयू, सीयू, वीवीपैट अलॉटमेंट की रेंडमाइजेशन प्रक्रिया का हुआ आज वीरवार को पहला चरणनिर्वाचन आयोग की हिदायतों के बेहतर क्रियान्वयन पर मतदान करवाने में गलती को कोई गुंजाइश नहींवर्ष 2015 से भगोड़ा चल रहे आरोपी को थाना शहर बल्लभगढ़ की टीम ने किया गिरफ्तार।डीसीपी एनआईटी कुलदीप सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने मतदान जागरूकता स्लोगन के साथ पैदल मार्च निकालकर लोगों को मत अधिकार का बढ़ चढ़कर उपयोग करने के लिए किया जागरूकधार्मिक हूं लेकिन धार्मिक काम के लिए दान नहीं Vidya Balan ने क्यों दिया ये बयान? नामदार सदियों से कामदार को गाली देते आए हैं, लोगों को गुस्सा नहीं होना चाहिए', PM का राहुल गांधी पर निशानारोहतक सीट से नहीं लड़ेंगे दीपेंद्र, भूपेंद्र हुड्डा के नाम की चर्चा! लिस्ट में होंगे चौंकाने वाले नामभारत में लॉन्च हुई 2025 Aston Martin Vantage, 3.99 करोड़ रुपये है कीमतडेढ़ साल के बच्चे को पानी के टैंकर ने कुचला, मौतघर बैठे कमाई के चक्कर में शख्स ने बच्चों की पढ़ाई और शादी की रकम गंवाई
Chandigarh

मुख्यमंत्री ने पत्रकारों की पेंशन के आवेदन फार्म को ऑनलाईन भरकर किया सुविधा का शुभारंभ

July 01, 2018 08:38 AM

Star Khabre, Chandigarh; 01st July : पत्रकारों को दी जाने वाली पेंशन के आवेदन ऑनलाईन वेबसाइट saralharyana.gov.com पर आमंत्रित करने की शुरूआत आज की गई है और जल्द ही पत्रकारों की मान्यता के लिए भी आवेदन ऑनलाईन बेवसाइट saralharyana.gov.com पर आमंत्रित किए जाएंगें। मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने आज जींद के पत्रकार महावीर मित्तल को ऑनलाईन वेबसाइट saralharyana.gov.com के माध्यम से ऑनलाईन पेंशन का फार्म भरवाकर सुविधा का शुभारंभ किया।  उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों में प्रैस क्लब स्थापित करने हेतू भूमि देने के लिए वर्तमान राज्य सरकार विचार कर रही है, इसके लिए विभिन्न जिलों में कार्यरत पत्रकारों के संगठनों द्वारा यदि कोई प्रस्ताव आता है तो इस दिशा में विचार किया जाएगा।  साथ ही कहा कि भविष्य में वे राज्य के जिस भी जिला में जाएंगें, वहां स्थापित किए गए मीडिया सेंटर का दौरा अवश्य करेंगें। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के साथ अच्छे व सोहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करने के लिए स्थानीय स्तर पर सूचना एवं जन संपर्क अधिकारियों को कार्य करते रहना चाहिए ताकि सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों व जनकल्याणकारी नीतियों की जानकारी पत्रकारों के माध्यम से लोगों को तक सहज माध्यम से पहुंच सकें। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा लोगों के हित के लिए विभिन्न योजनाएं, परियोजनाएं, कार्यक्रम व नीतियों को चलाया जा रहा है और इन योजनाओं, परियोजनाओं, कार्यक्रमों व नीतियों के संबंध में किसी भी प्रकार की कोई फीडबैक है तो वे सीधा सरकार को दें ताकि भविष्य में इन्हें और सुधार कर लागू किया जा सकें तथा जनता को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिया जा सकें। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का प्रचार-प्रसार करने के जिम्मेदारी सूचना एवं जन संपर्क अधिकारियों की होती है। उन्होंने कहा कि सरकार विभिन्न विकासात्मक कार्य कर रही है, लेकिन फिर भी कोई न कोई कमी या कोई गलत बात चल रही होती है तो उसकी जानकारी भी सरकार तक पहुंचाना अधिकारियों को सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने ऐसे भी कार्यक्रम चलाए है जो सभी के लिए हैं जैसे कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओं, राहगीरी कार्यक्रम इत्यादि हैं। इसके अलावा, वे स्वयं गांवों में जाकर लोगों से सीधा संवाद कर रहे हैं तथा शहरों में रोड-शो के माध्यम से सीधा जनता से मिल रहे हैं और सरकार द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी भी हासिल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सामाजिक समस्याओं को दूर करने के लिए भी विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और इसके लिए निजी क्षेत्र में कार्यरत संगठनों को भी आगे आना चाहिए। इन संगठनों को भी प्रेरित किया जाना चाहिए। उन्होंने सूचना एवं जन संपर्क अधिकारियों से कहा कि आप लोगों को टीम भावना से कार्य करते रहना चाहिए क्योंकि किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए टीम भावना होनी चाहिए।

 इससे पूर्व, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरो ने बताया कि सरकार से मान्यता प्राप्त एवं गैर-मान्यता प्राप्त पत्रकारों को ढाई लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है और अब तक कुल 104 पत्रकारों को लगभग एक करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि हिन्दी आंदोलन के कुल 220 लाभार्थियों में से 198 लाभार्थियों को पेंशन दी जा रही है जबकि 18 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। बैठक में उन्होंने बताया कि विभाग की बेवसाइट को अपग्रेड किया गया है और जल्द ही विभाग की बैवसाइट  पर ओर नए फीचर जोड़े जाएंगें। 

श्री सरो ने बताया कि विभाग का सीएम विंडों पर कुल अब तक 243 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिसमें से 223 शिकायतों का निपटान किया जा चुका है और शेष का निपटान कार्य जारी है। इसी प्रकार, मुख्यमंत्री घोषणाओं में कुल 10 घोषणाएं विभाग से संबंधित हैं जिसमें से 6 पूरी कर दी गई है और चार घोषणाओं पर प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिलों में दो करोड 20 लाख रुपए की लागत से मीडिया सेंटर स्थापित किए गए हैं और लगभग डेढ करोड रुपए की लागत से विभाग के कार्यालयों को नए कम्पूटर वितरित किए गए हैं। इसी प्रकार, विभाग को दो करोड 30 लाख रुपए की लागत से अन्य ढांचागत सामान जैसे कि प्रौजेक्टर, साऊंड सिस्टम, स्क्रीन इत्यादि भी मुहैया करवाई गई है। 

महानिदेशक ने कहा कि जिस प्रकार से उपायुक्त रात्रि ठहराव करते है उसी तर्ज पर अब सभी जिलों के सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी व सहायक सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी अपनी टीम के साथ खंड स्तर पर सभी सरपंचों के साथ बैठक कर उनके द्वारा उनके क्षेत्र में किए गए सफल कार्यों की एक स्टोरी तैयार करेंगें और उसका प्रकाशन सुनिश्चित करवाएंगें। इसके अलावा, एक सुधार कार्यक्रम सेल द्वारा वर्तमान सरकार की सफलताओं व विकास कार्यों की विभिन्न फिल्मों को तैयार किया गया है जिसे वे उन क्षेत्रो में भी चलवाना सुनिख्चित करेंगें। हरियाणा की मीडिया नीति देश में सर्वश्रेष्ठ नीति हैं और इस संबंध में गत दिनों उडीसा में एक समाचार पत्र भी एक लेख प्रकाशित किया गया था कि हरियाणा में राज्य सरकार द्वारा मीडिया कर्मियों के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्य किया जा रहा है। बैठक में मुख्यमंत्री के समक्ष विभाग के उपनिदेशक श्री सतीश मेहरा द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढाओं अभियान के संबंध में बनाए गए ग्रुप के बारे में जानकारी दी गई, जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक अच्छा प्रयास हैं और इस प्रकार के कार्य व कार्यक्रम को बढावा मिलना चाहिए।

विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरो ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। इस मौके पर जींद के पत्रकार महावीर मित्तल ने भी मुख्यमंत्री को एक स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान ओएसडी की नीरज दफतुआर, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, हरियाणा आवास बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक  समीरपाल सरो, विभाग के संयुक्त निदेशक (प्रशासन) सुधांशु गौतम, अपर निदेशक (प्रैस) राजीव खोसला, संयुक्त निदेशक (क्षेत्र) डा. कुलदीप सैनी, संयुक्त निदेशक डा. वेदप्रकाश और राज पन्नु सहित विभाग के उपनिदेशक व जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारियों सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh

पीजीआई में कोरोना संक्रमण का टेस्ट करने वाले डॉक्टरों में दिखे वायरस के लक्षण, 4 डॉक्टर समेत 16 क्वारैंटाइन

विनी महाजन बनीं पंजाब की नई चीफ सेक्रेटरी,पति दिनकर गुप्ता हैं डीजीपी पंजाब

नर्सिंग कॉलेजों की बड़ी पेशकश, कोरोना मरीजों के लिए दस हजार बेड देने का दिया ऑफर

जिन्होंने कारगिल में दुश्मन को चटाई धूल, वे प्लॉट के लिए लड़े 19 साल लंबी लड़ाई

चंडीगढ़ में मिले 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज, दो डड्डूमाजरा से, दो खुड्डा अलीशेर से एक सेक्टर-50 से, संख्या पहुंची 421

पंजाब में कोरोना से एक और की मौत, 125 नए पॉजिटिव केस, 413 मरीज ठीक हुए

एफबी पर लाइव होकर कहा- पत्नी, दो सालियों और उनके पतियों ने मेरा घर बर्बाद कर दिया, मैं सुसाइड कर रहा हूं

शहर में सुबह-सुबह कोरोना का नया केस, 61 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव

सेक्टर-25 कॉलोनी से 3, रामदरबार में आए दो केस, यहां कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा, शहर में पॉजिटिवों की संख्या 376

चंडीगढ़ में कोरोना वायरस के तीन नए केस, एक्टिव केस बढ़कर 60 हुए

 
 
 
 
 
 
Grievance Redressal Disclaimer Complaint
Star Khabre
Email : editor@starkhabre.com
Email : grostarkhabre@gmail.com
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech