Latest :
भाजपा नेत्री मामला : संजय कपूर की मुश्किलें बढ़ी ?शर्मनाक: डबुआ गाजीपुर रोड पर 6 साल को बच्ची के साथ रेप।डिलाईट मामले में आया नया मोड़ इधर से स्टे,उधर से मामला दायरनगर निगम के तीन कर्मचारी निलंबित नगर निगम पर हुआ 25000 का जुर्मानाफरीदाबाद शहर के बीके चौक पर केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर का उपवास शुरूदिल्ली के अमन विहार में 19 साल की लड़की से हैवानियत, बंधक बनाकर रेप और मारपीटजेएनयू के एक और प्रोफेसर पर लगा छेड़खानी का आरोप, मामला दर्जइस एक्टर पर टूट पड़े सेल्फी के शौकीन, तो यूं भागना पड़ा उनकी बीवी कोIPL 2018, SRH vs KKR: सनराइजर्स ने केकेआर को 5 विकेट से हराया, विलियमसन ने बनाए 50 रन
City Icon

वर्ल्ड फास्टेस्ट पियानिस्ट हैं अमल बाठला

February 08, 2016 04:03 PM

Star Khabre, Gurgoan : पियानों के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके अमन बाठला संगीत के विश्व इतिहास में अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज करा चुके हैं। गुडगांव में हो रहे उनके एक संगीत समारोह में किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि अमन बाठला कएक मिनट में तेजी के साथ पियानों पर 804 नोट्स बजा सकेंगे लेकिन उन्होंने ऐसा कर दिखाया और जिसके गवाह एक बड़े हॉल में भारी संख्या में जुटे लोग रहे। उनकी इस उपलब्धि को इंडिया बुक ऑफ रिकार्डस ने सम्मानित किया। यहां पर गौर करने वाली बात यह है कि अमन ने इस मौके पर पियानों वादन में एक मिनट में 765 पियानों नोट्स बजाने के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा जो न केवल देशवासियों के लिए गर्व की बात है कि बल्कि इससे पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन हुआ है। इसके बाद अमन बाठला को विश्व की 11 रिकार्ड एजेंसियों ने भी वर्ल्ड  फास्टेस्ट पियानिस्ट के रूप में सम्मानित किया :

असिस्ट वर्ल्ड  रिकॉर्ड

इंडिया वर्ल्ड रिकॉर्डस

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड  रिकॉर्ड

यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्डस

इनके्रडिबल वर्ल्ड रिकॉर्डस

एवरेस्ट वर्ल्ड रिकॉर्डस नेपाल

हाईरेंज बुक ऑफ रिकॉर्डस

रिकॉर्ड होल्डर रिपब्लिक इंडिया

मिरेक्लस वर्ल्ड रिकॉर्ड

अमल बाठला का जन्म गुडगांव के बिजनेस क्लास परिवार में 19 फरवरी 1980 में हुआ। उन्होंने अपनी शिक्षा गुडगांव और देहरादून के प्रतिष्ठित स्कूलों से ली। अमन को आरंभ में अपने परिवार का भरपूर साथ नहीं मिला। इसके साथ-साथ म्यूजिक इंडस्ट्री के प्रारंभिक संघर्षों ने अमन को अपने लक्ष्य से भटकने का प्रयास किया लेकिन पियानो वादन को अपना सब समर्पित कर चुके अमन ने हार नहीं मानी। समय के साथ अमन ने संगीत और विभिन्न संगीत वाद्य यंत्रों के साथ ऐसा तालमेल बैठाया की, उनके संगीत से श्रोताओं को सुकून और शान्ति मिलने लगी। जिंदगी की भाग दौड़ से तनावग्रस्त लोगों को अमन के द्वारा कंपोज्ड म्यूजिक मानसिक रूप से खुशी देता है। अमन बचपन से ही बांसुरी, ड्रम, गिटार, माउथोर्गन जैसे वाद्य यंत्रों के वादन में निपुण रहे हैं जिसकी वजह से उनके स्कूल के सहपाठी उन्हें म्यूजिकल बॉय कहकर पुकारते थे।

बकौल अमन, मैने कभी नहीं सोचा था कि मैं दुनिया का सबसे तेज पियानों वादक के रूप में उभरकर दुनिया के सामने आयेंगे और वर्ल्ड  रिकॉर्ड स्थापित करेंगे लेकिन बालपन से ही संगीत के प्रति अपनी लगन और कुछ नया कर गुजरने की इच्छा ने मुझे प्रसिद्ध पियानिस्ट के रूप से पहचान दिलाई।

अमन महादेव शिव के प्रति अपनी भक्ति से प्रेरणा लेकर खुद को शक्ति देते हैं। उन्होंने संगीत को करियर बनाने के लिए भारतीय शास्त्रीय संगीत में भूषण डिग्री हासिल की औश्र मुंबई से साउंड इंजीनियरिंग में भी डिग्री हासिल की। बाद में उन्होंने लंदन के प्रतिष्ठित ट्रिनिटी कॉलेज से पश्चिमी संगीत में शिक्षा भी प्राप्त की। अमन ने संगीत के प्रति अपनी लगन से भारतीय सिनेमा (बॉलीवुड रेट्रो) से लेकर पियानो तक और संगीतकला में अर्ध शास्त्रीय के साथ भारतीय शास्त्रीय, फ्यूजन, तकनीकि संगीत की बारीकियों को भी करीब से सीखा। अमन संगीत कला से संबंधित 26 वाद्य यंत्रो के वादन में महारत रखते हैं। अमन प्रख्यात संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा और महान संगीतकार ए आर रहमान को अपना आदर्श मानते हैं।

अमल बाठला-एक पियानो शिक्षक

अमन एक पेशेवर पियानिस्ट होने के साथ-साथ पियानो गुरू भी है। उनके पियानो स्कूल में विभिन्न आयु के बच्चों को पियानो सिखाया जाता है। हाल ही में इनकी एक छात्रा ने भारत की सबसे छोटी पियानिस्ट के रूप में एक विश्व रिकॉर्ड बनाया जिसे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्डस ने सम्मानित किया।

अमन बाठला- एक म्यूजिक हीलर

अमन बाठला संगीत के माध्यम से म्यूजिक हीलर की भूमिका में भी लोगों को खुशियां बांटते हुए देखे जा सकते हैं। उनका संगीत असाध्य रोगों के उपचार में सहायत करता है। उनकी संगीत थेरपी से मानसिक विकारो से पीडि़त लोगों को आनंद मिलता है और उनमें नई स्फूर्ति का जागरण होता है। यह अनोखी म्यूजिक थेरेपी गर्भवती महिलाओं में अनिद्रा और चिडचिडापन जैसे विकारो के उपचार में सहायक है। पियानों म्यूजिक थेरेपी क्रोध और तनाव को जड़ से मिटाने में भी सक्षम है। इससे मन को शांति मिलती है एवं इससे विभिन्न प्रकार के असाध्य रोगों की हीलिंग ही नहीं होती बल्कि यह जीवन में नया उल्लास और स्फूर्ति जगाने में भी सकारात्मक भूमिका निभाती है।

 
Have something to say? Post your comment
More City Icon
 
 
 
 
 
 
 
Copyright © 2017 Star Khabre All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech